.

Google question hub क्या है ,और यह कैसे काम करता है || How to use Google Question Hub in 2021

Google  question hub क्या है ,और यह कैसे काम करता है। (What is Google question hub and how it work .)

 :-आज हम  लोग जानने वाले है google question hub के बारे मे। दोस्तों आज इंटरनेट की दुनिया में ऐसी बहुत सारी जानकारियाँ है एवं टूल्स उपलब्ध है जिनके  बारे   में हम  नहीं जानते है या जानते  भी है तो  बहुत कम जानते है। उन्ही में से एक Google question hub tool भी है जो की  हाल ही में मुख्य रूप से हिंदी ब्लॉगर  के लिए विकसित किया गया है। आज हम Google question hub tool  के  बारे में निम्नलिखित जानकारिया प्राप्त करेंगे 

    Google question hub tool क्या है? और इसे क्यों लौन्च किया गया ?

    हाल   ही में Google ने 14th December 2018 को दिल्ली के पूलमैन होटल में एक सेमिनार का आयोजन किया था जिसे google question hub event के नाम से जाना जाता है। उस event में भारत के  लगभग 400 bloggers and youtubers ने हिस्सा लिया था उसी event के दौरान google ने question hub tool को launch किया था।

     google के इस टूल के लांच करने का मुख्य उद्देस्य google से वैसे question और problem को ढूढ़ निकालना है जिसके बारे में लोग google में search तो करते है लेकिन उसका जबाब उन्हें सही  नहीं मिल पाता है जिससे users को  बहुत सारी तकलीफो का सामना करना पड़ता है। मतलब google के इस टूल का  मुख्य उद्देस्य google में  जानकारिया इक्क्ठा करना है जिसको अभी तक इंटरनेट से नहीं जोड़ा गया है।

    Google question hub काम कैसे करता है ? 

     दोस्तों ऊपर हम सभी ने जाना की Google question hub  क्या है और इसे क्यों बनाया गया। अब हम सभी जानेंगे की आखिर गूगल question हब काम कैसे करता है ?question hub के पास वैसे क्वेश्चन और प्रॉब्लम कहाँ से प्राप्त होता है। जिससे की  उसे पता चलता है की किस टॉपिक्स पर कौन से क्वेश्चन का answer अभी उपलब्ध नहीं हैं या सही जानकारी users को नहीं मील  पा रही है ?तो चलिए अब हम जानते है की गूगल क्वेश्चन हब काम कैसे करता है ?
    >
    दोस्तों इस बात को समझने के लिए हम एक उदहारण लेंगे। मान लीजिये आप किसी question को गूगल में search कर रहे है पर आपको उस क्वेश्चन का सही आंसर नहीं मिल पा रही है  तब  आप क्या करेंगे ?उस समय आप गूगल के फीडबैक में अपना कमेंट करते है या feedback के जरिये आप गूगल को भेजते है।  इसी प्रकार world के बहुत  लोग करते है। तब गूगल उन feedback से सारे important और सही questions को google question hub tool में add कर देता है। इसके बाद गूगल अपने टूल्स एवं तकनीक  सहायता से सारे questions को बिभिन भागो में devide कर  देता है। इसके बाद bloggers और youtuber उन questions का आंसर गूगल  सौप देते है जिससे users का प्रॉब्लम solve हो जाता है। 

    Google question hub ब्लॉगिंग की दुनिया में कैसे महत्वपूर्ण है 

    Googlequestion hub ब्लॉग्गिंग की दुनिया में बहुत अधिक महत्वपूर्ण है। गूगल क्वेश्चन हब मुख्य रूप से ब्लॉगर एवं यूटूबेर के लिए बनाया गया है। दोस्तों हर ब्लॉगर चाहता है की वह एक ऐसा टॉपिक्स पर पोस्ट  लिखे जिसपर लोग अधिक से अधिक सर्च कर रहे हो तथा साथ ही साथ वह एक वैसा topics choose  करना चाहता है जिसपर गूगल के पास कम से कम कंटेंट हो जिससे की  उस post  को लोग अधिक से अधिक पढ़े एवं उसके वेबसाइट को लोग विजिट करे। इन सारे प्रॉब्लम का सलूशन गूगल अपने एक ही tool question hub से सोल्वे कर देता है। क्यूंकि हम सभी अच्छी तरह से जानते है की गूगल क्वेश्चन हब टूल हमारे सामने वैसे questions को रखता है जिसके बारे में गूगल में अधिक सर्च  किया जा रहा है तथा जिसपर बहुत काम कंटेंट उपलब्ध है। इस तरह ब्लॉग्गिंग की दुनिया में google question hub tool मुख्य भूमिका निभा रहा है।  

    Google question hub tool से जुड़े⇨click now 

    Google question hub के टूल्स एवं उनके उपयोग  

    जब आप गूगल क्वेश्चन हब में signup होंगे तब आपके सामने क्वेश्चन हब का खुलेगा।  जब आप थ्री लाइन पर click करेंगे तब आपके सामने निम्न टूल्स खुलेंगे :-
    Google question hub के टूल्स एवं उनके उपयोग :-
    tools and upyog 
    • add question :- क्वेश्चन हब के इस भाग के अंतर्गत आपको सारे categries  दिखाई पड़ेंगे। उसमे से आप अपने ब्लॉग पर जिस क्षेत्र से पोस्ट लिखना चाहते है उस क्षेत्र को add कर लीजिये उसके बाद उस क्षेत्र से सम्बंधित क्वेश्चन आपको दिखाई देगा। 
    • Question :-इस भाग में आपके सारे categries एवं questions को दिखाया जायेगा जिसको आपने ऐड क्वेश्चन में add  किया था। उन question में से जिस क्वेश्चन का जबाब आपको ब्लॉग पर है उस क्वेश्चन के आंसर का लिंक आपको आंसर वाले भाग पेस्ट कर देना है। जिससे आपका आंसर google question hub के पास चला जायेगा। 
    • Performance and settings :-performance वाले भाग में आप अपने add किये गए questions एवं साइट के status को देख सकते है। तथा सेटिंग वाले भाग में आप अपने अनुसार सेटिंग को चेंज  सकते है। 

    How to use Google Question Hub in 2021

    जैसा की आप सभी जानते है की google question hub का यूजर इंटरफ़ेस जुलाई 2021 में बदल गया है। जिससे की नए यूजर को इसके उपयोग में परेशानिओ का सामना कर पड़ रहा है। और आपलोग अच्छी तरह से जानते है की कोई भी काम कठिन तभी तक लगता है जब तक उसको समझ नहीं पाते है ,समझने के बाद उसका भी उपयोग करना आसान हो जाता है। 

    तो चलिए जानते है की अपडेटेड गूगल क्वेश्चन हब का उपयोग कैसे करते है ? नए google question hub का उपयोग करना पहले से भी आसान हो गया है। क्यूंकि इसका यूजर इंटरफ़ेस को आसान बनाया गया है और इसमें हम आसानी से अपनी मर्जी से कीवर्ड ढूंढ सकते है। google question hub का होम पेज ब्लैक और वाइट बनाया गया है। 

    जब आप गूगल क्वेश्चन हब में लॉगिन करेंगे तो आप इसके होम पेज पर जायेंगे जहाँ आपको साइड बार में my hub ,saved और performance दिखेगा। जब आप my hub पर क्लिक करेंगे तो आपको कुछ ऐसा इंटरफ़ेस दिखेगा जहाँ आपको सर्च बॉक्स दिखेगा। सर्च बॉक्स में आप जिस टॉपिक पर आर्टिकल लिखे है या लिखना चाहते है उसको उसमे टाइप करेंगे और कीबोर्ड का एंटर बटन प्रेस करेंगे तो आपको उस टॉपिक से संबंधित कीवर्ड और क्वेश्चन दिखने लगेगा ,इसके बाद आप अपने आर्टिकल का लिंक अपने क्वेश्चन के अंदर पेस्ट कर दे। 
    How to use Google Question Hub in 2021
    और यदि आप उस टॉपिक से संबंधित नए नए क्वेश्चन का नोटिफिकेशन पाना चाहते है तो उस टॉपिक को फॉलो कर ले। टॉपिक को फॉलो करने के बाद आपको वो टॉपिक्स साइडबार में performance के नीचे #टैग के साथ दिखेगा। जैसे  मैंने blogging टॉपिक को फॉलो किया तो मुझे #blogging के रूप में दिखेगा। 

    जब आप MY HUB के निचे देखेंगे तो आपको SAVED का ऑप्शन दिखेगा saved वाले ऑप्शन में आपको वो क्वेश्चन दिखेगा जो आपने सेव किया होगा। जैसे की जब आप टॉपिक सर्च करेंगे तो आपको क्वेश्चन दिखेगा। क्वेश्चन के निचे आपको submit और saved का ऑप्शन मिलेगा ,यदि आपके पास पहले से आर्टिकल है तो आप तो आप सबमिट पर क्लिक करके अपने आर्टिकल का लिंक पेस्ट कर दे। 
    question hub
    और यदि आपके पास कोई आर्टिकल नहीं है और आप उस क्वेश्चन का आंसर लिखना चाहते है तो उसे saved पर क्लिक करके सेव कर ले। यही सेव किया हुआ क्वेश्चन आपको saved सेक्शन में देखने को मिलेगा। जहाँ से बाद में जाकर आप अपने आर्टिकल का लिंक उसमे सबमिट कर सकते है। 

    इसके बाद आपको performance सेक्शन को देखने को मिलेगा। इस सेक्शन में आपको उस सारे क्वेश्चन का डाटा दिखेगा जो आपने my hub वाले सेक्शन में जाकर आंसर को सबमिट किया। इसमें आपको देखने को मिलेगा की आपके आर्टिकल पर कितना क्लिक और इम्प्रैशन आया है। 

    इसके बाद आपको # टैग के साथ वो सारे टॉपिक दिखेंगे जिसको आपने फॉलो किया है। यहाँ से आप डायरेक्ट अपने टॉपिक से संबंधित क्वेश्चन को देख सकते है। 

    दोस्तों इस पोस्ट के जरिये हमलोगो ने जाना की google question hub क्या है और यह कैसे काम करता है। एक ब्लॉगर एवं youtubers के लिए कैसे लाभदायक है और इसका उपयोग हम लोग कैसे आसानी से कर  सकते है। आशा है आपलोगो को यह पोस्ट जरूर हेल्प करेगा। यदि आपको इस पोस्ट को पड़ने से थोड़ा सा भी हेल्प हुआ हो तो इस पोस्ट को शेयर जरूर करे तथा कमेंट बॉक्स में अपना फीडबैक देना न भूले।

    Post a Comment

    और नया पुराने