.

अपना बिज़नेस कैसे बढ़ाये ?(how to grow your business ?)

 अपना बिज़नेस कैसे बढ़ाये ?(how to grow your business ?):-

                                                                                                                                                   hello friends आज हम लोग जानेगे की  अपने खुद के बिज़नेस को  किस तरह बढ़ाये। आज market में प्रतिस्पर्धा बहुत अधिक हो गया है। जिसके चलते हमारा बिज़नेस उतना ग्रो नहीं कर पाता जितना हम सोचते है। इसलिए इस पोस्ट के जरिये मैंने इस प्रॉब्लम का solution बताने की कोसिस की है आशा  आपलोगो को जरूर पसंद आएगा। तो चलिए जानते  कैसे अपने बिज़नेस को ग्रो करे। 

how to grow your business

हम लोगो अच्छी तरह  से   जानते है की कोई भी बिज़नेस growth custumber बेस पर निर्भर   है। इसीलिए यदि  आपने बिज़नेस को ग्रो करना है तो सबसे पहले अपने custumber base को बढ़ाना होगा। ग्राहकों को अपनी ओर आकर्षित करना होगा। तो   चलिए अब हम जानेगे की custumber को अपनी ओर आकर्षित करने के कुछ उपाए को जानते है। 

business  बढ़ाने के कुछ असरदार उपाये (best ways to grow your business ):-

1 .अपने ग्राहकों से सहानुभूति से पेश आये :-

                                                                    दोस्तों हमलोग जानते है की कोई भी बिज़नेस को विकास की गति देने में ग्राहको का सबसे अधिक महत्वपूर्ण योगदान है। या हम सीधे कहे तो ग्राहक किसी  बिज़नेस का जड़ होता है। इसीलिए हमेशा अपने ग्राहको से अच्छी  से eye कॉन्टेक्ट मिलकर बात करे। इससे ग्राहकों के अंदर आत्मविश्वास जागेगा और वे आपकी ओर आकर्षित होंगे। और वे  प्रोडक्ट buy करेंगे जिससे आपका बिज़नेस growth करेगा। 

2 .हमेशा original एवं qualityfull प्रोडक्ट की sell करे  :-

                                                                                        हम सभी लोग  तरह से जान चुके है की किसी भी बिज़नेस का जड़ उसका custumber base है और custumber आपके पास तब आएंगे जब आपका प्रोडक्ट ओरिजिनल एवं गुणवत्तापूर्ण होगा। इसीलिए हमेशा ग्राहको  अच्छी सलाह एवं ओरिजिनल प्रोडक्ट। दे। ऐसा करने से आपके product की डिमांड बढ़ेगी  और custumber base बढ़ेगा। जिससे आपका बिज़नेस ग्रो करेगा। 

3 .अपना आत्मविश्वास बनाये रखें :-

                                                         दोस्तों किसी भी काम को सफलता की ओर ले जाने में आत्मविश्वास का बहुत ही महत्वपूर्ण योगदान होता है। यदि आपके अंदर आत्मविश्वास है तो आप दुनिया की कोई  भी बजी जित सकते है। इसका जीता -जगता बहुत सारे प्रमाण है। ठीक इसी प्रकार बिज़नेस में भी आत्मविश्वास का बहुत अधिक महत्व है। यदि आपके पास आत्मविश्वास नहीं है तो आप जीती हुई बजी भी हार सकते है। इसीलिए आत्मविश्वास बनाये रखे। 

4 .अपने कम्पटीटरो पर ध्यान रखे ;-

                                                   दोस्तों बिज़नेस में यदि आप आगे बढ़ना चाहते है तो आपको अपने कम्पटीशन को भी ध्यान में रखना होगा क्यूंकि यदि आप अपने कटिशंस को नहीं देखेंगे तो आपका कम्पटीटर आपके ग्राहकों को अपनी ओर आकर्षित करना चाहेगा इसके लिए वो  अपना प्रोडक्ट्स सस्ते रेट में सेल्ल करने लगेगा या  ऑफर देने लगेगा जिसका सीधे इफ़ेक्ट आपके बिज़नेस पर पड़ेगा आपका ग्राहक भटकने लगेंगे और आपका सेल्ल रेट डाउन हो जायेगा। इसलिए आप भी समय समय पर ग्राहकों के लिए ऑफऱ  पेश करते रहे। जिससे आपके कम्पटीटर का सेल्ल रेट गिरे आपका नहीं। 

5.अपने बिज़नेस में ज्यादा से ज्यादा इन्वेस्ट करे :-

                                                                                   अक्सर आपने देखा होगा की लोग उसी बिज़नेस मैन के पास जाना चाहते है जिसके पास जाने के बाद लोगो को वापस खाली हाथ नहीं आना पड़े। और आप वैसा बिज़नेस मैन तब बनेंगे जब आपके पास सरे सामान उपलब्ध होंगे और ऐसा तब होगा जब आप अपने बिज़नेस में अधिक से अधिक इन्वेस्ट करेंगे। इसलिए यदि आप एक सक्सेस फुल बिज़नेस मैन बनना चाहते है तोआपको अपने बिज़नेस में अधिक से अधिक इन्वेस्ट करना तो पड़ेगा ही तभी आप अधिक से अधिक लाभ भी कमा सकते है और और अपने बिज़नेस को ग्रो कर सकते है।    

दोस्तों ऊपर हम सभी ने जाना की अपने बिज़नेस को ग्रो कैसे कर सकते है ?और बिज़नेस को ग्रो करने के कुछ आसान टिप्स एवं उपाय को जाना। आशा है आपलोगो को  पोस्ट के जरिये  बहुत कुछ नया सीखने को मिला होगा। यदि आपको इस पोस्ट से थोड़ा सा भी सीखने को मिला होगा तो इस पोस्ट को शेयर करना  ना भूले। 

Post a Comment

और नया पुराने