.

Satish kushwaha biography in hindi

Satish kushwaha biography in hindi सतीश कुशवाहा की जीवनी हिंदी में 

सतीश कुशवाहा एक ऐसा नाम है जो आज हर युवा वर्ग के लिए प्रेरणा का स्रोत बने हुए है। एक ऐसा नाम जिसको सुनते ही आज हर युवा के अंदर मोटिवेशन की आग दौड़  पड़ती है। सतीश कुशवाहा सोशल मीडिया ,इंटरनेट ,और डिजिटल इंडिया का एक उभरता हुआ नाम है जिसने सोशल मीडिया से न सिर्फ अपनी जिंदगी बदली बल्कि अपने जैसे बहुत सारे लोगो की जिंदगी भी आपने मोटिवेशन भरे इंटरव्यू से बदल दी। सतीश कुशवाहा एक गांव का लड़का है जो आज इंडिया के बड़े -बड़े यूटूबेर और ब्लॉगर की लिस्ट में आते है। जी हां  सतीश कुशवाहा एक ब्लॉगर और यूटूबेर है जो आज इंडिया के बड़े -बड़े यूटूबेर और ब्लॉगर का,और वैसे लोगो के इंटरव्यू लेते है जिन्होंने अपनी जिंदगी संघर्ष पूर्ण स्टार्ट की हो और वे आज अच्छे मुकाम पर हो। जी हां दोस्तों आज हम जानने वाले है सतीश कुशवाहा के बारे में। इस पोस्ट के जरिये हम सतीश कुशवाहा से सम्बंधित निम्नलिखित बातें जानेंगे :-

    Satish kushwaha biography in hindi

    satish kushwaha उतर -प्रदेश (भारत )के डेबरिया  गांव से belong करते हैं। यह एक बड़े यूटूबेर और ब्लॉगर है जो आज यूट्यूब से लाखो कमा रहे है। सतीश कुशवाहा का जन्म 27 सितम्बर 1994 ईस्वी को हुआ था ,इनके पिता का नाम हरिगोबिन्द कुशवाहा है। यदि सतीश कुशवाहा की उम्र की बात की जाये तो वे अभी (2020 में )मात्र 26 years  के युवा है  जो आज आपने दम पर लाखो कमा रहे है। सतीश कुशवाहा के यदि एजुकेशन क्वालिफिकेशन की बात की जाये तो वे कंप्यूटर विज्ञानं औए इंजिनीरिंग में स्नातक किये हुए है (graduate in computer science and इंजिनीरिंग ).
    Satish-kushwah-biography-in-hindi

    Satish kushwaha in वर्तमान 

    वर्तमान में सतीश कुशवाहा इंडिया के बेस्ट यूटूबर और ब्लॉगर की लिस्ट में से एक है। सतीश कुशवाहा के पास आज (दिसंबर 2020 के अनुसार ) पाँच youtub चॅनेल और दो पॉपुलर वेबसाइट है। इसके अलावा सतीश कुशवाहा  मुंबई में खुद का घर और एक apache PR310 बाइक भी है जिसको उन्होंने अपने ब्लॉग्गिंग और यूटुब के द्वारा कमाए गए पैसो से ख़रीदा है। इस बाइक की यदि कीमत की बात की जाये तो आज 4000$ है। भारतीय रुपये में लगभग 2,80,000 रु। 

    सतीश कुशवाहा के ब्लॉगिंग एवं youtube  की दुनिया में प्रवेश 

    सतीश कुशवाहा ने youtube और blogging की दुनिया में जून 2016 में कदम रखी। सतीश कुशवाहा ने ऑनलाइन काम करके अपना पहला इनकम 125 $यानी भारतीय रुपये में लगभग 9000 रू किया था जो की उनके ब्लॉग से आया था। सतीश कुशवाहा ने जब यूट्यूब की दुनिया में प्रवेश किया था तो वे सबसे पहले प्रैंक और कॉमेडी videos सुट करते थे लेकिन उनका वे वीडियो कुछ अच्छा नहीं चल पा रहा था जिसके कारण वो यूट्यूब छोड़ने वाले थे लेकिन तभी उनका एक वीडियो india vs pakistan वायरल हो गया और वे यूट्यूब को नहीं छोड पाए ,इसके बाद उनका एक और वीडियो airtel vs Jio भी वायरल हो गया जिसके बाद उनकी यूट्यूब की यात्रा आगे की ओर चल  पड़ी।धीरे - उनका चैनल ग्रो करने लगा और वे यूट्यूब को as a कैरियर के रूप में ले लिये। और फुल टाइम यूटूबेर बन गए। जिसके बदौलत आज उनको पाँच youtube play बटन अवार्ड भी मिल चूका है। आज यूट्यूब पर उनका पाँच प्रसिद्ध चैनल है जो अच्छा परफॉर्म कर रहे है। जो निम्न है :-
    satish-kushwaha-youtube-chanels


    satish kushwaha youtube chanels 

     फिटनेस फाइटर (Fitness fighter )

    Fitness fighter सतीश कुशवाहा का सबसे पॉपुलर चैनल है ,इस चॅनेल पर वे स्वास्थ्य और फिटनेस से सम्बंधित वीडियो पोस्ट करते है। इस चैनल पर दिसंबर 2020 के अनुसार 2 Million से अधिक सब्सक्राइबर और 109 million से अधिक टोटल व्यूज है जो की बहुत बड़ी बात है। यह चैनल फिटनेस निस में टॉप पाँच चैनलो की लिस्ट में आता है। 

    Satish k videos 

    satish k videos सतीश कुशवाहा का दूसरा सबसे प्रसिद्ध youtube chanel है जिसको लोग ज्यादा पसंद करते है। इस चैनल पर वे inspiring motivational इंटरव्यू लेते है जिसमे इंडिया के बड़े बड़े यूटूबेर ब्लॉगर और एक्टर होते है। आज satish k videos पर 471K यानि 4,71,000 लोग सब्सक्राइबर है जिसपर अभी सिर्फ 159 वीडियो ही है। केवल 159 वीडियो पर इतना सब्सक्राइबर होना बहुत बड़ी बात है। 

    Satish kushwaha 

    satish kushwaha भी इनका एक मशहूर youtube chanel है जहाँ पर वे कॉमेडी और प्रैंक videos अपलोड करते है। इस चैनल पर भी उनके 1,92,000 (in dec 2020 ) सब्सक्राइबर है। 

    Techyukti 

    techyukti भी सतीश कुशवाहा का ही यूट्यूब चैनल है जहाँ पर वे टेक्निकल से सम्बंधित वीडियो पोस्ट करते है ,जैसे मोबाइल फ़ोन से सम्बंधित टिप्स और ट्रिक्स ,कंप्यूटर टिप्स एंड ट्रिक्स ,इंटरनेट टिप्स ,गैजेट टिप्स ,youtube tips और adsense से रिलेटेड जानकारिया पोस्ट करते है। इस  पर यदि सब्सक्राइबर की बात की जाये तो यहाँ पर भी 1,40,000 (in dec 2020 )सब्सक्राइबर है। 

    Satish k vlogs 

    सतीश k vlogs भी सतीश कुशवाहा का एक अन्य चैनल है ,जहाँ पर वे लाइफस्टाइल से सम्बंधित वीडियो पोस्ट करते है। यह चैनल उतना पॉपुलर नहीं है जितना की उनका other chanels है फिर भी इस चैनल पर 13,500(in dec 2020 ) subscriber है। यह चैनल हल ही में nov 2019 मे शुरू किये है। 

    Satish kushwaha blogs 

    सतीश कुशवाहा के पांच youtube chanel के अलावा दो मशहूर blogs (website )भी है। जिसमे पहली वेबसाइट है :-

    Satishkushwaha.com 

    इस ब्लॉग के माध्यम से वे लोगो को youtube ,digital marketing ,make money online ,और affliate marketing से सम्बंधित जानकारिया देते है ,जिससे बहुत सारे लोगो की मदद होती है। 

    techyukti.com 

    इस ब्लॉग पर  कुशवाहा हिंदी में phone review ,computer ,technology ,और internet रिलेटेड जानकारिया पोस्ट करते है। इसी ब्लॉग पर आधारित उनका एक यूट्यूब चॅनेल है। 

    Satish kushwaha income (satish kushwaha net worth )

    सतीश कुशवाहा आज विभिन्न तरीको से पैसा कमाते है ,सबसे पहले तो वे Google adsense से कमाते ही है ,साथ ही साथ स्पांसर ,एफ्लीएट मार्केटिंग से छापते है। यदि उनकी टोटल मासिक आय की बात की जाये तो उन्होंने ही mysupport के ऑथर के साथ इंटरव्यू में बताया है की उनके पिछले मंथ की आय 4,00,000 रू था जो सिर्फ गूगल का था और बाकि सब अलग है। 

    इसे भी पढ़े ⇨ BLOGGING KYA HAI
                     ⇨GOOGLE QUESTION HUB KYA HAI

    Satish kushwaha struggle story(satish kushwaha ki sangharsh ki kahani)

    जब सतीश कुशवाहा ने कानपूर से अपना ग्रेजुएशन कम्पलीट किया तो   वे और उनके दोस्त शैलेश चौधरी अपने दिमाग में एक मकसद लेकर मुंबई चले आये। उनका मकसद था की मुंबई जाकर कोई एक अच्छी सी जॉब कर लेंगे और साथ ही साथ अपना ब्लॉगिंग और यूट्यूब भी पार्ट टाइम कर लेंगे। लेकिन वे जब मुंबई आये तो उन्हें कोई जॉब नहीं मिला। तब उनके मुंबई आने का सिर्फ एक ही मकसद था और वे उसी पर काम करना शुरू कर दिये। 


    सतीश कुशवाहा का पहले से एक ब्लॉग techyukti.com और एक youtube चैनल भी था जिसपर करीब 600 सब्सक्राइबर थे। केवल 600 सब्सक्राइबर पर यूट्यूब को फुल टाइम करना कोई आसान काम नहीं था। फिर भी वे फुल टाइम करने लगे। जो की बहुत रिस्क भरा काम था क्यूंकि यदि उनको सफलता नहीं मिलती तो उन्हें अनेको कठिनाइयों का सामना करना पड़ता ,जैसे की उन्हें फिर कोई अच्छी सी जॉब मिलना मुश्किल हो जाता और साथ ही साथ उनको  पैसा भी नहीं मिल पाता। 



    तभी इसी बिच उनके दोस्त के घर से डांट भी पड़ने लगी तब सतीश कुशवाहा ने उन्हें बहुत समझाया और तब वे मन से काम करने लगे। 

    इसके बाद सतीश कुशवाहा और मुंबई के उनके दोस्त पियूष ने Reactions Among People नाम का एक यूट्यूब  चैनल बनाया जिसपर वे अलग अलग टॉपिक पर लोगो के रिएक्शंस लेते थे। लेकिन पियूष को समय नहीं मिल पता था जिसके चलते उन्होंने वीडियो बनाना छोड़ दिया जिसे सतीश कुशवाहा मैनेज करने लगे और उसी चॅनेल को आज हमलोग Satish k videos के नाम से जानते है। 

    दोस्तों मुंबई आने के बाद उन्हें अनेको कठिनाइयों का सामना करना पड़ा ,जैसे की सुरुआत में उन्हें कोई जॉब भी नहीं मिला और यूट्यूब से भी एअर्निंग नहीं हो पा  रही थी। फिर भी किसी तरह उन्होंने मैनेज किया और धीरे धीरे उनका ब्लॉगिंग और यूट्यूब ने रंग लाया और सबसे पहले उन्होंने अपने ब्लॉग से 6000 रुपये कमाए। और फिर धिरे -धीरे वे आज लाखो रुपये कमा रहे है। 

        इसे भी पढ़े ⇨APNE BUSINESS KO KAISE GROW KARE
                         ⇨BUSINESS KARE YA JOB AFTER 12TH

    Satish kushwaha facebook

    यदि आप भी Satish kushwaha के फैन है और आप भी Satish kushwaha की तरह कुछ अलग करना चाहते है तो आप इनके फेसबुक पेज और फेसबुक ग्रुप को ज्वाइन कर ले। क्यूंकि कहा जाता है की आप सफल होने के लिए अच्छी  संगत जरुरी होता है। मतलब की आप कैसी परिवेश में रहते है इसका असर आपके सफलता के ऊपर  जरूर होता है। यदि आपका परिवेश आपके लक्ष्य के अनुकूल है तब आपको सफलता जल्दी मिलेगी और जब अनुकूल न हो तब कोई आशा नहीं की जा सकती की आपको सक्सेस मिलेगी या नहीं। मैं सतीश कुशवाहा के facebook page और facebook group का लिंक दे दूंगा आप join हो सकते है :-

    Satish kushwaha's digital services which he uses 

    यदि आप सतीश कुशवाहा के फैन है और आप उनके वीडियोस देखते है तो आपने देखा होगा की उनकी वीडियो बहुत ही साफ सुथरी और क्वालिटी से भरपूर होता है। और यदि आप एक यूटूबेर है और जानना चाहते है की सतीश कुशवाहा कोण सा कैमरा या कोई भी सर्विस यूज़ करते है तो इस पोस्ट को पूरा पढ़े। 

    satish kushwaha कुछ निम्लिखित ऑनलाइन डिजिटल सेवाओं का यूज़ करते है :-

    Camera           ⇨⇨⇨⇨  Canon 200 mark II
    Lens                  ⇨⇨⇨⇨  Canon 50mm
    Mic                    ⇨⇨⇨⇨  Boya m 1
    Laptop             ⇨⇨⇨⇨  Accer predator hellios 300
    LIght                ⇨⇨⇨⇨  Sonia trilite
    TV                      ⇨⇨⇨⇨ 4k smart tv
    Video editor  ⇨⇨⇨⇨  Adove premier pro//camtasia
    Thumbnail    ⇨⇨⇨⇨  Canva
    दोस्तों ऊपर हम सभी ने सतीश कुशवाहा से सम्बंधित कुछ महत्वपूर्ण जानकारिया प्राप्त की जैसे satish kushwaha biography ,satish kushwaha youtube ,satish kushwaha blog ,satish kushwaha income और satish kushwaha ki struggle story के बारे में जानकारी प्राप्त की। यदि इस पोस्ट में कुछ गलत हो तो आप कमेंट या contact us फॉर्म के जरिये हमारी मदद कर सकते है। इसके लिए हम आपके सदा आभारी रहेंगे। 

    5 टिप्पणियाँ

    एक टिप्पणी भेजें

    और नया पुराने