.

ब्लॉग क्या है और कैसे बनाये जानिए पूरी जानकारी

 Blog 

 यदि आप एक स्टूडेंट है या कोई सर्विस मैन है जो किसी सरकारी या प्राइवेट कंपनी में काम करते है और आप चाहते है की उस नौकरी के साथ साथ कोई पार्ट टाइम जॉब करना चाहते है। जिसे ऑफिस के बाद घर बैठे किया जा सके तो blog aur blogging आपके लिए बेस्ट पार्ट टाइम जॉब हो सकता है। 



क्यूंकि ब्लॉग और ब्लॉग्गिंग को आप पार्ट टाइम घर बैठे कर सकते है और अपने जॉब से भी अधिक पैसा कमा सकते है। यदि आप ब्लॉग्गिंग करना चाहते है तो इस पोस्ट को पूरा पढ़े ,क्यूंकि इस पोस्ट में हम ब्लॉग और ब्लॉग्गिंग के बारे में पूरी जानकारी देंगे। जैसे की ब्लॉग क्या है ,ब्लॉग कैसे बनाये ,ब्लॉग पोस्ट क्या है ,ब्लॉग पोस्ट कैसे लिखे ,और ब्लॉग से पैसा कैसे कमाए जैसी और भी ढेर सारा जानकारिया प्राप्त करेंगे। इसके साथ ही हम उदाहरण के तौर पर कुछ हिंदी के बेस्ट ब्लॉग को बताऊंगा जो आज लाखो कमा रहे है। तो चलिए शुरू करते है और सबसे पहले जानते है की ब्लॉग क्या है। 


    What is blog in hindi (ब्लॉग क्या है )

    जब आप अपने किसी भी प्रॉब्लम या प्रश्न को गूगल या किसी भी सर्च इंजीने में सर्च करते तो आपके सामने बहुत सारा लिंक्स और सॉर्ट डिस्क्रिप्शन दिखाई देते है। और जब आप उस लिंक्स को क्लिक करते है तो आपके सामने एक पेज खुलता है ,वह पेज जिस वेबसाइट पर खुलता है उसी वेबसाइट को सम्पूर्ण रूप से ब्लॉग कहा जाता है। मतलब ब्लॉग को ही हमलोग बोलचाल की भाषा में वेबसाइट कहते है। 

    Blog meaning in hindi 

    ऊपर हमने जाना की ब्लॉग क्या होता है ,मतलब की ब्लॉग की परिभाषा के बारे  जाना। अब हमलोग जानेंगे की ब्लॉग का हिंदी अर्थ क्या होता है। ....

    वैसे तो ब्लॉग का शाब्दिक अर्थ यानि की बोलचाल की भाषा में हमलोग वेबसाइट कहते है ,पहले ब्लॉग को web log कहा जाता था ,जिसे आज ब्लॉग कहा जाता है। 

    ब्लॉग को हम दूसरे तरीके से कहे तो ब्लॉग एक ऐसा डिजिटल माध्यम है जिसकी सहायता से हमलोग अपने बिचारो ,भावनाओ और अपने ज्ञान को दुनिया भर के लोगो के सामने रखते है। हलाकि यह दुनिया को दिखाना आपके ऊपर निर्भर करता है। यदि आप अपने ब्लॉग को दुनिया के सामने रखना चाहते है तो रख सकते है ,और यदि नहीं रखना चाहते है तो आप अपने ब्लॉग को प्राइवेट भी कर सकते है। 

    How to start a blog in hindi (ब्लॉग कैसे शुरू करे )

    आप किसी भी क्षेत्र में रहते हो या चाहे आप कोई भी भाषा जानते है ,यदि आपके अंदर लिखने ,समझाने और किसी क्षेत्र में अच्छी नॉलेज है तो आप ब्लॉग बना सकते है और बहुत सारा पैसा कमा सकते है ,बस आपके अंदर धैर्य और क्रियाशीलता होनी चाहिए। 

    ब्लॉग शुरू करने से पहले आपको कुछ बेसिक जानकारिया होनी चाहिए ताकि आपको ब्लॉग बनाते समय किसी भी प्रकार की दिक्कत न हो। तो चलिए जानते है ब्लॉग से सम्बंधित कुछ बेसिक जानकारिया और परिभाषाये :-
    • Blog title :- जब आप अपना ब्लॉग बनायेगे तो आपसे आपके ब्लॉग का टाइटल पूछा जायेगा की आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट का title name क्या देना चाहते है ,तो चलिए जानते है की blog title क्या होता है। ब्लॉग टाइटल आपके ब्लॉग का नाम है ,जिसके द्वारा आपके ब्लॉग को लोग जानेगे ,जो आपके ब्लॉग के होमपेज पर सबसे ऊपर दिखेगा। इस को समझने के लिए एक उदाहरण लेते है मान लीजिये आपने एक वेबसाइट या ब्लॉग को देखा जिसका डोमेन नाम www .abhinandantalk .com है ,जब आप इसके होम पेज पर जायेंगे तो आपको बड़े बड़े लेटर में ABHINANDANTALK .COM दिखेगा ,तो जो ABHINANDANTALK .COM है यही ब्लॉग का टाइटल है हलाकि इस वेबसाइट का डोमेन नाम और  टाइटल नाम दोनों सामान है पर आप इसे अलग -अलग भी रख सकते है। 

    • Domain name :-  हम ने ब्लॉग टाइटल को जानते समय  नया नाम डोमेन नाम पाया तो चलिए जानते है की domain name kya है। ब्लॉग नाम आपके ब्लॉग का अड्रेस है जिसकी मदद से लोग आपकी वेबसाइट पर आते है। मान लीजिये आप एक गांव में रहते है जिसका नाम है xyz .जब दूसरे गांव के लोग आपके गांव में आते है तो वे आपके गांव का नाम से आते है। ठीक इसी प्रकार domain name भी है। जिसके माध्यम से users आपके ब्लॉग पर आते है। मतलब की www .abhinandantalk .com एक domain name है। 

    • Hosting :- इस शब्द को समझने के लिए की "hosting kya hai ".एक उदाहरण लेते है। मान लीजिये आप अपने शहर में कोई शॉप खोलना चाहते है ,तो उसके लिए आपको एक रूम की जरूरत पड़ेगी जिसे आप किराये पर लेते है जिसमे आप अपना प्रोडक्ट रखते है। ठीक इसी प्रकार होस्टिंग है मतलब की hosting आपका ऑनलाइन online house है जिसमे आप अपना आर्टिकल और पोस्ट रखते है। 
    दोस्तों हम जानने वाले है की ब्लॉग कैसे बनाते है ,इसी को सरल और आसान बनाने के लिए हम ब्लॉग टाइटल ,डोमेन नाम और होस्टिंग के बारे में जाना। यही पर एक बात समझना जरुरी है की यदि आप अपना शॉप शहर में खोलते है तो आपको किराया देना पड़ता है वही यदि आप अपने गांव में खोलते है तो आपको कोई किराया नहीं देना पड़ता है। 

    ठीक इसी प्रकार यदि आप अपना ब्लॉग wordpress पर बनाते है तो आपको होस्टिंग खरीदना पड़ता है। लेकिन यदि आप blogger पर अपना ब्लॉग बनाते है तो आपको कोई किराया नहीं देना पड़ता है। मतलब की ब्लॉगर पर आप बिलकुल फ्री में ब्लॉग बना सकते है। तो चलिए जानते है की फ्री में ब्लॉग कैसे बनाते है। 

    How to creat a blog for free (फ्री में ब्लॉग कैसे बनाये )

    फ्री में ब्लॉग बनाने के लिए हमे सबसे पहले blogger .com पर जाना पड़ेगा ,क्यूंकि ब्लॉगर डॉट कॉम दुनिया का सबसे पॉपुलर फ्री प्लेटफॉर्म है जहाँ पर आप बिलकुल फ्री में ब्लॉग बना सकते है और मैनेज  कर सकते है। ब्लॉगर गूगल का ही प्रोडक्ट है ,इसीलिए आप यहाँ पर सुरक्षित महसूस करेंगे। और ब्लॉगर पर  भी आप एक प्रोफेसनल ब्लॉग बना सकते है ,बिल्कुल वर्डप्रेस की तरह। तो चलिए जानते है की ब्लॉगर पर फ्री में ब्लॉग कैसे बनाते है। 


    ब्लॉगर पर फ्री में ब्लॉग बनाने के लिए निम्न स्टेप्स को फॉलो करे :-
    • सबसे पहले आप अपना क्रोम ब्राउज़र ओपन करे। 
    • ब्राउज़र ओपन करने के बाद सर्च बॉक्स में blogger .com सर्च करे। और ब्लॉगर  डॉट कॉम में जाये। 
    • ब्लॉगर डॉट कॉम में जाने के बाद आपको ब्लॉगर का पेज ओपन होगा ,जिसके दाहिने तरफ टॉप कोने पर आपको sign in का बटन दिखाई देगा उसको क्लिक कर अपने ईमेल id से sign in कर ले जिस ईमेल से आप अपना ब्लॉग बनाना चाहते है। 

    • ब्लॉगर में sign in करने के बाद उसका एक अन्य पेज ओपन होगा जिसके बाये तरफ टॉप पर creat blog का ऑप्शन दिखेगा creat blog पर क्लिक करे क्लिक करने के बाद आपसे आपका ब्लॉग टाइटल का नाम डाले ,इसके बाद अपना डोमेन नाम डाले जो आप अपने ब्लॉग का एड्रेस रखना चाहते है। 
      creat-blog-for-free

    • इतना सब करने के बाद आपके सामने कुछ ऐसा पेज खुलेगा जिसमे post ,status ,comment ,earning ,pages ,,settings और ढेर सारा ऑप्शन मिलेगा। 
      creat-blog-for-free

    • पोस्ट वाले सेक्शन में आप अपना पोस्ट लिखते है और पब्लिश करते है ,जिसके बारे में आप लिखना चाहते है। 
    • stats में आप अपने ब्लॉग का स्टेटस देखते है की आपके ब्लॉग को कितने लोगो ने देखा और कितने ने पोस्ट को पढ़ा। 
    • कमेंट में आपके users का कमेंट शो करेगा जो आपके user  करते है। 
    • earning सेक्शन में हम अपने ब्लॉग को adsense से ऐड करते है और अप्रूबले मिल जाने के बाद पैसा कमा सकते है। 
    • pages सेक्शन में आपके द्वारा बनाये गए पेज को दिखाता है। जब आप अपना ब्लॉग बनाएंगे तो आपको अपने ब्लॉग पर कुछ पेजेज बनाना होता है जो की जरुरी होता है। जैसे home ,about us ,contact us ,privicy आदि ,पेज जिसे आप इसी सेक्शन में creat करेंगे। 
    • layout सेक्शन में आप अपने ब्लॉग को custmize कर सकते है ,जैसे ब्लॉग में logo ,ad ,social media ,और भी बहुत कुछ जोड़ सकते है। 
    • Theme सेक्शन में आप अपने ब्लॉग का ढांचा बनाते है की आपका ब्लॉग कैसा दिखेगा। मतलब की theme आपके ब्लॉग का श्रृंगार बॉक्स है जिसमे आप अपने ब्लॉग को सुंदरता प्रदान करते है। 
    • सेटिंग में आप अपने ब्लॉग से रिलेटेड सेटिंग करते है ,जैसे seo ,meta tag ,favicon ,और भी बहुत सारी इम्पोर्टेन्ट सेटिंग कर सकते है। 


    दोस्तों अब हमने अपना ब्लॉग पूरी तरह से बना चुके है। अब हम जानेगे की ब्लॉग पोस्ट क्या है ,ब्लॉग पोस्ट कैसे लिखते है। 


    What is blog post in hindi (ब्लॉग पोस्ट क्या है )

    हम सभी ने जाना की फ्री में ब्लॉग कैसे बनाते है ,जब हम ब्लॉग बना लेते है तो हमारा अगला काम जो की बहुत जरुरी होता है वह है ब्लॉग पोस्ट लिखना। इसलिए आपका ब्लॉग जिस भी टॉपिक पर हो पहले उससे सम्बंधित चार या पांच पोस्ट लिख ले। क्यूंकि ऐसा करने से आपके ब्लॉग को एडिट करने और थीम लगाने में बहुत मदद मिलती है ,.दोस्तों एक बात यद् रखना है की हमे अच्छी तरह से पोस्ट लिखना होता है। तो चलिए जानते है की ब्लॉग पोस्ट कैसे लिखते है। 

    blog post kaise likhe 

    हमे जिस भी टॉपिक पर अधिक जानकारी है ,उसी पर ब्लॉग पोस्ट लिखना चाहिए ऐसा करने से हमारे ब्लॉग यूजर को संतुष्टि मिलती है और हमारा ब्लॉग पॉपुलर होता है। हम जिस भी टॉपिक पर अपना आर्टिकल  लिखते लिखते है और उसे अपनी वेबसाइट पर पब्लिश करते है वही आर्टिकल ब्लॉग पोस्ट कहलाता है। 

    चुकी ब्लॉग पोस्ट किसी भी ब्लॉग का अहम हिस्सा होता है या सीधे कहे तो ब्लॉग पोस्ट ब्लॉग का रीढ़ होता है ,इसलिए हमे अच्छा से अच्छा user friendly और seo friendly आर्टिकल लिखना चाहिए। साथ में अपने ब्लॉग के पेजेज को एक दूसरे से लिंक कर देना चाहिए। 



    दोस्तों इस पोस्ट के जरिये हमने ब्लॉग के बारे जानकारिया प्राप्त की जैसे कि ब्लॉग क्या है ,ब्लॉग कैसे बनाते है ,ब्लॉग पोस्ट क्या है ,ब्लॉग पोस्ट कैसे लिखते है ,और भी ढेर सारी जानकारिया प्राप्त की। आपको यह पोस्ट कैसा लगा कमेंट में जरूर बताये। 


    इसे भी पढ़े :-


    Post a Comment

    और नया पुराने