.

Business ideas in hindi

 Business 

बिज़नेस एक जीवन यापन करने की प्रक्रिया है जिसकी सहायता से पृथ्वी पर रहने वाले जीव मतलब मनुष्य अपना जीवन यापन करते है। मतलब की बिज़नेस एक ऐसा काम है जिसको करके लोग अपनी आवश्यकताओं की पूर्ति करते है जैसे वे अपने लिए पैसा ,वस्तुए ,और सेवा प्राप्त करते है। वैसे तो जीवन यापन करने के और भी बहुत सारे तरीके है पर बिज़नेस उनमे से कुछ अलग है क्यूंकि बिज़नेस से न सिर्फ पैसा मिलता है बल्कि इसमें नाम भी होता है। 
business ideas in hindi

    Business meaning in hindi 

    बिज़नेस की यदि हिंदी मीनिंग की बात की जाये तो बिज़नेस का शाब्दिक अर्थ "व्यापार "होता है। यानी किसी वस्तु या सेवा का खरीद बिक्री मतलब सेल्लिंग करना और उसके बदले में धन प्राप्त करना होता है।

    व्यापार ने सबसे पहले प्राचीन काल में ग्रीस में आधुनिक रूप लिया और वही से छठी शताब्दी में इसका विकास हुआ और पैसा ,बाजार ,उधमसीलता और व्यसाय एक साथ आने लगे। इसके बाद वही पर व्यापारी अपने सामान को बड़े पैमाने पर बेचने लगे। जिसके फलस्वरूप पश्चिमी सभ्यता में राजनैतिक क्रांति की जगह आर्थिक क्रांति आ गयी और धीरे धीरे पूरी दुनिया में आर्थिक क्रांति की लहार दौड़ पड़ी और आज पूरा विश्व आर्थिक क्रांति मतलब व्यापार के चपेट में आ गया है  वही से बिज़नेस का विकास होने लगा।  


    what is business in hindi 

    बिज़नेस एक ऐसी क्रमवार प्रक्रिया है जिसमे लोगो (उपभोक्ता ) के उपयोगी वस्तुए और पदार्थो के उत्पादन से लेकर बाजार तक पहुंचने तक की पूरी प्रक्रिया है। जिससे व्यापारी को पैसा ,मिल जाता है और लोगो को उनकी जरूरत की वस्तुए मिल जाती है। 

    किसी भी देश की प्रगति में बिज़नेस का बहुत बड़ा योगदान  होता है ,क्यूंकि बिज़नेस से न सिर्फ बिजनेसमैन को फायदा होता है बल्कि  बिजनेसमैन के साथ साथ देश के लोगो को रोजगार मिलता है ,देश को टैक्स की प्राप्ति होती है जिससे की देश का विकास तेजी से होता है। 

    वैसे तो बिज़नेस करने के बहुत सरे फायदे होते है लेकिन उनमे से सबसे बड़ा फयदा यह होता है की बिज़नेस में आपका इमेज बनता है , पॉपुलरटी  है ,आपका एक ब्रांड बनता है ,आपको जनता का सपोर्ट मिलता है जो की सबसे अधिक महत्वपूर्ण होता है ,क्यूंकि पैसा तो हर कोई कमा लेता है। लेकिन बहुत ही कम लोग होते है जिनको जनता का सपोर्ट मिल पता है।

    लेकिन आज दुःख की बात यह है की आज लोग बिज़नेस को सिर्फ कमाई का जरिया समझ बैठे है और अधिक से अधिक धन कमाने का तरीका खोजते रहते है। जिसका परिणाम यह हो रहा है की आज कोई भी वस्तु या पदार्थ सुद्ध एवं गुडवत्तापूर्ण नहीं मिल पा रही है। और यही कारन है की अधिक से अधिक लोग बिज़नेस में फ़ैल हो जाते है।  


    Business ideas in hindi 

    आज की डिजिटल दुनिया और कंप्यूटर की दुनिया में हर कोई अधिक से अधिक पैसा कमाने चाहते है और इसीलिए वे एक ऐसा बिज़नेस आइडियाज खोजना चाहते है जिसमे अधिक से अधिक पैसा हो और जिसमे रिस्क भी कम हो। तो आज इस पोस्ट के माध्यम से हमलोग कुछ ऐसे ही new and low investment business ideas के बारे में जानेंगे। जिसमे रिस्क और पैसाका इन्वेस्ट कम हो। और जिसके सक्सेस होने चांस भी अधिक हो।चलिए जानते है :-

    new business ideas in hindi 

    यदि आप अभी बिज़नेस शुरू करना चाहते है और अच्छा पैसा कमाना चाहते है तो आप निम्नलिखित बिज़नेस कर सकते है जिसमे लाभ भी अधिक है और रिस्क एवं इन्वेस्टमेंट भी बहुत कम है। तो चलिए जानते है कुछ low invesment and small business ideas :-
    • Internet kaife :- दोस्तों जैसे की आप जानते है की आज इंटरनेट और साइंस की दुनिया में हर काम ऑनलाइन हो रहा है। चाहे शॉपिंग करना हो या किसी जॉब के लिए फॉर्म भरना हो सब काम इंटरनेट के माध्यम से ऑनलाइन हो रहा है। ऐसी परिस्थिति में इंटरनेट कैफे खोलना एक लाभ का सौदा होगा। और इसमें पैसे भी कम इन्वेस्ट करना होता है ,और कम्पटीशन भी बहुत कम है। जिस्सेकी सफल होने के चांस और भी बढ़ जाता है। 

    • Kirana store :- यदि आप गांव या मुह्हले में रहते है। और घर बैठे महीने के 30 से 40 हजार कामना चाहते है तो किराना स्टोर आपके लिए best business idea हो सकता है। क्यूंकि आप अच्छी तरह से जानते है की आज आबादी बहुत तेजी से बढ़ रही है और लोग आलसी होते चले जा रहे है। आज हर कोई चाहता है की कोई भी सामान खरीदने के लिए उसे बाजार न जाना पड़े और उसे वह सामान घर पर ही मिल जाये। जिससे की उपभोक्ता को सुलभ भी पड़ता है और समय की भी बचत हो जाती है.ऐसे में किराना स्टोर के सफल होने के चांस बढ़ जाता है। 

    • Mobile repair shop :- दोस्तों यह बिज़नेस सभी जगह के लिए बेस्ट है। यदि आप एक छोटे से शहर या किसी घनी आबादी वाले क्षेत्र में रहते है तो यह बिज़नेस के लिए सोने पर सुहागा होगा। और जहाँ पर इंटरनेट की सुबिधा उपलब्ध है वैसे जगह के लिए मोबाइल रिपेयर के सफल होने के ज्यादा अवसर है। क्यूंकि आप अच्छी तरह से जानते है की आज हर किसी के पास मोबाइल फ़ोन उपलब्ध है। चुकी मोबाइल फ़ोन एक इलेक्ट्रिक मशीन है इसलिए इसके ख़राब होना आम बात है।  इसलिए मोबाइल फ़ोन रिपेयर एक best business idea हो सकता है। 

    • Coaching center :- यदि आप एक स्टूडेंट या एक टीचर है और आपके अंदर पड़ने और पढ़ाने का शौक है तो कोचिंग सेण्टर आपके लिए best business idea हो सकता है। इस बिज़नेस आईडिया से आपको दूना फायदा होगा ,क्यूंकि इससे आपकी स्टडी तो countinue रहेगी ही साथ ही आपके पास पैसे भी आने लगेंगे। और एक कोचिंग सेण्टर खोलने के लिए ज्यादा पैसे भी इन्वेस्ट नहीं करना है। और यदि आप यह सोच रहे है की कोचिंग से कितना कमाऊंगा तो आपको यह जानकर आस्चर्य होगा की कोचिंग से आज लोग करोड़ो कमा रहे है। लेकिन ध्यान रहे की आपको पैसे पर नहीं बल्कि टीचिंग पर ध्यान लगाना है तभी आप एक अच्छा टीचर बन पाएंगे। इसके बाद एअर्निंग तो अपने आप होने लगेगी। 

    • Photography :- अक्सर आपने देखा या सुना होगा की आज हर जगह फोटो की डिमांड की जा रही है ,चाहे वो शादी -विवाह हो या कोई कागजी करवाई हो। और जब से डिजिटल इंडिया का आगमन हुआ है तब से फोटोग्राफी और ऑनलाइन प्रक्रियाओं में तेजी आ गई है। ऐसी परिस्थिति में फोटोग्राफी एक अच्छा एवं success business idea हो सकता है। और इसमें इन्वेस्टमेंट भी बहुत कम है। 

    new online business ideas in hindi 

    दोस्तों आज की दुनियाँ इंटरनेट और कंप्यूटर की दुनिया है ,आज हर कोई अपना बिज़नेस ऑनलाइन लाना चाहता है ,क्यूंकि आज ऑनलाइन से अधिक पैसा कमाया जा सकता है ऑफलाइन की तुलना में। मतलब की आप ऑनलाइन भी घर बैठे बहुत सारा पैसा कमा सकते है। और जब से lockdown आया है तब से ऑनलाइन बिज़नेस की डिमांड और बढ़ गयी है ऐसे में ऑनलाइन बिज़नेस करना एक success business plan हो सकता है। तो चलिए जानते है कुछ new online business ideas जिसको करके हम भी लाखो कमा सकते है :-

    New online business ideas 
    • Blogging :- यदि आप एक student या कोई लेखक है और आपको किसी क्षेत्र में अच्छी जानकारी है और आपको लिखना पसंद है तो आप यह काम कर सकते है। ब्लॉग्गिंग आपके लिए best business idea हो सकता है। इसको करने के लिए आपको बस थोड़ी सी स्किल को सीखना पड़ेगा जो की youtube पर आपको बिलकुल फ्री में मिल जायेगा। ब्लॉग्गिंग के बारे में पूरी जानकारी जानने के लिए हमारी पोस्ट पढ़ सकते है। जिसमे मैंने ब्लॉग्गिंग के बहुत सारे टॉपिक्स पर चर्चा की है। ब्लॉग्गिंग से आप महीने के लाखो रुपये कमा सकते हो। मै कुछ ब्लॉगर के नाम बता दे रहा हु जिन्होंने ब्लॉग्गिंग से अपनी जीवन ही बदल डाली ,उनमे से सतीश कुशवाहा ,hindime.net के मालिक चन्दन प्रसाद साहू और भी बहुत सरे लोग है। जिन्होंने ब्लॉग्गिंग से जिंदगी को बदल चुके है।  




    • Affiliate marketing :- बहुत सारे  लोग ऐसे होते है जो जो दिनभर फेसबुक ,youtube ,instagram ,twitter जैसी social media साइट पर अपना समय बर्बाद करते रहते है ,वैसे लोगो के लिए affiliate marketing एक zero investment business idea हो सकता है। यदि आपके सोशल मीडिया साइट पर अच्छे खासे फॉलोवर हो गए है तो आप affiliate marketing के जरिये बहुत सारा पैसा कमा सकते है। एफिलिएट मार्केटिंग कैसे करना है यह आप यूट्यूब पर ही बिलकुल फ्री में सिख सकते है। और अब 2021 में इसका स्कोप भी बहुत अधिक है। मतलब की इसमें सफल होने का चांस बहुत अधिक है। 

    • Freelancing :- यदि आप एक web devloper ,writer ,photographer ,translater ,video creater or edditer या social media manger तो आपके लिए फ्रीलांसिंग आपके लिए एक zero investment business idea हो सकता है। और आप फ्रीलांसिंग करके भी लाखो कमा सकते है। इसमें आपको कुछ ऑनलाइन साइट पर जाकर रेसिटर करना है की आप एक फ्रीलांसर है। जिसपर बड़ी बड़ी कम्पनिया ऑनलाइन काम देते है और हम जैसे लोग उनका काम करते है और बदले में वे हमे पैसे देते है। फ्रीलांसिंग के लिए कुछ पॉपुलर साइट है जिनमे से freelancer ,upwork ,और Fiver प्रसिद्ध है। जिसपर आप ऑनलाइन काम करके लाखो कमा सकते है। 
    • Youtube Chanel :- यदि आपके अंदर कोई भी टैलेंट है जो आपको लगता है की लोग इस टैलेंट को पसंद करेंगे तो आप उस टैलेंट को यूट्यूब के जरिये लोगो तक पहुंचाकर भी पैसे कमा सकते है आपके अंदर जो भी टैलेंट है चाहे आप अच्छा बोल लेते है ,भाषण दे सकते है ,कॉमेडी कर सकते है ,सिंगिंग कर सकते है या टीचिंग करा सकते है तो youtube chanel आपके लिए बेस्ट business idea हो सकता है। बस आपको अपने टैलेंट के अनुसार एक यूट्यूब चैनल बनाना है और उसपर अपने टैलेंट का वीडियो अपलोड कर देना है ,इसके बाद जब लोग उसे पसंद करने लगे तब उसपर google adsense और affiliate marketing के जरिये पैसा कमाना है। और इसमें आपको बहुत ही कम पैसे इन्वेस्ट करना होता है। मतलब की यह एक low investment business idea है। 

    • Online selling :- online selling भी एक low investment online business idea है। इसमें आप अपने product का गूगल ad के माध्यम से थोड़ा सा पैसा इन्वेस्ट कर अपने प्रोडक्ट को बेचकर पैसा कमा सकते है। इसमें आप अपने social media sites का उपयोग कर भी बिना इन्वेस्ट किये सेल्लिंग कर सकते है। 

    Business book in hindi 


    यदि आप बिज़नेस में इंट्रेस्ट रखते है तो आपको पता होगा की आज जितने भी सक्सेस्फुल बिजनेसमैन है ,वो अपना अधिक समय बुक्स पढ़ने पर देते है। तो आपके मन एक सवाल उठ रहा होगा की बिजनेसमैन आखिर कौन सा किताब पढ़ते है जो हमलोग नहीं पढ़ते ,आमिर आदमी अपने बच्चो को आखिर कोण सी किताबे पढ़ते है जो हमलोग नहीं पढ़ते। तो चलिए आज हमलोग जानते है कुछ ऐसी किताबो के नाम जिसको पढ़कर बहुत सारा बिज़नेस के बारे जानकारी मिले। कुछ किताब जो बेस्ट सेलर है और ये हिंदी भाषा में भी उपलब्ध है। 
    Business book in hindi:-
    • Rich dad poor dad 
    • Think and grow Rich 
    • Zero to one 
    • Deep work 
    • Summary of the power of habits 

    Big business ideas in hindi 

    हेलो फ्रेंड्स यदि आप भी बिज़नेस में रूचि रखते है और आप कुछ big business ideas की तलाश कर रहे है जिससे की आप कुछ अलग और बड़ा कर सके तो यह पोस्ट आपके लिए ही है ,क्यूंकि आज इस पोस्ट में हमलोग top 5  big business ideas के बारे में जानेगे ,तो चलिए जानते है top 5  business idea के बारे में :-

    top 5  big business ideas 

    • Hotel business idea :- यदि आप थोड़ा अधिक पैसे इन्वेस्ट कर कुछ बड़ा करना चाहते है तो होटल आपके लिए एक अच्छा बिज़नेस आईडिया हो सकता है। इसमें आपको बहुत अच्छा ओने टाइम पेमेंट भी मिल जाता है और मुनाफा भी अधिक है। और आप अच्छी  तरह से जानते है की आज अधिक से अधिक लोग ट्रेवल और घूमना पसंद कर रहे है ,और ऐसे में उनके रहने के लिए होटल की जरूरत होती है ,जिसके लिए वे होटल बुक कर लेते है और मात्र एक रात के लिए वे अच्छा खासा पैसा पे करते है। मतलब की होटल का बिज़नेस का बहुत अच्छा स्कोप है सफल होने के लिए। 

    • Marriage holl :- आप जानते है की आज की बढ़ती आबादी के साथ जगह की कमी भी हो रही है। और यह  समस्या सबसे अधिक शहरो में दिखने को मिलती है। जब किसी के घर शादी -विवाह या कोई भी पार्टी मनाने की बात होती है। ऐसी परिस्थितियों में लोग किसी मैरिज हॉल बुक करते है मात्र कुछ समय के बहुत सारा पैसा चूकते है। मतलब की मैरिज हॉल बिजनेस कम समय में अधिक कमा कर देने वाला best business idea है। इसलिए यदि आप एक big business idea की तलाश कर रहे है तो यह business idea best  हो सकता है और इसके सफल होने के चांस भी अधिक है। 

    • Travels company :-  आज हर कोई घूमना चाहता है ,कभी गर्मी की छुटियो में तो कभी पिकनिक के लिए ,और सबसे बड़ी बात की आज 50 % से अधिक लोग अपने स्थाई निवास से दूर रहता है ,कोई पड़ने के लिए तो कमाने के लिए अपना स्थाई निवास से दूर जाते है। ऐसी परिस्थितियों में एक ट्रेवल कंपनी खोलना फायदे का सौदा हो सकता है। इसमें रिस्क तो है पर लाइफ फिक्स भी है। 

    • School :- यदि आप कुछ ऐसा काम करना चाहते है जिसमे आपका अधिक से अधिक नाम हो और पैसा भी मिल जाये तो आप एक स्कूल या कॉलेज खोल सकते है ,जिसमे आपको पॉपुलरटी और पैसा दोनों मिलेगा। और आप अच्छी तरह से जानते होंगे की शिक्षा का कोई तोड़ नहीं है। और आज की सरकारी स्कूलों की स्थिति से पता चलता है की हमारा शिक्षा कैसी हो रही है। ऐसी परिस्थिति में स्कूल खोलना एक पुण्य का काम होगा। 

    • Shoping mall :- आज के समय में shoping mall सबसे अधिक ग्रो करने वाला बिज़नेस है। आज की दुनिया फैशन और स्टाइल की दुनिया है ,और मॉल एक ऐसी जगह है जहाँ पर सभी जरूरत की सामान मिल जाती है। और शायद यही कारन है की आज अधिक से अधिक लोग शॉपिंग मॉल में जाना पसंद कर रहे है। इसीलिए आज शॉपिंग मॉल एक best business idea है। यदि आप अधिक लाभ और सुरक्षित बिज़नेस करना चाहते है तो यह आपके लिए बेस्ट होगा। 



    दोस्तों इस पोस्ट के माध्यम से मैंने कोशिश की है की इसमें बिज़नेस आईडिया से सम्बंधित लगभग सभी best business ideas topics  को कैप्चर किया है ,जैसे business क्या है ,business ideas in hindi ,new business ideas in hindi,small business ideas in hindi,online business ideas in hindi,big business ideas in hindi.और मैंने बहुत सारा business ideas को नहीं लिखा है ,क्यूंकि इससे आपको अधिक confusion होता। यदि आप बिज़नेस करना चाहते है तो कोई भी एक बिज़नेस कीजिये जिसमे आपकी रूचि हो ,और थोड़ा धैर्य रखे आपको सफलता जरूर मिलेगी। 

    Post a Comment

    और नया पुराने