.

गाँव के इस लड़के ने कैसे बदली मोबाइल से अपनी जिंदगी ,जाने पूरी कहानी। manoj dey biography in hindi

 Manoj dey biography in hindi 

दोस्तों आज का यह पोस्ट हर उस व्यक्ति के लिए महत्वपूर्ण है जिनको लगता है की वो बहुत गरीब है और इसीलिए वो कुछ नहीं कर सकते या वैसे व्यक्ति जिनके ऊपर नकारात्मक सोच जल्दी हावी हो जाता है। क्यूंकि आज हम एक ऐसे सख्सियत की बात करने जा रहे है जो आज से पांच साल पहले बहुत गरीब था ,उसके घर में पैसो की बहुत कमी रहती थी पर आज उसके पास हर वो चीज है जिसे हर इंसान के पास होने चाहिए। 
manoj-dey

आज हम बात करने वाले है मनोज देय के बारे में ,जिनकी वीडियो आप यूट्यूब पर देखते है ,जो आज दस लाख लोगो की पसंद है ,तो चलिए जानते है मनोज देय की जीवनी ,की कैसे बदली उन्होंने मोबाइल से अपनी जिंदगी। चलिए सबसे पहले जानते है की मनोज देय कौन है। 

    Who is Manoj dey (मनोज देय कौन है)

    वैसे तो मनोज डे को कोई इंट्रोडक्शन की जरूरत नहीं है ,फिर भी हम उनके बारे में कुछ बेसिक डिटेल्स जान लेते है ,मनोज देय इंडिया के एक बेस्ट youtuber और डिजिटल मार्केटर है ,जो आज यूट्यूब पर दो -दो पॉपुलर चैनल के मालिक है ,जो आज दस लाख से अधिक लोगो की पसंद बन चुके है। मनोज देय टेक्नोलॉजी और यूट्यूब टिप्स से रिलेटेड वीडियो पोस्ट करते हैं। 

    manoj dey का जन्म 12th जुलाई 1997 को धनबाद ,झारखण्ड ,(इंडिया )में हुआ था। उस समय मनोज देय के पिता एक साईकिल रिपेयरिंग की दुकान चलाते थे और माँ एक गृहणी थी। मनोज देय एक माध्यम वर्गीय गरीब परिवार में जन्मे एक साधारण लड़का था ,जो आज मोबाइल ,यूट्यूब और अपने मेहनत से सधारण से असधारण बन गया है। manoj dey age की बात की जाये तो मनोज देय अभी 23 years(in 2020 ) के है।  

    Manoj dey youtube journey 

    जैसा की आप जानते है की मनोज देय का जन्म एक माध्यम वर्गीय गरीब परिवार में हुआ था। इसीलिए उनके परिवार में हमेशा पैसो की समस्या बनी रहती थी ,उस समय उनके पिताजी एक साईकिल रिपेयरिंग की दुकान चलाते थे। मनोज देय ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा 12th तक सरकारी स्कूल से पूरी की। 

    12th class के बाद वे डिप्लोमा और B .Tech करना चाहते थे ,लेकिन पैसो की कमी के कारण वे डिप्लोमा और B .Tech नहीं कर पाए और गांव पर ही वे टूशन पढ़ाने लगे और साथ में आईटीआई करने लगे। ताकि उनको कोई प्राइवेट जॉब मिल जाये। 
    manoj-dey-youtube


    इसी बिच उनके पास एक मोबाइल आया और उस मोबाइल से वे बाकि लोगो की तरह ही यूट्यूब देखने लगे। यूट्यूब पर वीडियो देखते -देखते उनको एक ऐसा वीडियो मिला जिसका thumnel था की यूट्यूब से पैसा कैसे कमाए। बस इस वीडियो के देखने के बाद वे पैसा कैसे कमाए जैसी सर्च करने लगे। अंत में उन्होंने एक यूट्यूब चैनल बनाने की ठान ली। 

    उनके पिताजी के द्वारा उनको एक लैपटॉप गिफ्ट मिला था लेकिन पैसो की कमी के कारण उसको बेचना पड़ा। लेकिन फिर भी मनोज देय ने यूट्यूब बनाने  सोच ली थी तो वे लैपटॉप के लिए नहीं रुक सकते थे ,और सायद इसीलिए उन्होंने अपने मोबाइल से ही वीडियो बनाना शुरू कर दिये। 

    उस समय मनोज देय के पास सैमसंग का एक मोबाइल था और वे इसी मोबाइल से वीडियो बनाते और अपलोड करने लगे। मनोज देय के इस फर्स्ट यूट्यूब चैनल का नाम Technical Manoj था। इस चैनल पर वे टेक से रिलेटेड पोस्ट करने लगे। और इनका यह चैनल मोनेटाइज भी हो गया ,जब इस चैनल पर 80 $हो गया था तब ,उनका यह चैनल हाई CTR की वजह से डिसेबल हो गया ,जिससे की मनोज डे को एक बहुत बड़ा झटका लगा और वे youtube को छोड़ दिये। 

    लेकिन कहा जाता है की जब आपको किसी काम की लत लग जाती है तो बिना उसको किये भोजन नहीं पचता है ,ठीक ऐसा ही कुछ मनोज देय के साथ भी हुआ और उन्होंने youtube chanel बनाने की ठान ली। चॅनेल के डिसेबल होने के एक माह बाद उन्होंने अपना दूसरा चैनल बनाया जिसका नाम manoj Dey था जिसको आज हम लोग देखते है। इसके बाद मनोज देय की यूट्यूब यात्रा शुरू हो गयी। और आज वे इस मुकाम पर पहुंच चुके है की लोग उनसे मोटिवेशन ले रहे है। 

    Manoj dey  youtube chanel

    Manoj dey ke first youtube chanel डिसेबल होने के एक महीने बाद उन्होंने अपना दूसरा चैनल बनाया और धीरे -धीरे वे ग्रो करने लगे और ;लोगो का प्यार मिलने लगा। इसके बाद आज उनके पास दो प्रसिद्ध यूट्यूब चैनल है ,तो चलिए जानते है उनके दोनों यूट्यूब चैनल के बारे में। 

    Manoj dey youtube chanel :-

    Manoj dey 

    manoj dey youtube chanel को मनोज देय ने 24th नवम्बर 2016 को बनाया था। जब मनोज देय ने यह चैनल बनाया था तब वे अपने वीडियो सीढ़ी के कोने में शूट करते थे ,और यही सीढ़ी वाली बिहाइंड दी सीन को उन्होंने यूट्यूब पर डाल दिया जो की रातो -रात वायरल हो गयी और वही से इस चैनल की किस्मत बदल गयी। इस चैनल को लोगो का बहुत अधिक प्यार मिला। 

    जिससे की आज इस चैनल को दस लाख से अधिक लोग पसंद करते है। आज इस चैनल पर 14 .5 लाख सब्सक्राइबर है ,जो की बहुत बड़ी बात है। इस चैनल का टोटल वाच टाइम   13,89,77,085 है। और टोटल वीडियो 853 है। (according to january 2021 ).

    इस चॅनेल पर मनोज देय youtube tips and trics ,unboxing ,tech ,news ,rewiew और app rewiew के बारे बताते है। 


    Manoj dey  vlog 

    Manoj dey vlog मनोज देय का दूसरा  यूट्यूब चैनल है जिसको इन्होने 15th अगस्त 2018 को शुरू किया था और आज इस चैनल पर लगभग चार लाख सब्सक्राइबर है। (according to january 2021 ).और टोटल व्यूज 3,40,43,947 है। इस चैनल पर मनोज डेय अपनी दिनचर्या ,लाइफस्टाइल ,लव और अपनी ट्रेवल से सम्बंधित वीडियो अपलोड करते है। इस चैनल पर अभी मात्र 176 videos ही है ,फिर भी यह चैनल बहुत अच्छा परफॉर्म कर रहा है। 
    manoj-dey-vlog


    Manoj dey income(net worth)

    जैसा की आप जानते है की मनोज डे के पास दो प्रसिद्ध चैनल है। manoj dey youtube chanel ज्यादा पॉपुलर होने के कारन इस चैनल पर व्यूज सबसे अधिक आता है ,और इसीलिए वे इसी चैनल से अधिक earn करते है। यदि manoj dey ki monthly income की बात की जाये तो मनोज देय की मंथली इनकम दो से तीन लाख रुपये है। 

    Manoj dey contact number 

    यदि आप मनोज डे से कांटेक्ट करना चाहते है तो आप उनके फेसबुक ,इंस्टाग्राम और लिंकेडीन अकॉउंट से कांटेक्ट कर सकते है। manoj dey ka mobile number देने पर अधिक से अधिक कॉल आने लगाती है ,जिससे की डिस्टरवेंस होने लगता है। जिसके कारण मोबाइल नंबर उपलब्ध नहीं किया जा सकता है।

    इसे भी पढ़े :-

    Post a Comment

    और नया पुराने