.

जिस लड़के का 2016 में लोग मजाक उड़ाते थे ,वह लड़का 2020 में कैसे बना सबका हीरो। जानिए पूरी कहानी | umer qureshi biography in hindi

 Umer qureshi biography in hindi 

आज हमलोग जानने वाले है एक ऐसे लड़के की success story जिसका लोग मजाक उड़ाते थे ,जिसका घर से निकलना मुश्किल हो गया था ,यहाँ तक की उसके अपने भी उसे निकम्मा समझने लगे थे। एक समय ऐसा उसकी लाइफ में आया की उसके साथ कोई भी नहीं था वह बिल्कुल अकेला था। इतनी विषम परिस्थिति में भी उसने हार नहीं मानी और अपना जीवन जिया। जिस परिस्थिति में शायद हम और आप जीना छोड़ देते। और ऐसा काम कर दिखाया जो आज हार उस लड़के के लिए एक बेस्ट मोटिवेशन है ,जिसका लोग मजाक उड़ाते है ,उसे निकम्मा समझते है। उस लड़के का नाम है उमेर कुरैशी ,तो चलिए जानते है की umer qureshi कौन है। 
umer-qureshi-biography-in-hindi


    Who is Umer qureshi (उमेर कुरैशी कौन है ?) 

    उमेर कुरैशी एक इंडिया के बेस्ट ब्लॉगर ,यूटूबर ,एफिलिएट मार्केटर और Entrepreneur है। जो अपनी मेहनत ,लगन और अपने टैलेंट से डिजिटल इंडिया में उभर रहे है। umer qureshi का age अभी 17 years है (in 2021) .उमेर कुरैशी का जन्म 13 अप्रैल 2004 में दिल्ली में हुआ था।वैसे उमेर कुरैशी भी दिल्ली के ही रहने वाले है। उमेर कुरैशी एक अच्छे खासे परिवार से बिलोंग करते  है ,उनके पिताजी एक बिजनेसमैन है। 

    Umer qureshi success story (umer qureshi wikipedia)

    अब हम जानेंगे उमेर कुरैशी विकिपीडिया के बारे में मतलब की उमेर कुरैशी की जीवन की शुरू से लेकर अब तक की संघर्ष स्टोरी। तो चलिए जानते है उमेर कुरैशी के सक्सेस स्टोरी के बारे में। अक्सर आपके मुह्हले ,कस्बे और गांव में कुछ ऐसे लड़के होंगे जो सभी से मोटे है ,तब लोग उनका मज़ाक उड़ाते है ,उन्हें अलग -अलग नाम से बुलाते है। कुछ ऐसा ही उमेर कुरैशी के साथ भी होता था। क्यूंकि वे मोटे थे। 

    उमेर कुरैशी जब स्कूल जाते थे तो वहां भी उनका मज़ाक उड़ाया जाता। यहाँ तक की उनके दोस्त और टीचर भी उन्हें रेस्पेक्ट नहीं करते थे। लेकिन उन्हें सबसे ज्यादा दुःख तो तब लगता था जब उनके  अपने भी उन्हें निकम्मा और बेकार समझने लगते थे। इसीलिए वे कुछ ऐसा करना चाहते थे जिससे की उन्हें भी बाकि लोगो की तरह इज्जत और आदर मिल सके। 
    umer-qureshi-biography -in-hindi


    उस समय उनके स्कूल में कंप्यूटर का बहुत अधिक महत्व था ,मतलब की जिसको भी थोड़ा सा कप्यूटर का ज्ञान था उसको स्कूल में आदर किया जाता था ,और इसीलिए वे भी कप्यूटर सिखना चाहते थे जिससे की उनको भी आदर मिल सके। इसके लिए वे अपने आस -पास के इंटरनेट कैफे में काम मांगने लगे वो भी सिर्फ बारह साल की उम्र में।  ,लेकिन वहां पर भी उनका मज़ाक उड़ाया गया और उनसे कहा गया की वे उनके पेड कोर्स को ज्वाइन करे ,लेकिन उस समय उनके पास  इतने पैसे नहीं थे और इसीलिए वे कंप्यूटर नहीं सिख पाए। 

    इसके बाद भी उनका मज़ाक उड़ाया जाता रहा ,और एक समय ऐसा आया की उनका घर से निकलना  मुश्किल हो गया। और इसी कारण 6 -7 महीने डिप्रेशन में चले गए। 

    इसे भी पढ़े :-



    2017 में ईद का समय था उस वक्त उमेर कुरैशी और उनके भाइयो के पास कुछ पैसे थे जो की उन्हें उनके रिस्तेदारो से मिले थे। उन पैसो से सभी ने मिलकर अपनी माँ के लिए एक मोबाइल ख़रीदा। जिसका फायदा हुआ उमेर कुरैशी को ,क्यूंकि वे उसका अधिक इस्तेमाल करते थे। उमेर कुरैशी को शुरू से ही कुछ ऐसा करना था जिससे की उनको भी बाकि लोगो की तरह इज्जत मिल सके और इसीलिए वे हमेशा ऑपर्चुनिटी की तलाश में रहते थे।

    ऑपर्चुनिटी की तलाश करते हुए उनको यूट्यूब पर एक वीडियो मिला जिसमे घर बैठे पैसे कमाने के कुछ तरीके बताये गए थे ,जिसमे पहला तरीका था यूट्यूब चॅनेल से पैसा कमाने के तरीके ओर दूसरा तरीका था एफिलिएट मार्केटिंग। 

    उन्होंने बिना देर किये हुआ यूट्यूब चैनल शुरू कर दिए ,उनको इसमें भी बहुत सारी कठिनाइयों का सामना करना पड़ा क्यूंकि उनके पास कैमरा नहीं था और वे अपने मोबाइल से ही वीडियो बनाते और अपलोड करते ,लेकिन यूट्यूब पर भी उनको सफलता नहीं मिली और उनके तीन  चॅनेल फ़ैल हो गए। इसके बाद भी वे हार नहीं मानी और दूसरा तरीका अपनाया। 

    दूसरा तरीका अफिलिएट मार्केटिंग था। उमेर कुरैशी ने पहले तो अफिलिएट मार्केटिंग को फ्री में try किया लेकिन उन्हें सफलता नही मिली। तब वे अपने जन्म दिन के समय अपने पिताजी से पैसे मांगे और उनके पिताजी ने उन्हें 1300 रुपये दिए ,उस पैसे को उमेर कुरैशी ने अफिलिएट मार्केटिंग में इन्वेस्ट कर दिए ,लेकिन इस बार भी उनको सफलता नहीं मिली। 

    इसके बाद उन्होंने पाया की उनके अंदर स्किल की कमी के कारन वे बार -बार फ़ैल हो रहे है। इसके लिए उन्होंने ऑनलाइन एक कोर्स purchase किया वो भी अपने पिताजी के कार्ड से चुपके से। उस कोर्स से उन्होंने बहुत कुछ सीखा और इसके बाद उनको सफलता मिली और और उन्हें विस्वाश हो गया की वे अब कुछ कर दिखाएंगे। 

    Umer qureshi first income 

    उमेर कुरैशी को कोर्स करने के बाद जब उनको सक्सेस मिली तो उनको पहली इनकम 80 रुपया था ,जो अभी अप्प में था। उस समय उनके ख़ुशी का ठिकाना नहीं था ,फिर भी वे किसी को बता नहीं सकते थे क्यूंकि 80 रुपया तो कमाना उस समय आम बात थी ,लेकिन उमेर कुरैशी के लिए वो किसी कोहिनूर से काम नहीं था। क्यूंकि वो 80 रूपया काफी समय बाद मिला था। 
    umer-qureshi-income


    इसके बाद उमेर कुरैशी को अपने ज्ञान को बढ़ाने के लिए एक सेमिनार में जाना था जो की गोवा में हो ने वाला था ,लेकिन वे उस सेमिनार में नहीं जा सके क्यूंकि उनके घरवाले उन्हें जाने नहीं दिये ,और उनसे यह सेमिनार मिस हो गया। कुछ समय बाद दूसरा सेमिनार दिल्ली में था जिसको वो किसी भी हाल में ज्वाइन करना चाहते थे ,लेकिन उसके लिए उन्हें कुछ पैसो की जरूरत थी। जो की उनके पास नहीं थे। 
    उनके एक दोस्त थे तेज प्रताप बत्रा जिन्होंने उमेर कुरैशी की मदद की उमेर को 10,000 रुपये दे दिए ,जिसको लेकर वो दिल्ली पहुंचे और सेमिनार अटेंड किये वो भी बिना घरवालों को बताये। जब वे वापस आये तो उन्हें अब अपने दोस्त के पैसे वापस करने थे ,जिनकी हेल्प से वे आज इस मुकाम पर पहुंचे है। लेकिन सेमिनार से वापस आने के कुछ दिन बाद ही उनका दूसरा पेमेंट आया जो की 25000  रुपये थे। जिससे की उनके दोस्त को पैसे देने के बाद बचे हुए पैसो को अपने घरवाले को दे दिए। इसके बाद उनकी जीवन आगे की ओर चल पड़ी। 


    Umer qureshi net worth 

    जैसा की आप जानते है की umer qureshi ki first income 80 रुपये था और दूसरा इनकम 25000 .था। लेकिन आज उमेर कुरैशी विभिन्न तरीको से पैसा कमाते है। सबसे पहले तो वे एफिलिएट मार्केटिंग से कमाते ही है ,लेकिन इसके अलावे वे आज यूट्यूब ,ब्लॉग्गिंग और clinte सर्विस से भी पैसे कमाते है। आज (2020 में )umer qureshi ki income 4 -5 लाख रुपये महीने है। और यदी  umer qureshi net worth की बात की जाये तो umer qureshi का net worth 40 -50 लाख रुपये है। जो की बहुत बड़ी बात है। क्यूंकि इंडिया में शायद ही कोई होगा जो मात्र सत्रह साल की उम्र में इतना earn करता होगा। 


    Umer qureshi university 

    उमेर कुरैशी ने अपने जीवन काल में बहुत संघर्ष किया है और सीखा भी बहुत कुछ है। और आज वे इतना सिख चुके है की दुसरो को भी सिखाते है। आज उमेर कुरैशी का कोर्स भी है जिसे उमेर कुरैशी अपनी ब्लॉग पर सेल करते है। umer  qureshi course इंटरनेट मार्केटिंग और ब्लॉग्गिंग से रिलेटेड होता है ,जिसमे उमेर कुरैशी ऑनलाइन बिज़नेस को ग्रो करने के तरीके बताते है। 

    इसे भी पढ़े ⇒google question hub क्या है ?

    इतना सब करने के बाद उमेर कुरैशी ने अपनी यूनिवर्सिटी भी खोली है। जिसका नाम umerqureshiuniversity .com है। umerqureshiuniversity .com में वे अफिलिएट मार्केटिंग और ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीको को बताते है और उन्हें एक सही दिशा दिखाते है। आज 2020 में umer qureshi university में 5000 से अधिक लोग जुड़ चुके है। जो की बहुत बड़ी बात है। क्यूंकि आज इतना स्टूडेंट तो किसी स्कूल में भी नहीं होते है। 

    Umer qureshi blog name 

    उमेर कुरैशी अफिलिएट मार्केटिंग के साथ -साथ यूट्यूब और ब्लॉग्गिंग भी करते है। आज umer कुरैशी के पास दो से अधिक ब्लॉग है। जिनमे एक प्रसिद्ध ब्लॉग का नाम guideblogging .कॉम है तथा दूसरा ब्लॉग umerqureshiuniversity .com .गाइड ब्लॉग्गिंग डॉट कॉम पर उमेर कुरैशी ब्लॉग्गिंग से रिलेटेड पोस्ट करते है। और अपने पेड कोर्स और अफिलिएट मार्केटिंग को भी प्रमोट करते है। 

    Umer qureshi Bio

    Real name Umer qureshi
    Date of worth 13th april 2004
    Worth palace New Delhi
    Home town New Delhi
    age 17 years
    Hair colur Black
    weight 65kg
    Profession Blogging,youtuber & digital marketer
    monthly income 4 to 5 lakhs
    Net worth 40 to 50 lakhs
    First income Rs.80
    2nd income Rs.25000



    दोस्तों इस पोस्ट में हम सब ने एक युवा डिजिटल मार्केटर उमेर कुरैशी के बारे में जाना। जिसमे हमने उमेर कुरैशी के जीवन की शुरू से लेकर अब तक की संघर्ष स्टोरी के बारे में जाना। साथ ही साथ उमेर कुरैशी के ब्लॉग ,यूनिवर्सिटी और उनके इनकम के बारे में जाना। यदि आपको ये पोस्ट अच्छा लगा और इससे आपको मोटिवेशन मिला हो तो इसे शेयर करना न भूले। और कमेंट में अपना फीडबैक जरूर दे। 

    Post a Comment

    और नया पुराने