.

किताब पढ़कर यह लड़का कैसे कमाता है महीने के लाखो रुपये। जानिये पूरी कहानी। zeeshan shaikh biography in hindi

 Zeeshan  Shaikh biography 

दोस्तों आज का यह पोस्ट बहुत ही इंटरेस्टिंग होने वाला है क्यूंकि आज हम लोग एक ऐसे लड़के के बारे में जानने वाले है जिसने किताब पढ़कर न सिर्फ अपनी जिंदगी बदली बल्कि अपने जैसे बहुत सारे लड़को की  जिंदगी बदली दी।यदि आप यूट्यूब देखते है तो आप इस लड़के की आवाज कभी न कभी जरूर सुनी होगी ,क्यूंकि आज हम जिनकी बात करने वाले है वह लड़का एक बेस्ट यूटूबेर है। जो आज बेस्ट बुक्स का  हिंदी ऑडियो summary उपलब्ध कराता है। जी हा दोस्तो आज हम बात करने वाले है   ज़ीशान शैख़ के बारे में जो आज किताब पढ़कर न सिर्फ लाखो रुपये कमाते  है ,बल्कि आज के युवाओ में बुक्स की इम्पोर्टेंस को समझाते है। तो चलिए जानते है की zeeshan shaikh कौन है। 
zeeshan-shaikh-biography


    Who is zeeshan shaikh(जीशान शेख कौन है ?) 

    Zeeshan shaikh भारत के एक बेस्ट यूटूबेर  एफिलिएट  मार्केटर है।  जीशान शेख का जन्म 1 मई 1994  को मुम्बई के कुरुबा में ,इंडिया में एक ग़रीब परिवार में हुआ था इनके पिताजी एक टैक्सी ड्राइवर थे और माताजी हाउस वाइफ थी।  जीशान  शेख का असली  नाम शेख कुतुबुदीन है । जीशान शेख आज किताब पढ़कर लाखो लोगो को किताब की महत्व को समझाया और किताब पढ़ने के लिए मोटीवेट किया। आज भी इंडिया के युवा उस बुक्स को पढ़ना ज्यादा  पशन्द करते है जिसका उपयोग सिर्फ परीक्षा तक ही होता है। परीक्षा के बाद युवा  उस किताब और ज्ञान दोनों को भूल जाते है।ज़ीशान शैख़ ने उस मिथक को तोडा   और एक नई क्रांति ले  आई जिसमे नई -नई किताबो के संग्रह को प्रस्तुत किया जीसको पढ़कर युवा और इंसान दोनों अपनी जिंदगी को बदल सकते है। 

    Zeeshan shaikh success story  

    जैसा की आप जानते है की जीशान शेख का जन्म एक गरीब परिवार में हुआ था। और जीशान शेख के पिताजी टैक्सी चलाते थे। लेकिन सभी लोगो की तरह इनके माता पिता भी जानते थे की पढ़ाई  ही एक  ऐसा माध्यम है जिसकी मदद से हमारे परिवार की गरीबी दूर होगी। और इसी  लिए इनके माता -पिता ने इनका एडमिशन एक अच्छे स्कूल में करने की सोची। जिससे की ज़ीशान शेख अच्छे से पढ़ाई करे और एक -खासी जॉब कर ले। 

    यही सोचकर ज़ीशान शेख के माता -पिता ने उनका एडमिशन सेन जोसेफ हाई स्कूल में करवा दी जहाँ से जीशान ने 10th तक की पढ़ाई पूरी की। चुकी  शेख पड़ने में बहुत अच्छे थे इसीलिए उन्होंने 10th में अच्छे मार्क्स प्राप्त किये। इसके बाद 10th में अच्छे मार्क्स होने के कारण उन्होंने 11th  में science ले ली और वही पर w.s. college में एडमिशन ले ली। लेकिन कॉलेज में जाने के बाद बाकि बच्चो की तरह ही वे भी अपने दोस्तों के साथ मौज -मस्ती करने लगे जिसका परिणाम यह हुआ की 12th  में उनका मार्क्स कम आ गये। 
    zeeshan-shaikh-biography


    12th पास करने के बाद ज़ीशान शेख ने डिप्लोमा इंजिनीरिंग में एड्मिशन ले लिए। ज़ीशान सीख को स्टडी के साथ क्रिकेट खेलना और डांस करना बहुत पसंद है। और इसीलिए वे इंजिनीरिंग करने के साथ -साथ अपने दोस्तों के साथ डांस भी करते थे। डांस करने और सिखने के लिए उन्होंने डांस class join कर लिए। डांस क्लास में ज़ीशान के सीनियर भी आते थे। सीनियर से जब जॉब के बारे में पूछते तो उन्हें पता चला की इतना अच्छे मार्क्स आने के बाद भी उनका जॉब किसी अच्छे पोस्ट पर नहीं मिल रहा है। 



    जीशान शेख अपनी सीनियर की हालत देख वे सोचने लगे की क्या मई जो कर रहा हु वो सही है या नहीं। तब सोचा की उन्हें ही कुछ करना पड़ेगा। और यही सोच कर ज़ीशान शेख ने रिसर्च करना शुरू कर दिए। इसके बाद उन्हें पता चला की लगभग हर इंसान के काम करने के पीछे पैसा कमाने का लक्ष्य होता है। 

    इसके बाद वे पैसा के बारे में रिसर्च करने लगे और वे पाए की आज वे लोग ही अमीर है जो आज बुसिनेस्स करते है और उन सब के अंदर एक बात कॉमन थी की वे सभी लोग बहुत अधिक किताबे पड़ते है। और  वही से जीशान शेख ने कुछ अलग करने की ठान ली और अपने अंदर किताबे पढ़ने की आदत को बिकसित करने लगे। वे सबसे पहले जिस बुक को पढ़े उसका नाम रीच डैड पुअर डैड था ,जो की एक बेस्ट सेलर बुक है। यदि आप भी बुसिनेस्स करना चाहते है तो यह बुक आपके लिए बहुत ही कारगर साबित होगी। 

    Zeeshan shaikh youtube journey 

    जीशान शेख जब उपयोगी किताब को पड़ने लगे तो उन्हें एक ऐसी किताब मिली जिसमे लिखा था की अपनी ज्ञान को जितना ज्यादा शेयर करेंगे वह ज्ञान उतना ही ज्यादा फायदेमंद होता है और उसकी असर भी हमारे ऊपर अधिक होता है। तब वे उस बुक को पढ़कर एक यूट्यूब चॅनेल खोलने का प्लान बनाया और अंत में 29th dec 2015 को Seeken नाम से अपना फर्स्ट यूट्यूब चैनल खोला ,जिसपर वे शुरू में तो इंग्लिश लैंग्वेज में उन किताबो की समरी को डालते थे लेकिन वह वीडियो कुछ अच्छे नहीं चल पाए क्यूंकि आप सभी जानते है की इंडिया में अधिकतर लोग हिंदी जानते है और इसी कारन उनका वह वीडियो नहीं चल पाया। 

    इसके बाद वे अपने बुक समरी को हिंदी भाषा में वीडियो बनाकर यूट्यूब पर डालने लगे जिसको लोग पसंद करने लगे। इसके बाद उनकी लगभग सभी वीडियो अच्छे परफॉर्म करने लगे ,और उनका चैनल ग्रो करने लगा। लेकिन यदि आप लोगो ने उनका वीडियो देखा होगा तो आपको एक बात दिखी होगी की उनकी जितनी भी पुरानी वीडियो होंगी उनमे वे अपना फेस नहीं दिखाते थे। उसका एक बहुत कारन यह था की उस समय वे एक चौल में रहा करते थे। जिसके ऊपर करकट की छत हुआ कराती थी। वैसे में वे वीडियो अच्छी तरह नहीं शूट कर पते थे। और जो भी वीडियो शूट करते भी थे तो दोपहर को। क्यूंकि दोपहर को शोर भी कम होता था ,और परिवार वालो को कोई डिस्टरवेंस भी नहीं होता था। 
    zeeshan-shaikh-biography


    फिर भी वे अपनी वीडियो को बनाते रहे ,वे अपने वीडियो में एनीमेशन और अपनी आवाज का उपयोग करते थे ,लेकिन उनकी वीडियोस में मोटिवेशन और सच्चाई होने के कारन अच्छी चलने लगी। जिससे की उनका यूट्यूब चैनल ग्रो करने लगा और इनकी फैन फोल्लोविंग बढ़ने लगी जो आज इनके चैनल पर दिखती भी है। और आज इनके पास ऐसे ही बेहतरीन तीन यूट्यूब चैनल है। तो चलिए अब हम zeeshan shaikh youtube chanel के बारे में जानते है की जीशान शेख के पास कितने यूट्यूब चैनल है। 

    इसे भी पढ़े ⇒google question hub क्या है ?

    Zeeshan shaikh youtube chanel 

    ज़ीशान शेख के वीडियो में सच्चाई ,मोटिवेशन और qualityfull होने के कारन ऑडियंस का भरपूर सपोर्ट मिला और आज इनके पास तीन यूट्यूब चैनल है ,जो निम्नलिखित है :-

    Zeeshan shaikh youtube chanel 

    Seeken 

     Seeken ज़ीशान शेख का सबसे पहला और सबसे प्रसिद्ध यूट्यूब चैनल है। जिसपर आज feb 2021 में 28  लाख से भी अधिक लोग सब्सक्राइबर है। और इस चैनल का अब तक  173,426,434 व्यूज देख चुके है। जो की बहुत बड़ी बात है। इस चैनल पर वे अच्छे -अच्छे किताबो की समरी को ऑडियो में सुनते है। यह चैनल पर वे  हेल्थ ,वेल्थ ,लव और हॅपीनेस को इम्प्रूव करने वाली किताबो की सुमारी को ऑडियो रूप में उपलब्ध करते है। 

    Seeken jigyaasa

     Seeken jigyaasa जीशान शेख का दूसरा सबसे पॉपुलर चॅनेल है ,इस चैनल पर वे वैसे वीडियो पोस्ट करते है जिससे लोगो के अंदर सिखने और सिखाने की जिज्ञासा उतपन हो। मतलब की यह चैनल वैसे लोगो के लिए है जो वास्तव में विभिन्न दिलचस्प विषयों के पीछे के विज्ञान को जानने के लिए उत्सुक हैं। इस चैनल को जीशान शेख ने 30th june 2017 को बनाया था ,जिसपर आज तीन लाख 50 हजार लोग सब्सक्राइबर है। और टोटल व्यूज 26,781,302 viewsहै। जो की बहुत बड़ी बात है। क्यूंकि इतने कम समय में इतना लोगो का सुप्पोर्ट मिलना बहुत बड़ी बात है। 

    Zeeshan shaikh 

     जीशान शैख़ का यह तीसरा चॅनेल है। जिसपर वे अपने लाइफ स्टाइल और अपने जीवन में जो ज्ञान सिखाते है उसको अप्लाई कैसे करना है को सिखाते है। और दोस्तों जीशान शेख ने एक बहुत ही अच्छी मिशन की शुरुआत की है ,जिसमे उन्होंने ये थाना है की एक वर्ष में वे 10lakhs लोगो को पेड़ लगाने के लिए प्रेरित करेंगे और पेड़ लगाएंगे उसकी भी जानकारी वे इसी चैनल पर देते है। 


    इस चैनल को जीशान शेख ने 31th oct 2019 को बनाया है। जिस[पर आज feb 2021 में लगभग 29 हजार लोग जुड़ चुके है। यदि आप भी इस पृथ्वी पर रहते है तो आप अपने लिए साल में काम से कम एक पेड़ जरूर लगाए और इनके इस मिशन को सफल बनाये। 

    Zeeshan shaikh Net worth 

    जैसा की आप जानते है की जीशान शेख एक गरीब परिवार से बिलोंग करते है लेकिन आज वे अपने आप को गरीबी से बाहर निकाल चुके है वो भी सिर्फ अपने मेहनत ,लगन और यूट्यूब की सहायता से। आज zeeshan shaikh की age 27 years है (in may 2021 ) .और वे आज बिभिन्न तरीको से earn करते है। जीशान शेख की इनकम सोर्स की बात की जाये तो वे गूगल एडसेंसे ,एफिलिएट मार्केटिंग ,स्पोंसरशिप और पेड एड्स के द्वारा earn करते है। यदि zeeshan shaikh की income की बात की जाये तो जीशान शेख आज महीने  पांच से छः लाख रुपये कमाते है। लेकिन इसके लिए वे उतना मेहनत करते है। आज इनके टीम में 5 -6 लोगो के साथ फ्रीलांसर भी काम करते है। 

    Zeeshan shaikh wikipedia 

    Real name shaikh kutubudhin
    Date of worth 1st may 1994
    Worth palace मुंबई
    age 27 years
    Hair colur Black
    Profession youtuber & digital marketer
    monthly income 5 to 6 lakhs
    Net worth 40 to 50 lakhs
    Zeeshan shaikh Facebook seekeners
    Zeeshan shaikh Instagram seeken101
    Zeeshan shaikh Twiter Seeken7
    Zeeshan shaikh blog seeken.org

    दोस्तों इस पोस्ट में हम सभी ने एक बेस्ट यूटूबेर और प्रकृति प्रेमी ज़ीशान शैख़ के बारे में जाना जैसे की जीशान शेख की जीवनी ,इनके यूट्यूब जर्नी ,इनके मिशन और इनके इनकम के बारे में जाना। यदि आपको ये पोस्ट पसंद आया तो इसे शेयर जरूर करियेगा। और यदि आपका कोई प्रश्न हो तो आप हमसे  कमेंट के जरिये पूछ सकते है। और अपना फीडबैक देना न भूले। 

    Post a Comment

    और नया पुराने