.

SBI PO 2020 Topper Shahin Ara Success story in hindi .sbi po success story in first attempt

SBI PO Success Story 2020

आज के इस आर्टिकल में हमलोग बिहार के सलेमपुर की शाहीन अरा की SBI PO की Success story को जानेंगे। शाहीन अरा ने 2020 में न सिर्फ sbi po का एग्जाम क्लियर किया बल्कि IBPS CLERK और SBI CLERK 2020 को भी फर्स्ट अटटेम्प में क्लियर किया है। इसिलिए इनकी स्टोरी आपलोगो के लिए इन्स्पिरिंग होगी। तो चलिए जानते है शाहीन अरा की शुरू से लेकर SBI PO CRACK करने तक का सफर। 
sbi po success story

    SHAHIN ARA की SBI PO की जर्नी 

    शाहीन अरा ने B.Sc किया है। शाहीन शुरुआत में आर्मी ज्वाइन करना चाहती थी। चुकी उनके पिता आर्मी में थे इसीलिए। बाद में उन्होंने आर्मी की स्ट्रगल को देखा और उन्हें अहसास हुआ की उनसे यह नहीं होगा। फिर उन्होंने अपना माइंड सेट चेंज किया और बैंकिंग की तैयारी करने की ठान ली। इसके बाद उन्होंने बैंकिंग एग्जाम से संबंधित रीसर्च करना शुरू किया उन्होंने बैंकिंग एग्जाम के पैटर्न को समझा और फिर इसकी तैयारी में जुट गई। 

    शुरुआत में शाहीन अरा ने youtube से unacadmy की  फ्री क्लास से शुरू की और कुछ दिन पढ़ने के बाद उन्होंने इसका सब्सक्रिप्शन ले लिया और तैयारी करने लगी। शाहीन अरा ने 2019 में अपना ग्रेजुएशन कम्प्लीट किया था ,और मई 2019 में इन्होने बैंकिंग की तैयारी शुरू कर दी। तैयारी शुरू करने के तीन मंथ बाद इन्होने अपना पहला कॉम्पिटिटिव एग्जाम RRB PO का दिया जिसमे इन्होने प्रीलिम्स को भी क्लियर नहीं कर पायी थी क्यूंकि यह इनका पहला कॉम्पिटिटिव एग्जाम था।  

    RRB PO के बाद इन्होने अपना दूसरा परीक्षा IBPS PO का दिया इसमें भी इन्होने प्रीलिम्स क्लियर कर लिया लेकिन मेंस को क्लियर नहीं कर पायी,क्यूंकि इन्हे नहीं पता था की इसमें प्रीलिम्स और मेंस की तैयारी साथ में की जाती है जिसके कारण इन्होने केवल प्रीलिम्स की ही तैयारी  थी।  इसके बाद इन्होने प्रिलिम्स और मेंस की तैयारी साथ में की और अपनी तीसरी परीक्षा IBPS CLERK का दिया जिसमे इनका सिलेक्शन पंजाब नेशनल बैंक में हो गया था लेकिन इन्होने इसे ज्वाइन नहीं किया। और आगे की तैयारी में जुटी रही। 

    PNB का सिलेक्शन छोड़ने के बाद इन्होने फिर से RBI असिस्टेंट का एग्जाम दिया लेकिन इसमें इनका सिलेक्शन नहीं हुआ। फिर इन्होने हार नहीं मानी और इसबार इनका सिलेक्शन SBI क्लर्क में हुआ जहाँ कुछ दिन काम करने के बाद इन्होने इस नौकरी को छोड़ दी और आगे की तैयारी में फिर से जुट गयी। और फाइनली इन्होने इस बार SBI PO को ज्वाइन कर लिया। 

    SBI PO का इंटरव्यू कैसे क्रैक करे 

    हम में से बहुत सारे लोग ऐसे होते है जो एग्जाम को क्लियर करने की चाहत तो रखते है लेकिन बात जब इंटरव्यू की आती है तो वे घबरा जाते है और उन्हें लगता है की ये हमसे नहीं होगा और इसीलिए वे अपनी प्रेपिरशन को स्टॉप कर देते है। ऐसे स्टूडेंट के लिए शाहीन का मानना है की वे इंटरव्यू से बिलकुल भी घबराए नहीं। क्यूंकि इंटरव्यू आपके जैसे लोग ही लेते है जो कभी आपके जैसा स्टूडेंट हुआ करते थे। बस आपको ये ध्यान रखना है की आप अपने आप को CONFIDANCEFULL रखे। और आत्मविश्वास बनाये रखे। 

    इंटरव्यू में कैसे प्रश्न पूछे जाते है 

    शाहीन का मानना है की आप इंटरव्यू से घबराने के बजाए उसकी तैयारी करे ,अपने घर पर आईने के सामने प्रैक्टिस करे और अपने कॉन्फिडेंस लेबल को बढ़ाये। इंटरव्यू में अक्सर छोटी-छोटी बातो को ध्यान में रखा जाता है और उनसे संबंधित ही प्रश्न पूछे जाते है। विशेषकर आपके निवासस्थल के बारे में पूछा जाता है ,इसीलिए अपने स्थान और बेसिक बातो का हमेशा ख्याल रखे। और आपके करंट अफेयर्स के प्रश्न भी पूछे जाते है। इसीलिए इंटरव्यू की तैयारी जम कर करे। और आत्मविश्वास बनाये रखे की आप इसे क्रैक कर लेंगे। दोस्तों आपको ये आर्टिकल कैसा लगा कमेंट में जरूर बताये। 
     

    Post a Comment

    और नया पुराने