.

How to cancel car insurance policy in hindi(अपनी कार इन्सुरेंस को कैंसल कैसे करें जानिए step by step )

apni car insurance ko cancel kaise kare 

यदि आप भी अपनी कार की इंस्युरेन्स पालिसी को कैंसिल कराना चाहते है तो आप सही जगह पर है क्यूंकि आज के इस आर्टिकल में हमलोग जानेंगे की अपनी कार की इंस्युरेन्स को कैसे कैंसिल करे वो भी हिंदी में स्टेप बाई स्टेप। तो चलिए जानते है की कार इंस्युरेन्स को कैसे कैंसिल करें ?

    कार इंस्युरेन्स को किस स्थिति में कैंसिल करना चाहिए 

    How to cancel car insurance policy in hindi
    यदि आप अपनी कार की इंस्युरेन्स पॉलिसी को कैंसिल कराना चाहते है तो जरूर आपकी कोई समस्या होगी। यदि नहीं है तो आपको कुछ बातें जान लेनी चाहिए की आपको किस स्थिति में कार इंस्युरेन्स को कैंसिल करना चाहिए। हम आपको कार इंस्युरेन्स को कैंसिल करने की कुछ कारन को नीचे दिखाया है जिसे आपको जरूर पढ़ना चाहिए। 

    कार इंस्युरेन्स को कैंसिल करने की कुछ कारण 

    • अपनी कार को बेचना :- यदि आप अपनी कार को बेचना चाहते है और आगे आप कार नहीं खरीदना चाहते है तो आप अपनी पुरानी कार इंस्युरेन्स को कैंसिल कर सकते है और अपना पैसा वापस पा सकते है। 
    • कार का चोरी होना :- यदि आपकी कार चोरी हो जाती है और आपके पास व्यापक कवर नहीं है तो आपको अपनी इंस्युरेन्स पॉलिसी को कैंसिल करना पड़ेगा। और यदि आपके पास व्यापक कवर है तो आप कंपनी से अनुरोध कर सकते है और वो कंपनी आपको घोषित मूल्य का भुगतान करेगी। 
    • कार का बहुत पुराना होना :- यदि आपकी कार बहुत पुरानी है और आप उसे चलाना नहीं चाहते है तो आप कार बीमा को रद्द कर सकते है। 
    • वर्तमान इंस्युरेन्स कंपनी से असंतुष्ठ होना :- यदि आप अपनी वर्तमान इंस्युरेन्स कंपनी से असंतुष्ट है ,या आपको लगता है की आपकी कंपनी आपको पर्याप्त लाभ नहीं दे पा रही है तो आप अपनी कार इंस्युरेन्स को कैंसिल कर सकते है। 

    How to cancel Car insurance policy India

    यदि आप अपनी कार इंस्युरेन्स पॉलिसी को कैंसिल करना चाहते है तो आपको निम्लिखित स्टेप को फॉलो करना होगा :-

    1. यदि आपने अपनी कार बीमा रद्द करने का निर्णय लिया है, तो आपको सबसे पहले वर्तमान बीमा कंपनी को सूचित करना होगा। इसके बाद बीमा कंपनी रद्द करने की प्रक्रिया शुरू करती है, जिसमें 7 से 15 दिन तक का समय लगता है।
    2. इसके बाद बीमा कंपनी तब रद्दीकरण प्रक्रिया के माध्यम से आपका मार्गदर्शन करती है। कुछ बीमाकर्ताओं को पॉलिसी रद्द करने के लिए आपको एक दस्तावेज़ पर हस्ताक्षर करने की आवश्यकता होती है। कुछ कंपनियों को आपको उन्हें एक ईमेल भेजने की आवश्यकता हो सकती है। कुछ आपसे यह भी कह सकते हैं कि रद्द करने के लिए आगे बढ़ने के लिए एक हस्ताक्षरित घोषणापत्र प्रदान करें। रद्दीकरण को मंजूरी मिलने के बाद, कंपनी प्रक्रिया की पुष्टि करेगी। पत्र में बकाया वापसी का भी उल्लेख है।
    3. आपको अपनी कार बीमा पॉलिसी का प्रमाणपत्र वापस करने के लिए कंपनी से अनुरोध करना नहीं भूलना चाहिए। यह प्रमाणपत्र नई बीमा पॉलिसी के लिए आवेदन करते समय और एनसीबी (नो क्लेम बोनस) की सुरक्षा के लिए उपयोगी है।
    4. अगर पॉलिसी में कुछ समय बचा है तो रिफंड की जांच करना न भूलें। यदि आपने वार्षिक प्रीमियम का भुगतान किया है, तो यह निश्चित है कि आप बीमा कंपनी से धनवापसी प्राप्त करने के लिए उत्तरदायी होंगे।
    5. नई पॉलिसी के लिए आवेदन करना याद रखें, जबकि आप पुरानी पॉलिसी को रद्द करने के लिए आवेदन करते हैं। यदि आप ऐसा नहीं करते हैं, तो आपको व्यक्तिगत चोट या संपत्ति को नुकसान पहुंचाने वाली दुर्घटना के मामले में दंड, देनदारियों का सामना करना पड़ सकता है, या नई पॉलिसी के मामले में आपको अधिक प्रीमियम का भुगतान करना पड़ सकता है।
    6. हालांकि पुरानी कार बीमा पॉलिसी को रद्द करना काफी आसान है, यह सलाह दी जाती है कि ऐसा करने के लिए आपके पास एक ठोस कारण हो। आपको उन योजनाओं और उद्धरणों के साथ भी तैयार रहना चाहिए जिनके लिए आप आवेदन करना चाहते हैं। वर्तमान बीमा कंपनी के साथ आप जिन सभी मुद्दों का सामना कर रहे हैं, उनके बावजूद, व्यापक कार बीमा के बिना ड्राइवर कभी नहीं।
    इस आर्टिकल में हम सभी ने जाना की car insurance policy ko kaise cancel kare ,कार इंस्युरेन्स को किस स्थिति में कैंसिल करना चाहिए ,कार इंस्युरेन्स को कैंसिल करने का क्या क्या कारण हो सकते है और car insurance cancelation का proccess क्या है के बारे में जाना। आशा है आपके प्रश्नो का जवाब आपको मिल गया होगा। आप अपना फीडबैक कमेंट में जरूर दे। 

    इसे भी पढ़े :-

    Post a Comment

    और नया पुराने