.

Cheapest car insurance in india in hindi || सबसे सस्ता कार बीमा (Insurance)इन इंडिया

कौन सी कार बीमा सबसे सस्ता है(which car insurance is the cheapest)

यदि आप एक सस्ती और अच्छी कार बीमा की तलाश में है तो आज इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़े ,क्यूंकि आज के इस आर्टिकल में हम जानने वाले है की कौन कार बीमा कंपनी सस्ती और अच्छी कार इन्शुरन्स उपलब्ध कराती है। वैसे आप सभी जानते होंगे की भारत में आज 25 से अधिक इन्शुरन्स कंपनी उपलब्ध है ,ऐसे में कार मालिकों को अपनी कार के लिए बीमा खरीदना पहले से बहुत आसान हो गया। 
Cheapest car insurance in india in hindi
अधिक इन्शुरन्स कोम्पनिओ के होने के कारण उनके बीच आपसी कम्पटीशन होता है ऐसे में वे सारी कंपनी चाहती है की वो एक दूसरे से सस्ती बीमा और अच्छी सुबिधा उपलब्ध कराये ,ताकि उनके यूजर अधिक से अधिक बड़े। लेकिन इस स्थिति में ग्राहक के लिए एक बेस्ट इन्शुरन्स कंपनी चुनना बहुत कठिन हो जाता है क्यूंकि सभी कंपनी एक से बढ़कर एक कवर उपलब्ध कराती है। जब ऐसी स्थिति हो जाती है तो बेस्ट इन्शुरन्स कैसे ख़रीदे इसी प्रॉब्लम का सोलुशन इस आर्टिकल में जानेंगे। तो चलिए जानते है की सबसे सस्ती कार बीमा कंपनी कौन है?

    सबसे सस्ती कार बीमा कंपनी कौन है(who is the cheapest car insurance company in india)

    जैसा की हम सभी जानते है की सभी कार एक जैसी नहीं होती है। जैसे सभी कंपनियों की कार अलग अलग होती है वैसे ही उनकी कारों की प्राइस भी अलग-अलग होती है जो उसके फीचर्स पर निर्भर करता है की उस कार की कीमत क्या होगी ?ठीक उसी प्रकार बीमा के साथ भी होता है। मतलब की जो कंपनी थोड़ी अच्छी और ब्रांडेड है और जो अच्छी बीमा कवर देती है उसके इन्शुरन्स की कीमत थोड़ी अधिक होगी। साथ ही साथ बीमा की कीमत आपकी कार के ऊपर भी निर्भर करता है। जिसकी जानकारी हम निचे डिटेल्स में दिए है कार इन्शुरन्स की कीमत किसपर निर्भर करता है ?

    कार इन्शुरन्स की कीमत किसपर निर्भर करता है ?

    किसी कार की बीमा का मूल्य निम्नलिखित बातो पर निर्भर करता है :-
    1. कार की IDV पर :- किसी कार की idv का मतलब है की वर्तमान में आपकी कार की मूल्य क्या है ?इसी पर निर्भर करता है की बीमा कंपनी आपको कितनी कवर उपलब्ध कराएगी जब आपकी कार चोरी हो जाती है या किसी तरह पूरी बर्बाद हो जाती है तो। मतलब की आपकी कार की idv जितनी अधिक होगी उसका बीमा मूल्य उतना ही अधिक होगा। 
    2. आपकी कार का मॉडल :- आपकी बीमा (insurance)की कीमत आपकी कार का मॉडल कितना है। आपकी कार का मॉडल जितना पुराना होगा उसके बीमा की कीमत उतना ही अधिक होगा। 
    3. आपकी कार की उम्र :- किसी कार का इन्शुरन्स की कीमत उसके आयु पर भी निर्भर करता है। आपकी कार जितनी पुरानी होगी उसके इन्शुरन्स की कीमत उतना ही अधिक होगा और ठीक इसके बिपरीत यदि आपकी कार नई है तो आपके कार का इन्शुरन्स सस्ते में हो जायेगा। ऐसा इसीलिए होता है क्यूंकि आपकी कार जितनी पुरानी होगी वो उतना ही खराब होगी और उतना बार बीमा कंपनी को कवर देना पड़ता है। 
    4. ख़रीदे गए ऐड ऑन :- ख़रीदे गए ऐड ऑन की कीमत भी आपकी कार इन्शुरन्स की प्रीमियम में वृद्धि करता है। मतलब की जितना अधिक ऐड ऑन ख़रीदे जायेंगे कार बीमा की प्रीमियम प्राइस भी उतना ही अधिक होगा लेकिन साथ में आपको कवर भी अधिक मिलेगा। 
    5. आपकी कार की लोकेशन :- कार इन्शुरन्स प्राइस आपकी कार की भौगोलिक स्थिति पर भी निर्भर करता है। कहने का मतलब है यदि आपके पास दो कारे है और दोनों अलग अलग शहर में तो उनकी बीमा की कीमत भी अलग अलग होगी। जो दूरी पर निर्भर करता है। 

    Car insurance price list in India 

    चलिए अब हम कुछ कार इन्शुरन्स कंपनियों के कार इन्शुरन्स प्राइस को देख लेते है की भारत में कौन सी कार इन्शुरन्स कंपनी कितना प्राइस लेती है। निचे दिखाया गया प्राइस समय के साथ भिन्न भी हो सकता है लेकिन मान कर चलिए की कार इन्शुरन्स प्राइस निचे दिए गए प्राइस के आस पास ही होगा। car insurance price list in india per year निम्नलिखित है :-

    cheapest car insurance company in india

    Insurance company Comprehensive insurance price
    Tata Aig Rs.13,616
    Digit Rs.15,226
    Royal sundram Rs.17,793
    Bharti axa Rs.20,071
    Liberty Rs.20,378

    सबसे सस्ता और अच्छा कार इन्शुरन्स कौन है 

    यदि आप कार इन्शुरन्स खरीदना चाहते है और आप सोचते है की क्या वो कंपनी अच्छी है जो इतना सस्ता इन्शुरन्स उपलब्ध करा रही है। देखिये ये जरुरी नहीं होता है की जो कंपनी आपको सस्ता इन्शुरन्स उपलब्ध करा रही है वो एक अच्छी कंपनी नहीं है और ठीक इसके विपरीत भी सही है की जो कंपनी आपको महंगा इन्शुरन्स दे रही है वो अच्छी ही होगी। कोई भी कंपनी अच्छी है या बुरी यह उसके सुबिधाओ पर निर्भर करता है। 

    कौन सी कार इन्शुरन्स कंपनी अच्छी है यह निम्नलिखित तथ्यों के आधार पर कहा जा सकता है :-
    • ग्राहक हेल्पलाइन सपोर्ट :- बहुत सारी कार इन्शुरन्स कंपनी अपने ग्राहकों को हमेशा 24 घंटा ग्राहक सेवाएं उपलब्ध करती है वही कुछ कंपनी लिमिटेड समय सीमा के अंदर ही ग्राहक सेवाएं उपलब्ध कराती है। इसिलए आप जब भी कोई कार इन्शुरन्स ख़रीदे तो इसके बारे में जरूर जानकारी ले और जब सब ठीक हो तभी भुगतान करें। 
    • क्लेम सेटलमेंट अनुपात :- किसी भी इन्शुरन्स कंपनी की कवर निपटान भुगतान का अनुपात उसकी अच्छाई का एक मुख्य भाग होता है। दावा निपटान भुगतान किसी कंपनी के कुल दावा को तय किये गए प्रतिशत को दर्शाता। 
    • इन्शुरन्स पॉलिसी खरीदने और रिन्यूअल में आसानी :- आप जब भी कोई कंपनी सेलेक्ट करे तो उसके इन्शुरन्स खरीदने और रिनुवल का प्रॉसेस जरूर जान ले और जिसका प्रोसेस आसान ,कागज रहित और दावा निपटान तत्काल होता हो उस कंपनी को आप सेलेक्ट कर सकते है। 
    • ऐड ऑन की उपलब्धता :- आप जब भी कोई कार इन्शुरन्स ख़रीदे तो उस कंपनी से ऐड ऑन की उपलब्धता का जरूर पता लगा ले और उपलब्ध होने पर आप इन्शुरन्स बाई कर सकते है। ऐड ऑन एक अतिरिक्त कवर होता है ,जो कम्प्रेहैन्सिव बीमा पॉलिसी और ओन डैमेज पर कवर को बढ़ाते है। 
    इस आर्टिकल में हम लोगो ने जाना की सस्ती कार इन्शुरन्स कंपनी कौन है और क्या हमे सस्ती कार इन्शुरन्स कंपनी से इन्शुरन्स बाई करना चाहिए। और साथ ही हमने जाना की car insurance price list in india per year के कुछ कंपनी के नाम। आपको इस आर्टिकल से क्या सिखने को मिला अपना विचार कमेंट बॉक्स में जरूर दे।

    हमारे अन्य आर्टिकल जिसे आपको जरूर पढ़ना चाहिए :- 

    How to cancel car insurance policy in hindi(अपनी कार इन्सुरेंस को कैंसल कैसे करें जानिए step by step ) - New!

    expire हुए बाइक इन्शुरन्स को ऑनलाइन renew कैसे करें जानिए पूरी जानकारी स्टेप बाई स्टेप। how to renewal two wheeler insurance after expiry online - New!

    बाइक इंश्योरेंस ऑनलाइन कैसे करें जानिए स्टेप बाई स्टेप पूरी डिटेल्स में || 2 wheeler insurance online - New!

    बीमा क्या है और यह कितने प्रकार का होता होता है || जानिए पूरी जानकारी वो भी हिंदी में। - New!

    भुगतान संतुलन क्या है और भारत के भुगतान संतुलन में बीमा की क्या भूमिका है जानिए एकदम आसान भाषा में। - New!

    मोटरसाइकल का इन्सुरेंस क्लेम कैसे करे (how to claim insurance for bike accident ) - New!

    फ़ोन पे से बाइक इन्शुरन्स ऑनलाइन कैसे करे सिर्फ पांच स्टेप में || how to pay bike insurance in phonepe - New!

    Post a Comment

    और नया पुराने