.

expire हुए बाइक इन्शुरन्स को ऑनलाइन renew कैसे करें जानिए पूरी जानकारी स्टेप बाई स्टेप। how to renewal two wheeler insurance after expiry online

how to renew bike insurance online after expiry

जैसा की हम सभी जानते है की आज की दुनिया डिजिटल दुनिया है यहाँ खाना भी एक आर्डर में घर पर बने बनाये पहुंच जाता है। आज सभी काम काज ऑनलाइन हो चूका है चाहे वो काम किसी ऑफिस का हो या घर पर कोई पर्सनल काम हो। ऐसे में देश आत्म निर्भर बन रहा है। आज के इस ऑनलाइन ज़माने में बहुत सारे लोग ऐसे है जो आज भी ब्रोकर्स और थर्ड पार्टी पर निर्भर रहते है और यह सिर्फ जानकारी न होने के कारन होता है। 

आज के आर्टिकल में हमलोग यही जानेगे की कैसे हम बिना किसी ब्रोकर के सिर्फ खुद से दो मिनट के अंदर अपने समाप्त हुए बाइक इन्शुरन्स को कैसे renew करेंगे। वो भी घर बैठे सिर्फ मोबाइल और इंटरनेट की सहायता से। दोस्तों पिछले आर्टिकल में हम सभी ने जाना था की कैसे हम लोग ऑनलाइन बाइक इन्शुरन्स को खरीद सकते है यदि आप भी चाहते है की आप भी खुद से बाइक का इन्शुरन्स को ख़रीदे तो वो आर्टिकल जरूर पढ़े। तो चलिए अब हम जानते है की ऑनलाइन बाइक इन्शुरन्स को कैसे रिन्यूअल करे (two wheeler insurance renewal after expiry online).

    how to renew expired bike insurance online

    यदि आप भी अपने समाप्त हुए बाइक बीमा को रिन्यूअल(two wheeler insurance online renewal after expiry)कराना चाहते है तो निचे दिए गए सभी स्टेप को फॉलो करे और सिर्फ दो मिनट के अंदर अपने two wheeler insurance renewal करे :-
    • वैसे two wheeler insurance renewal करने के लिए बहुत सारी वेबसाइट और एप्प्स उपलब्ध है ,यदि आपके पास कोई पहले से जानकर एप्प या वेबसाइट हो तो आप वहां से भी कर सकते है। यहाँ पर हम policybazar .com की सहायता से two wheeler insurance renewal online करेंगे। क्यूंकि इसका यूजर इंटरफ़ेस बहुत आसान है। तो चलिए जानते है की two wheeler insurance renewal after expiry होने के बाद कैसे करते है ?
    • सबसे पहले आप अपना क्रोम ब्राउज़र खोले और सर्च बॉक्स में policybazar सर्च करे और policybazar .com पर जाये। 
    • इसके बाद आपके सामने कुछ ऐसा इंटरफ़ेस खुलेगा उसमे से two wheeler पर क्लिक करे।दोस्तों policybazar अपडेट होता रहता है हो सकता है की इसका इंटरफ़ेस बदला हुआ हो पर सभी प्रॉसेस वैसा ही रहता है। तो घबराये नहीं। 
    two wheeler insurance online

    •  two wheeler पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक पूप उप खुलेगा उसमे अपने बाइक का रजिस्ट्रेशन नंबर डाले और get details पर क्लिक करें। 
      two wheeler insurance online

    • इसके बाद आपके सामने एक नया पॉप अप खुलेगा उसपर आप अपनी बाइक की कंपनी कंपनी सेलेक्ट करे और नेक्स्ट पर क्लिक करे। 
    • अब आपके सामने सेलेक्ट मॉडल का एक पॉप अप खुलेगा उसमे से आप अपनी बाइक का मॉडल choose करे। 
    • अब आपके सामने select variant का ऑप्शन खुलेगा उसमे से आप अपनी बाइक का वैरिएंट मतलब आपकी बाइक सेल्फ से स्टार्ट होती है या किक से यदि सेल्फ बटन से स्टार्ट होती है तो आपकी बाइक कितनी क्स की  को select करे। इसके बाद आपके सामने सेलेक्ट रजिस्ट्रेशन ईयर का ऑप्शन खुलेगा उसमे आप वह साल सेलेक्ट करे जिस साल आपने अपनी बाइक को ख़रीदा था। 
    • अब आपके सामने select previous insurer का पॉप अप खुलेगा उसमे से आप उस कंपनी को select करे जिससे आपने पिछला insurance ख़रीदा था। 
      two wheeler insurance online

    • अब आपको आपके बाइक की पिछले साल की इन्शुरन्स की डिटेल्स दिखाई जाएगी यदि आपकी पिछले साल का इन्शुरन्स समाप्त हो गया है तो कितने दिन पहले समाप्त हुआ है उसके अनुसार ऑप्शन select करे और यदि एक या दो दिन भी इन्शुरन्स समाप्त होने में टाइम हो तो not expired पर क्लिक करके आगे बढ़े। 
    • अब आप जिस कंपनी से रिन्यूअल कराना चाहते है उस कंपनी के idv price को सेट कर ले और अपने इन्शुरन्स टाइप को सेलेक्ट कर ले। कोशिश करे की उस कंपनी से इन्शुरन्स रिन्यूअल कराये जो अच्छा idv prive पे करती हो। अब आप price पर क्लिक करके आगे बढ़े। 
    • इसके बाद अपना नाम मतलब की जिसके नाम से आपकी बाइक है उसका नाम ,मोबाइल नंबर ,ईमेल id ,और एड्रेस डालकर आगे बढे। 
    • इसके बाद नोमनी डिटेल्स भरे। 
    • अब आप अपनी बाइक के डिटेल्स भरे जैसे रजिस्ट्रेशन नंबर ,रजिस्ट्रेशन डेट ,इंजीन नंबर ,चेसिस नंबर ,आदि डालकर save and proccess पर क्लिक करे। ये सब डिटेल्स बाइक की rc पर आपको मिल जाएगी। 
    • इसके बाद आपको आपका और आपके बाइक का डिटेल्स शो करेगा उसे अच्छी तरह से चेक कर ले और कुछ गलत होने पर एडिट कर ले। 
      two wheeler insurance renewal online

    • अब आप click here to pay now पर क्लिक करके अपने बैलेंस को पे करे। बैलेंस सक्सेसफुल होने के बाद आपके ईमेल पर एक सॉफ्ट कॉपी आएगी जिसे आप प्रिंट कर ले। मतलब की आपका इन्शुरन्स रिन्यूअल हो चूका है और अब आप बाइक का भरपूर सुरक्षा पा सकते है। 
    दोस्तों इस आर्टिकल में हमने जाना की expire हुए बाइक इन्शुरन्स को ऑनलाइन renew कैसे करते है आशा है आपके लिए यह आर्टिकल हेल्पफुल रहा होगा। यदि आपकोonline renewal करते समय किसी भी प्रकार की दिक्कत होती है तो आप इनके टोल फ्री नंबर पर फ़ोन करके जानकारी ले सकते है। इनका टोलफ्री नंबर है 1800-208-8787 और 1800-258-5970 .

    हमारे अन्य आर्टिकल जिसे आपको जरूर पढ़ना चाहिए :-

    How to cancel car insurance policy in hindi(अपनी कार इन्सुरेंस को कैंसल कैसे करें जानिए step by step ) - New!

    बाइक इंश्योरेंस ऑनलाइन कैसे करें जानिए स्टेप बाई स्टेप पूरी डिटेल्स में || 2 wheeler insurance online - New!

    बीमा क्या है और यह कितने प्रकार का होता होता है || जानिए पूरी जानकारी वो भी हिंदी में। - New!

    भुगतान संतुलन क्या है और भारत के भुगतान संतुलन में बीमा की क्या भूमिका है जानिए एकदम आसान भाषा में। - New!

    मोटरसाइकल का इन्सुरेंस क्लेम कैसे करे (how to claim insurance for bike accident ) - New!


    Post a Comment

    और नया पुराने