.

bike insurance online kaise kare || 2 wheeler insurance online

बाइक इंश्योरेंस ऑनलाइन कैसे करें(how to do bike insurance online in hindi )

आज के समय में किसी भी वाहन का बीमा कराना बहुत जरुरी हो गया है आज बीमा (insurance )न कराने के कई सारे घाटे है पहला तो यदि एक्सीडेंट होता है तो आपको कोई सहायता राशि नहीं मिलती है। ऊपर से  ट्रैफिक पुलिस को भी चालान देना पड़ता है। आपका वाहन तो लॉस में जाता ही है  और आपको अपने इलाज के साथ साथ एक्सीडेंट हुए व्यक्ति के इलाज के पैसे भी आपको देने पड़ते है। 
2 wheeler insurance online
यदि आपके पास बाइक का इन्शुरन्स रहता है तो आपको इससे कोई मतलब नहीं रहता है मतलब की आपके बाइक के रिपेयर से लेकर इलाज के पैसे तक सभी इन्शुरन्स कंपनी पे करती है। अब तक आप समझ चुके होंगे की इन्शुरन्स कराने के क्या फायदा है और हमे क्यों इन्शुरन्स कराना चाहिए। तो चलिए अब हमलोग जानते है की 2 wheeler insurance online kaise kare (how to apply for bike insurance online)

    बाइक का बीमा कैसे करे(2 wheeler bike insurance)

    2 wheeler bike insurance ऑनलाइन करने से पहले हमे हमे इन्शुरन्स से संबंधित कुछ जरुरी बातों को जान लेना चाहिए जैसे की बाइक इन्शुरन्स के फायदे क्या है ,बाइक इन्शुरन्स प्राइस क्या है ,बाइक इन्शुरन्स कितने प्रकार के होते है ?आदि जैसी कुछ महत्वपूर्ण बाते है जिनको हमे bike insurance online करने से पहले जान लेना चाहिए ताकि 2 wheeler bike insurance online  करने के बाद हमे पछताना न पड़े। तो चलिए bike insurance online करने से पहले हम जानते है की बाइक इन्शुरन्स के फायदे क्या है ?

    also read this:-

    बाइक इन्शुरन्स के फायदे

    आज के समय में भी भारत में बहुत सारे ऐसे लोग है जो थोड़े बहुत पैसे बचाने के चक्कर में bike insurance buy नहीं करते है। लेकिन ट्राफीक पुलिस को चलान दे देते है ,क्यूंकि उन्हें लगता है बाइक इन्शुरन्स उन्हें सिर्फ ट्रैफिक पुलिस से ही बचाती है ,जो कभी कभार उन्हें दुर्भाग्यवश देना पड़ता है। वैसे लोग ऐसा सिर्फ इसीलिए करते है क्यूंकि उन्हें bike insurance के फायदे के बारे में जानकारी नहीं होती है। तो चलिए हम bike insurance buy करने के फायदे को जानते है। 

    बाइक इन्शुरन्स के फायदे :-

    • बाइक इन्शुरन्स ट्रैफिक पुलिस और क़ानूनी करवाई से बचाव करता है। 
    • आपके वाहन क्षतिग्रस्त होने या चोरी होने पर मुआवजा देता है। 
    • आपके वाहन से एक्सीडेंट होने पर आपको और किसी दूसरे के घायल होने पर इलाज के पैसे चुकाते है। 
    • कैशलेस इलाज और कैशलेस रिपेयरिंग की सुबिधा प्रदान करता है। 
    • बाइक इन्शुरन्स आपको आर्थिक और शारीरिक सुरक्षा प्रदान करता है। 

    बाइक इन्शुरन्स प्राइस क्या है?

    भारत में बहुत सारी इन्शुरन्स कंपनी है ,और उन सभी कम्पनीओ का इन्शुरन्स प्राइस अलग अलग है। लेकिन सभी का इन्शुरन्स प्राइस आस पास ही है। मतलब की किसी कंपनी का इन्शुरन्स प्राइस 4000 है तो किसी का 4500 तो किसी का 5000 है। लेकिन औसतन बाइक इन्शुरन्स प्राइस प्रति वर्ष 4000 से 5000 के बिच ही है। बाइक इन्शुरन्स बाई करने से पहले आप अलग अलग कंपनियों की इन्शुरन्स प्राइस और उनकी रेटिंग का अवलोकन जरूर कर ले। 

    इसे भी पढ़े :-

    बाइक इन्शुरन्स कितने प्रकार के होते है ?

    भारत में मुख्यतः बाइक इन्शुरन्स दो प्रकार के है। जो निम्नलिखित है :-
    1. Third parti bike insurance 
    2. कॉम्प्रिहेंसिव बाइक बीमा 

    Third parti bike insurance 

    third पार्टी बाइक इन्शुरन्स के अंतर्गत बिमा कम्पनिया आपके वाहन से हुए किसी दूसरे के नुकसान की भरपाई करती है। मतलब की यदि आपके बाइक से किसी दूसरे व्यक्ति के वाहन या उसको चोट लगती है तो थर्ड पार्टी इन्शुरन्स कंपनी उसको मुआवजा देगी। उसमे आपको कोई हर्जाना नहीं देना होता है। 

     
    कॉम्प्रिहेंसिव बाइक बीमा 

    कॉम्प्रिहेंसिव बाइक इन्शुरन्स के अंतर्गत थर्ड पार्टी के अलावा आपको परसनल हुए नुकसान को भी कवर करती है। इसके अंतर्गत आपकी बाइक को किसी प्राकृतिक या मानवजनित आपदा में आपके बाइक को बचाता है। और यह आपको भी पर्सनल कवर प्रदान करता है। तो चलिए अब हमलोग जानते है की बाइक इन्शुरन्स को ऑनलाइन कैसे ख़रीदे ?

    Read this:- 

    How to buy bike insurance online 


    bike insurance online buy करने के लिए आप सबसे पहले अपनी पसंदीदा इन्शुरन्स कंपनी चुन ले। वैसे आज बहुत सारे प्लेटफॉर्म उपलब्ध है जहाँ से आप online insurance buy कर सकते है। जैसे आज phone pay ,paytm ,policybazar .com आदि बहुत सारे प्लेटफॉर्म है आप उसमे से किसी एक पर जाये। इसके बाद निचे दिए गए स्टेप को फॉलो करे :-
    • अपनी इन्शुरन्स कंपनी के एप्प या google  पर जाये ,और two wheeler insurance online सर्च करे। 
    • two wheeler insurance  सर्च करने के बाद किसी एक वेबसाइट पर क्लिक करे ।जैसे policybazaar .com पर भी जा सकते है। इसका यूजर इंटरफ़ेस बहुत आसान है। 
    2 wheeler insurance online
    • इसके बाद अपनी बाइक नंबर इंटर करें। 
    • इसके बाद आपके सामने आपके एक फॉर्म खुलेगा जिसमे आपको अपने बाइक की बेसिक जानकारिया डालनी होगी। जैसे मॉडल नंबर ,कंपनी नाम,इंजन क्षमता आदि।
    2 wheeler insurance online
    • यह सारे इनफार्मेशन लेने के बाद बीमा कंपनी आपको बीमा के प्राइस को दिखाएगी ,यह प्राइस आपके इन्शुरन्स की प्रीमियम रकम होगी। 
    • यदि आप उसके प्राइस और सेवाओं से संतुष्ट हो तब आगे बड़े। 
    • इसके बाद आप अपने जानकारी फील करे। जैसे आपका नाम ,मोबाइल नंबर आदि।  
    • इसके बाद आपको अपने वाहन के पिछली बीमा के बारे में जानकारी देनी होगी। 
    • इसके बाद आप अपनी बीमा पॉलिसी को ध्यान से पढ़े और और जब सब कुछ ठीक हो तो आप पेमेंट पर क्लिक करे। 
    • अब आप पेमेंट बिधि चुने और पेमेंट करे। 
    • पेमेंट सक्सेसफुल होने के बाद आपकी बीमा जेनेरेट हो जाएगी। 
    • अब आप उसका प्रिंट निकाल ले। और यदि आप चाहते है की आपको इसका हार्ड कॉपी भी मिले तो आप इसे डाक द्वारा माँगा भी सकते है। 
    इसे भी जरूर पढ़े :-

    इस आर्टिकल में हमने बाइक इन्शुरन्स ऑनलाइन के बारे में जाना। जैसे की बाइक इन्शुरन्स ऑनलाइन कैसे करे ,बाइक इन्शुरन्स के फायदे क्या है यह कितने प्रकार का होता है ,थर्ड पार्टी इन्शुरन्स क्या है और two wheeler insurance online kaise kare के बारे में जाना। आपको यह आर्टिकल कैसा लगा हमे कमेंट में जरूर बताये। 

    Post a Comment

    और नया पुराने