.

Top car insurance companies in India 2021

best car insurance company in india 

कार बीमा (car insurance)हम सभी के लिए आर्थिक सुरक्षा प्रदान करता है और आर्थिक दायित्व को कम करता है। कार बीमा हम सभी को कार से जुडी लगभग सभी प्रकार के हादसों जैसे चोरी आगजनी ,भूकंप ,बाढ़ और अन्य प्राकृतिक आपदाओं में होने वाली कार के नुकसान में हमारी आर्थिक मदद करती है। इसीलिए हमसभी को कार बीमा ले लेना चाहिए। 
best car insurance company in india

इसके साथ ही अब भारत सरकार की नई निति मोटर एक्ट के तहत सभी कार मालिकों के पास कम से कम थर्ड पार्टी इन्शुरन्स होना जरुरी है। मतलब की यदि आप एक अच्छा इन्शुरन्स लेने में असमर्थ हैं तो भी आप केवल थर्ड पार्टी इन्शुरन्स लेकर आप मोटर अधिनियम का पालन कर सकते हैं और चलान से बच सकते है। और यदि आपके पास थर्ड पार्टी का इन्शुरन्स भी नहीं है तो ट्रैफिक पुलिस द्वारा पकड़े जाने पर आपको भारी जुर्माना भी देना पड़ सकता है।

    top car insurance companies in india

    जैसा की अब आप जान गए होंगे की कार इन्शुरन्स कितना जरुरी है ,और कार इन्शुरन्स सभी के पास होना भी चाहिए क्यूंकि इससे हमे आर्थिक सुरक्षा प्रदान तो होती ही है साथ में अब हमे चलान का कोई डर नहीं रहता है। यदि अब आप car insurance online buy करने की सोच रहे है तो उससे पहले आपको कुछ बातें जान लेनी चाहिए जिससे की car insurance online buy करने के बाद पछताना न पड़े। 

    कोई भी car insurance buy करने से पहले आपको best car insurance companies को चुनना चाहिए जो आपको अच्छी सुविधाएं देती हो। वैसे भारत में आपको बहुत सारी car insurance companies मिलेगी। लेकिन उनमे से आप top car insurance companies को ही चुने। क्यूंकि ये कंपनी आपको जल्दी और उचित क्लेम उपलब्ध कराती है। 

    all car insurance companies का insurance price भी लगभग बराबर ही होता है बस आपको top insurance companies का price थोड़ा अधिक होगा। वैसे भी जो कंपनी आपको अच्छी सुविधा देगी वो चार्ज तो थोड़ा अधिक लेगी ही। यदि वो चार्ज उतना ही लेने लगी तो फिर लोग top car insurance companies और अन्य कंपनी में कोई अंतर ही नहीं समझेंगे।

    अब प्रश्न उठता है की आख़िरकार हम ये कैसे पता लगाए की कौन से कंपनी अच्छी है किससे हमे insurance buy करना चाहिए। इस प्रश्न के जवाब में हम निचे कुछ टिप्स दे रहे है जिसके आधार पर आप एक best insurance companies चुन सकते है। 

    best vehicle insurance company कैसे चुने ?

    best insurance company चुनने के लिए आपको कुछ बातें ध्यान में रखनी होंगी जिसे निचे दिखाई गयी है । यदि कोई कंपनी निचे दिए गए सभी सेवाएं उपलब्ध कराती है तो आप उस कंपनी से इन्शुरन्स बाई कर सकते है। best insurance company का चुनाव आप निम्नलिखित आधार पर कर सकते है :-
    • कैशलेस गैरेज नेटवर्क :- जब भी आप कार इन्शुरन्स ऑनलाइन करे तो उससे पहले आप ये पता जरूर लगा ले की उस कंपनी के पास कैशलेश गैराज की सुविधा उपलब्ध है की नहीं। यदि है तो उसका नेटवर्क की ताकत कितना है। इससे आपको बहुत अधिक लाभ होता है। यदि आपका कभी एक्सीडेंट हो जाता है तो आप इस इन्शुरन्स के जरिये आप कैशलेस गैरेज का लाभ उठा सकते है। 
    • दावा निपटान का अनुपात :- top insurance companies का दावा निपटान का अनुपात अधिक होता है। इसीलिए आप जब भी car insurance company सेलेक्ट करे तो उसका दावा निपटान का अनुपात जरूर देख ले। दावा निपटान का अर्थ होता है की किसी इन्शुरन्स कंपनी द्वारा एक वित्तीय वर्ष में कितने इन्शुरन्स क्लेम को कवर दिया गया है। मान लीजिये की किसी कंपनी के पास 100 इन्शुरन्स क्लेम का आवेदन आता है तो उस कंपनी ने कितने आवेदन का दावा को उपलब्ध कराया है। जिस कंपनी का दावा निपटान का अनुपात अधिक हो आप उससे इन्शुरन्स बाई कर सकते है। 
    • ऐड ऑन कवर की उपलब्धता :- ऐड ऑन कवर अतिरिक्त कवरेज को दर्शाता है। जिसकी मदद से किसी कार इन्शुरन्स की कवरेज को बढ़ाया जा सकता है। ऐड ऑन खुद के नुकसान और किसी कार बीमा योजनाओ के साथ उपलब्ध होता है। और इसे कार बीमा पालिसी buy करने के साथ साथ रिन्यूअल के समय भी इसका विकल्प चुनने का ऑप्शन रहता है। 
    • ग्राहक सपोर्ट सेवा :- यदि आप एक बेस्ट कार इन्शुरन्स कंपनी की तलाश कर रहे है तो आप ये जरूर देख ले की कौन सी कंपनी ग्राहक सपोर्ट कितना समय तक करती है। बहुत सारी कंपनी आपको 24 घंटे ग्राहक सपोर्ट देती है तो कुछ कंपनी आपको सिर्फ सप्ताह में कुछ दिन ही ग्राहक सपोर्ट देती है। इसीलिए आप जब भी best car insurance in india चुने तो जो कंपनी आपको 24 घंटे ग्राहक सेवा देती हो उसी से इन्शुरन्स बाई करे। इससे आपको क्लेम करने में आसानी होगी। 
    अभी तक हमने जाना की कार इन्शुरन्स लेना क्यों जरुरी है और हम कैसे एक बेस्ट इन्शुरन्स कंपनी चुन सकते है। और हमने top insurance companies को चुनने के कुछ टिप्स जाना। अब हम कुछ car insurance companies list देखेंगे जो भारत में अच्छी कंपनी की लिस्ट में आती है। 

    top car insurance companies list in india

    Insurance company दावा निपटान अनुपात Network Garages
    SBI General Insurance 89.51% 16,000+
    HDFC ERGO General Insurance 91.23% 6,800+
    TATA AIG General Insurance 90.49% 5,000+
    Bharti axa General Insurance 87.99% 5,200+
    Bajaj Allianz general insurance 88.83% 4,000+
    Future Generali India Insurance 88.69% 2,500+
    ICICI Lombard General Insurance 87.71% 5,600+
    The oriental Insurance 91.76% 3.100+
    IFFCO TOKIO General Insurance 95.30% 4,300+
    ROYAL SUNDARAM general insurance 92.66% 4,600+

    इस आर्टिकल में हमने best car insurance companies के बारे में जाना। और यह भी जाना की भारत में कार इन्शुरन्स लेना क्यों जरुरी है। साथ ही साथ हमलोगो ने इस बारे में भी जाना की कैसे हम एक best car insurance company सेलेक्ट कर सकते है। और हमने top 10 car insurance companies list भी देखी। आशा है की आपके लिए ये पोस्ट हेल्पफुल रहा होगा। आपको यह पोस्ट कैसा लगा कमेंट बॉक्स में जरूर बताये। 

    हमारे अन्य आर्टिकल जो आपके लिए ज्यादा हेल्पफुल होगा ,इन्हे आप जरूर पढ़े :-

    Post a Comment

    और नया पुराने