.

car insurance online kaise kare janiye puri jankari step by step

Online car insurance kaise kare

abhinandantalk .com पर आपका स्वागत है। हेलो फ्रेंड आज हम जानेंगे की car ka insurane kaise karte hai .आज के समय में कार इन्शुरन्स बहुत जरुरी हो गया है। क्यूंकि अब केवल नीबू और लाल मिर्ची से काम नहीं चलने वाला है। और वैसे भी नीबू और लाल मिर्च आपको नज़र से बचा सकता है ,लेकिन ट्रैफिक पुलिस और एक्सीडेंट से होने वाले नुकसान से नहीं। इसीलिए यदि आपके पास भी कार इन्शुरन्स नहीं है तो आप आज ही car insurance online कर ले। 
Online car insurance kaise kare
आज बढ़ती आबादी और वाहनों की अधिकता से सड़क पर वाहन चलाना खतरे से खाली नहीं है ,और अधिक आबादी से एक्सीडेंट होने का चांस भी अधिक हो गया है। ऐसे में यदि आपके पास कार इन्शुरन्स नहीं है तो आपको भरी आर्थिक नुकसान का सामना करना पड़ सकता है। क्यूंकि इन्शुरन्स आपको एक आर्थिक सुरक्षा प्रदान करता है। 

    car insurance kyu le 

    कार इन्शुरन्स  सुरक्षात्मक एवं कानूनन रूप से लेना जरुरी हो गया है। भारत सरकार के मोटर एक्ट के अनुसार सभी वाहन मालिकों के पास कम से कम थर्ड पार्टी का इन्शुरन्स होना जरुरी है यदि आपके पास थर्ड पार्टी का भी इन्शुरन्स नहीं है तो ट्रैफिक पुलिस से पकडे जाने पर आपको भारी जुर्माना भी देना पड़ सकता है।

    और यदि आपके पास किसी भी प्रकार का इन्शुरन्स नहीं है तो आपके कार का एक्सीडेंट होने पर आपको कोई मुआवजा भी नहीं मिलेगा और आपको भारी आर्थिक नुकसान का सामना करना पड़ सकता है। इसीलिए हमारे पास इन्शुरन्स होना बहुत जरूर हो गया है। 

    Online car insurance kyu le 

    online car insurance lene के कई सारे फायदे है। जिनमे से कुछ महत्वपूर्ण फायदा निम्नलिखित है :-
    • सबसे पहले तो आपको online car insurance buy करने में अपना अधिक समय भी बर्बाद नहीं होता है आपके समय की बचत होती है। मतलब की आप online car insurnce सिर्फ पांच मिनट के अंदर घर बैठे कर सकते है। 
    • ऑनलाइन कार इन्शुरन्स खरीदने का दूसरा सबसे बड़ा फायदा  है की आपको ऑनलाइन में किसी ब्रोकर की आवश्यकता नहीं होती है और नहीं आपको कोई अलग से ब्रोकर का चार्ज देना पड़ता है। 
    • online car insurance खरीदना आसान है और इसमें आपको कोई कागजी करवाई नहीं करनी पड़ती है। 
    • car insurance online खरीदने पर आपको 24 घंटे कुस्तुम्बर सपोर्ट मिलता है। 
    • online car insurance में आपको बहुत ही जल्दी क्लेम की सुनवाई होती है और आपको सहायता दी जाती है। 
    • online car insurance ,ऑफलाइन कार इन्शुरन्स की तुलना में काफी सस्ता और आसान होता है। 

    Online car insurance kaise kare 

    यदि आप खुद से online car insurance buy करना चाहते है तो आप बहुत अच्छा सोच रहे है क्यूंकि online car insurance buy करना ऑफलाइन से कही सस्ता और आसान है। और online insurence में भी वो सारी फैसिलिटी और सुविधाएं मिलती है जो ऑफलाइन में मिलती है। 

    आज इंटरनेट पर car insurance online करने के बहुत सारे प्लेटफॉर्म उपलब्ध है जहाँ से आप आसानी से insurance online buy कर सकते है। आपको जो भी प्लेटफॉर्म अच्छा लगे या जिस पर आप भरोसा कर सकते है वहां से आप इन्शुरन्स ऑनलाइन कर सकते है। वैसे हम यहाँ पर policybazar .com की साइट से insurance online karenge .आप भी इससे कर सकते है। यदि आप car insurance online buy करना चाहते है तो निचे दिए गए स्टेप को फॉलो करें :-

    apply for car insurance online 

    • car insurance online करने के लिए सबसे पहले अपना क्रोम ब्राउज़र खोले और सर्च बार में policybazar .com सर्च करे। और सबसे पहले वाली वेबसाइट policybazar .com पर क्लिक करें। 
    • अब आपके सामने कुछ ऐसा इंटरफ़ेस खुलेगा उसमे से car insurance पर क्लिक करे। 
      apply for car insurance online

    • अब नए पॉप उप में अपना कार नंबर इंटर करें और view price पर क्लिक करे। 
      apply for car insurance online

    • अब आप अपनी कार की कंपनी सेलेक्ट करें। आपकी कार जिस कंपनी की हो उसी को सेलेक्ट करे। अब आप अपनी कार का मॉडल चूज करे की आपकी कार कौन सी मॉडल की है। 
    • मॉडल सेलेक्ट करने के बाद आपसे पूछा जायेगा की आपकी कार डीजल पर चलती है या पेट्रोल पर आप कोई एक सेलेक्ट करे जो आप उसमे डालते है। वहां पर आपको सभी ऑप्शन मिलेंगे जैसे डीजल ,पेट्रोल ,cng आदि। 
    • अब आप अपनी कार की वेरिएंट चूज करे की आपकी कार कितनी cc की है। 
    • कार वेरिएंट चूज करने के बाद आपसे पूछा जायेगा की आपने अपनी कार को कब रजिस्टर मतलब की ख़रीदा था। वो साल चूज करे ये सारी डिटेल्स आपकी कार की आर सी पर मिल जायेगा। 
    • ये सब स्टेप पूरा करने के बाद आप अपनी डिटेल्स भरे जैसे की आपका नाम ,पता ,मोबाइल नंबर आदि। और view price पर क्लिक करें। 
    • अब आपसे पूछा जायेगा की आप कौन सा इन्शुरन्स लेना चाहते है या आपने पिछला इन्शुरन्स कौन सा था और कितने समय के लिए। आप जो लेना चाहते है उसे चुन ले। जैसे की यदि आप third parti insurance online लेना चाहते है तो 1 year third party policy choose करें। 
    • और यदि आप comprehensive insurance online लेना चाहते है तो comprehensive policy पर सेलेक्ट करे। वैसे मै suggest करूँगा की आप comprehensive insurance online ही करें। यदि आपको थर्ड पार्टी इन्सुरन्स और कम्प्रेहैन्सिव इन्शुरन्स में अंतर नहीं पता है तो आप लिंक पर क्लीक करके इसके बारे में पढ़ सकते है। 
    • अब आपसे पूछा जायेगा की आपकी पिछली पालिसी कब समाप्त हुआ था। यदि आपको पता है तो अपने अनुसार चूज करे या निचे लिखे i don't know पर क्लिक करें। 
    • अब आपसे पूछा जायेगा की क्या आपने अपने पिछले इन्शुरन्स कंपनी से क्लेम प्राप्त किया था यदि किये थे तो यस पर क्लिक करे अथवा नो पर। 
    • जैसे ही आप सेलेक्ट करते है आपको कई सारी कंपनीओ की इन्शुरन्स प्राइस दिखेगा। और उनकी idv वैल्यू भी दिखेगा आप अपने अनुसार कोई सेलेक्ट करे और आगे बढे। अब आपसे पूछा जायेगा की आपकी पिछली इन्शुरन्स का ncb कितना था यदि आपको पता है तो चूज करे अन्यथा i don't know पर क्लिक करें। 
    • फिर से रिफ्रेश होकर आपको कार इन्शुरन्स कंपनी और उनकी प्राइस दिखेगी आप प्राइस पर क्लिक करे। और अब आपके सामने एक नया पॉप आप खुलेगा उसमे आप अपनी कार की डिटेल्स भरे और उन्हें अच्छे तरह से कन्फर्म कर ले की सभी डिटेल्स सही है.
    • अब आप pay securely पर क्लिक करे और अपना इन्शुरन्स का प्राइस पे कर दे। पेमेंट करने के लिए वहां आपको कई सारी विधि मिलेगी जैसे क्रेडिट कार्ड ,डेबिट कार्ड ,नेट बैंकिंग आदि आप अपनी सुविधा के अनुसार किसी एक से पेमेंट कर दे। पेमेंट सक्सेसफुल होने के बाद आपका इन्शुरन्स हो जाता है। और इसका डिजिटली साइन कॉपी आपके ईमेल पर सेंड कर दी जाती है। यदि आप इसका हार्ड कॉपी मांगना चाहते है तो आप माँगा सकते है जो डाक द्वारा आपके घर तक पंहुचा दी जाती है। 
    दोस्तों इस आर्टिकल में हमने जाना की car insurance online kaise kare,car insurance kyu le ,Online car insurance kyu le,और ऑनलाइन इन्शुरन्स लेने के फायदा क्या क्या है। और साथ में हमने जाना की car insurance online buy kaise karte hai .आपको यह आर्टिकल कैसा लगा हमे कमेंट में जरूर बताये और इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें। 

    हमारे अन्य आर्टिकल जिसे आपको जरूर पड़ना चाहिए :-

    How to cancel car insurance policy in hindi(अपनी कार इन्सुरेंस को कैंसल कैसे करें जानिए step by step ) - New!

    expire हुए बाइक इन्शुरन्स को ऑनलाइन renew कैसे करें जानिए पूरी जानकारी स्टेप बाई स्टेप। how to renewal two wheeler insurance after expiry online - New!

    बाइक इंश्योरेंस ऑनलाइन कैसे करें जानिए स्टेप बाई स्टेप पूरी डिटेल्स में || 2 wheeler insurance online - New!

    बीमा क्या है और यह कितने प्रकार का होता होता है || जानिए पूरी जानकारी वो भी हिंदी में। - New!

    भुगतान संतुलन क्या है और भारत के भुगतान संतुलन में बीमा की क्या भूमिका है जानिए एकदम आसान भाषा में। - New!

    मोटरसाइकल का इन्सुरेंस क्लेम कैसे करे (how to claim insurance for bike accident ) - New!

    फ़ोन पे से बाइक इन्शुरन्स ऑनलाइन कैसे करे सिर्फ पांच स्टेप में || how to pay bike insurance in phonepe - New!

    Post a Comment

    और नया पुराने