.

बाइक इंश्योरेंस की एक्सपायरी डेट ऑनलाइन कैसे चेक करें || how to check bike insurance expiry date online in hindi

how to check bike insurance expiry date online

यदि आप भी अपनी बाइक का इन्शुरन्स ऑनलाइन कर चुके है और आपको याद नहीं है की उसकी समाप्ति तीथी क्या थी ?और आप अपने bike insurance status check online करना चाहते है तो आप बिल्कुल सहीं जगह पर है। क्यूंकि आज के इस आर्टिकल में हमने insurance status check करने के तीन आसान उपाय बताये है, की कैसे आप घर बैठे ऑनलाइन सिर्फ अपने मोबाइल की मदद से bike insurance validity check कर सकते है।  
bike insurance status check online
दोस्तों बाइक इन्शुरन्स की एक्सपायरी डेट मालूम रखना उतना ही जरुरी है जितना की बाइक इन्शुरन्स को खरीदना। क्यूंकि यदि आपको अपने बाइक बीमा की समाप्ति तिथि याद नहीं है तो फिर आपको बाइक इन्शुरन्स रखने और न रखने में कोई अंतर नहीं है।

    क्यूंकि यदि आपको अपने बाइक बीमा की एक्सपायरी डेट याद नहीं है और आप गलती से उसका रिन्यूअल करने में एक दिन की भी देरी करते है तो आपको ऐसे बहुत सारे नुकसान उठाना पड़ सकता है जिसका आप अंदाजा भी नहीं लगा सकते है। सबसे पहला और आम नुकसान यह है की आपको ट्रैफिक पुलिस को जुर्माना देना पड़ सकता है। 

    और आपके बाइक इन्शुरन्स के एक्सपायरी के एक दिन बाद भी यदि गलती से आपके बाइक का एक्सीडेंट हो जाता है तो आपको कोई कवरेज प्रदान नहीं किया जायेगा। क्यूंकि बीमा कंपनी आपको साफ साफ कहेगी की आपका तो इन्शुरन्स समाप्त हो गया है इसीलिए आपको कोई कवरेज नहीं दिया जा सकता है। इसीलिए आप अपने बाइक इन्शुरन्स की एक्सपायरी डेट याद रखे। 

    यदि आप अपने bike insurance expiry date याद नहीं रख सकते तो आप बहुत ही आसानी से सिर्फ कुछ स्टेप में अपने बाइक इन्सुरांस की स्टेटस चेक कर सकते है जिसके बारे में हमने निचे पूरी विस्तार से बताया है की आप अपने बाइक इन्शुरन्स स्टेटस चेक कैसे कर सकते है। 

    बाइक बीमा ऑनलाइन कैसे चेक करें (how to check bike insurance online )

    bike insurance status check करने के हमने तीन आसान तरीके बताये है जिसकी मदद से आप ऑनलाइन बाइक इन्शुरन्स की एक्सपायरी डेट चेक कर सकते है। जो निम्नलिखित है :-

    इसे भी पढ़े :-best car insurance company in india 

    IIB की मदद से बाइक बीमा चेक 

    IIB का full form Insurance Information buro होता है। जिसका हिंदी मीनिंग बीमा सुचना ब्यूरो होता है। बीमा सुचना ब्यूरो की मदद से आप अपने बाइक की वैलिडिटी चेक कर सकते है वो भी ऑनलाइन अपने मोबाइल से आसान चरणों में। IIB की मदद से bike insurance status check करने के लिए निम्न स्टेप को फॉलो करें :-
    1. सबसे पहले IIB की ऑफिसियल वेबसाइट iib.gov.in के होम पेज पर जाए। 
      bike insurance status check

    2. इसके बाद v seva सेक्शन में जाये। 
    3. अब आपके सामने Insurance Information Bureau of India के नाम से एक फॉर्म खुलेगा। उसमें अपना और अपनी बाइक की डिटेल्स फिल करे। 
    4. इसके बाद कैप्चा कोड भरे और सबमिट पर क्लिक करें। अब आपको बाइक इन्शुरन्स की सारी डिटेल्स दिखाई देने लगेगी ,जिसमे आपका एक्सपायरी डेट भी उपलब्ध होगा। 
    5. फॉर्म सबमिट करते समय ध्यान में रखे की आप एक मोबाइल नंबर और ईमेल से सिर्फ तीन बार ही सर्च कर सकते है। इसीलिए अपनी डिटेल्स सावधानी से भरे ताकि कोई गलती न हो। 

    Check bike insurance status online with VAHAN

    भारत में सड़क और परिवहन मंत्रालय की सभी बीमा पॉलीसिओ का रिकॉर्ड वाहन वेबसाइट रखता है इसीलिए आप वाहन वेबसाइट की मदद से अपनी बाइक का इन्शुरन्स चेक कर सकते है। वाहन से bike insurance expiry date check करने के लिए निम्नलिखित स्टेप को फॉलो करें :-
    1. सबसे पहले वाहन की ऑफिसियल वेबसाइट vahan.nic.in के होम पेज पर जाये। 
    2. इसके बाद यदि आपका इसपर पहले से अकाउंट है तो यूजर id और पासवर्ड डालकर लॉगिन हो जाये नहीं तो अकाउंट क्रिएट कर ले। 
    3. इसके बाद menu बार के know your vehicle details पर क्लिक करें। 
      Check bike insurance status online

    4. इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा उसमे अपना वाहन नंबर और सत्यापन कोड दर्ज करें और सर्च वाहन पर क्लिक करें। 
    5. अब आपको आपके स्क्रीन पर आपके बाइक की डिटेल्स दिखाई देगी। जिसमे आप अपने बाइक इन्शुरन्स  की एक्सपायरी डेट भी देख सकते है । 

    बाइक इन्शुरन्स कंपनी की मदद से बाइक इन्शुरन्स चेक 

    आप अपनी बाइक इन्शुरन्स की समाप्ति तिथि अपनी इन्शुरन्स कंपनी की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर भी देख सकते है। मतलब की आपने अपनी इन्शुरन्स जिस कंपनी से ख़रीदा है उसकी ऑफिसियल वेबसाइट होती है। इन्शुरन्स कंपनी की ऑफिसियल वेबसाइट पर लॉगिन करने के बाद जब आप अपनी बाइक रजिस्ट्रेशन नंबर डालेंगे तो आपके बाइक की इन्शुरन्स की पूरी डिटेल्स खुल जाती है जिसमे आप अपनी बाइक बीमा की समाप्ति तिथि आसानी से देख सकते है। 

    दोस्तों यदि आप अपनी बाइक इन्शुरन्स को एक्सपायरी डेट से पहले रिन्यूअल नहीं कराते है तो आपको फिर से बाइक  ऑनलाइन करना पड़ सकता है और दोबारा ऑनलाइन करने पर आपको अधिक प्रीमियम का भुगतान करना पड़ सकता है। इसीलिए आप समाप्ति तिथि से पहले अपने बाइक बीमा का रिन्यूअल करा ले। 

    इस आर्टिकल में हमने जाना की बाइक इन्शुरन्स की एक्सपायरी तिथि ऑनलाइन कैसे चेके करते है। और bike insurance validity check करने के हमने तीन तरीके जाने। उन तीनो तरीको में से आपको कौन सा तरीका आसान लगा कमेंट बॉक्स में जरूर बताये। और यदि आपके लिए ये आर्टिकल हेल्पफुल रहा तो इसे अपने दोस्तों और संबंधीओ को जरूर शेयर करें। 

    Read more:-

    Post a Comment

    और नया पुराने