.

car insurance renewal online in hindi || how to renew car insurance online after expiry

car insurance renewal online

यदि आपकी कार का इन्शुरन्स समाप्त होनेवाला है या समाप्त हो चूका है। और आप अपनी car insurance renew कराना चाहते है तो आप सही जगह पर है ,क्यूंकि आज के इस आर्टिकल में हमलोग यही जानने वाले है की कार का इन्शुरन्स ऑनलाइन renew कैसे करते है ?
car insurance renewal online
दोस्तों इस आर्टिकल में हमलोग जानेंगे की how to renew car insurance online after expiry और हम यह भी जानेगे की कार इन्शुरन्स को समय से रिन्यूअल नहीं करने पर हमे क्या-क्या नुकसान हो सकते है ?car insurance renewal से पहले हमे कौन सी बातें ध्यान में रखनी होती है और सबसे महत्वपूर्ण सवाल की हम कार इन्शुरन्स रिन्यूअल कैसे करें ?

    car insurance policy renewal online

    एक कार बीमा पॉलिसी एक वार्षिक अनुबंध है। एक कार बीमा पॉलिसी के अनुसार हर साल आपको निरंतर कवरेज के लिए नियत तारीख से पहले car insurance renewal करना होता है । यदि आप नियत तारीख के भीतर कार बीमा का नवीनीकरण नहीं करते हैं, तो आपकी बीमा पॉलिसी समाप्त हो जाती है।और कार बीमा पॉलिसी की समाप्ति के बाद कार बीमा कंपनी योजना के तहत उपलब्ध बीमा कवर को रोक देती है ।

    पॉलिसी अवधि समाप्त होने के बाद नवीनीकरण की आवश्यकता होती है। यदि आप निर्धारित समय के भीतर पॉलिसी को नवीनीकृत नहीं करते हैं, तो आपकी पॉलिसी शून्य हो जाएगी, और आप लाभ खो देंगे। आमतौर पर, बीमा कंपनियों के पास पॉलिसी नवीनीकरण के लिए छूट की अवधि होती है।


    यह आपको पॉलिसी समाप्त होने के बाद नवीनीकृत करने के लिए समय का विस्तार देती है।और यदि दिए गए अवधि के भीतर कार बीमा पॉलिसी का नवीनीकरण नहीं किया जाता है, तो बीमा कंपनी नवीनीकरण के लिए आवेदन को अस्वीकार कर देती है। कार बीमा कई कारणों रिन्यूअल नहीं हो पाता है। लेकिन जो चूक होती है वह कार बीमा पॉलिसी प्राप्त करने की एक लंबी और थकाऊ प्रक्रिया है।

    समय से कार insurance renewal नहीं करने के नुकसान

    expired car insurance renewal समय से नहीं करने के कारण हमे कई सारे नुकसान का सामना करना पड़ सकता है। उनमे से कुछ महत्वपूर्ण नुकसान निम्नलिखित है :-
    • जैसा की आप जानते है की कानूनी उल्लंघन मोटर वाहन अधिनियम 1988 के अनुसार, भारतीय सड़कों पर प्रत्येक कार के पास एक वैध बीमा कवर होना चाहिए। यदि आप कार बीमा का नवीनीकरण नहीं कराते हैं और पॉलिसी समाप्त हो जाती है, तो बीमा कवर अमान्य हो जाता है। अगर कार बिना वैध बीमा कवर के पकड़ी जाती है, तो पॉलिसीधारक को उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई का सामना करना पड़ता है।
    • जब आपकी इन्शुरन्स पॉलिसी समाप्त हो जाती है, तो कवरेज बंद हो जाता है। कवरेज का यह नुकसान आर्थिक रूप से नुकसानदेह है। किसी भी दुर्घटना या क्षति के मामले में जहां किसी तीसरे पक्ष को नुकसान होता है या कार क्षतिग्रस्त हो जाती है, तब पॉलिसीधारक यानि कार मालिक को वित्तीय नुकसान के लिए भुगतान करना पड़ेगा । क्यूंकि अब कार बीमा पॉलिसी किसी भी नुकसान या क्षति के लिए भुगतान नहीं करेगी।
    • नो क्लेम छूट का नुकसान। यदि आपने अपने इन्शुरन्स पॉलिसी वर्ष में कोई दावा नहीं किया है, तो आपको नो क्लेम प्रीमियम छूट भी दी जाती है। यह छूट हर दावा-मुक्त वर्ष में बढ़ जाती है। और यदि आप पॉलिसी की समाप्ति के 90 दिनों के भीतर नवीनीकरण नहीं करते है तो आपको संचित नो क्लेम छूट नहीं मिलता है और आपको इसका भी नुकसान उठाना पड़ता है ।
    • समय से insurance policy renewal नहीं कराने पर आपको ज्यादा प्रीमियम का भुगतान करना पड़ता है। जैसा की आप जान चुके है की समय से पहले रिन्यूअल नहीं करने पर आपको नो क्लेम बोनस नहीं मिलता है ,लेकिन इसके साथ आपको बीमा कंपनी की अन्य छूट भी आपको बहुत कम मिलता है। जिसके कारण आपको ज्यादा प्रीमियम का भुगतान करना पड़ता है। इसीलिए हमे समय से अपनी कार का इन्शुरन्स रिन्यूअल कर लेना चाहिए।
    • यदि आपके इन्शुरन्स को समाप्त हुए 90 दिन से अधिक हो जाते है तो आपका car policy renewal का एप्लीकेशन रिजेक्ट भी हो सकता है और आपको फिर से ऑनलाइन करना पड़ सकता है।

    how to renew car insurance online

    car insurance policy renewal करना आपके इन्शुरन्स पॉलिसी पर निर्भर करता है की आपका car insurance renewal कैसे होगा ? क्यूंकि यदि आपका कार इन्शुरन्स अभी समाप्त नहीं हुआ है या समाप्त हुए 90 दिन से कम हुआ है तब तो आपका इन्शुरन्स रिन्यूअल आसानी से और बहुत जल्द हो जायेगा। 

    और यदि आपका इन्शुरन्स समाप्त हुए 90 दिन से अधिक हो गया है तब आपको एक लम्बी प्रॉसेस से होकर गुजरना पड़ेगा और यह भी हो सकता है की आपका एप्लीकेशन रिजेक्ट भी हो जाये। या इन्शुरन्स कंपनी आपको ज्यादा प्रीमियम भुगतान करने को बोले। लेकिन आपको टेंशन लेने की बिलकुल जरुरत नहीं है ,क्यूंकि इस आर्टिकल में हम दोनों तरह से car insurance renewal करने के प्रॉसेस को जानेगे। तो चलिए सबसे पहले जानते है की expired car insurance renewal kaise kare .मतलब की 90 दिन से अधिक वाले इन्शुरन्स पॉलिसी को renew कैसे करें ?

    how to renew car insurance online after expiry

    यदि आप अपनी कार का इन्शुरन्स रिन्यूअल नहीं करा पाए है और आपको 90 दिन से अधिक हो गया है तो आप सीधे बिमा कंपनी की वेबसाइट से इन्शुरन्स ऑनलाइन कर सकते है बस आपको निचे दिए स्टेप को फॉलो करना है :-
    1. यदि आपकी पॉलिसी समाप्त हो गई है, तो आप अपनी आवश्यकताओं के अनुसार कार बीमा चुनकर नई शुरुआत करेंगे। कुछ बीमा कंपनियां आपको छूट की अवधि चूकने की स्थिति में भी नवीनीकृत करने की अनुमति देती हैं।आप वहां से सामान्य रूप से ऑनलाइन कर सकते है। सबसे महत्वपूर्ण नुकसान यह होगा कि आपसे उच्च प्रीमियम का शुल्क लिया जाएगा क्योंकि आप अपना नो क्लेम बोनस खो देंगे; इसलिए लैप्स अवधि के 90 दिनों के भीतर पॉलिसी को नवीनीकृत करना बेहतर है।
    2. आपको बीमाकर्ता सर्वेक्षक द्वारा अपने वाहन का निरीक्षण करवाना होगा। यह एक पूर्व-आवश्यकता है कि बीमा कंपनियां पॉलिसी का नवीनीकरण करते समय मांगती हैं। कंपनी छोटे और बड़े नुकसान दोनों का मूल्यांकन करेगी और फिर पॉलिसी के नवीनीकरण के लिए मंजूरी देगी। आपके वाहन के निरीक्षण के लिए बीमा कंपनी आपसे संपर्क करेगी। कार की वर्तमान स्थिति का आकलन करने और पहले से मौजूद किसी भी नुकसान को देखने के लिए सर्वेक्षण आवश्यक है। आपके कार बीमा का प्रीमियम भी कार की स्थिति के आधार पर निर्धारित किया जाएगा।
    3. आप अपने पिछले पॉलिसी दस्तावेजों को नवीनीकरण के समय संभाल कर रखे ।क्यूंकि बीमा कंपनी आपकी कार के पंजीकरण विवरण, कार नंबर, इंजन क्षमता, ऐड-ऑन लाभ, ड्राइविंग लाइसेंस आदि मांगेगी।
    4. अब आप किसी बिमा कंपनी की साइट पर जाये जिस कंपनी से आप बीमा खरीदना चाहते है।
    5. renew ऑप्शन पर क्लिक करें।
    6. अपनी कार नंबर और अपनी डिटेल्स फिल करें।
    7. इसके बाद डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड की मदद से अपना पेमेंट करे।
    8. इसके बाद आपको ईमेल पर इसका डिजिटल कॉपी उपलब्ध करा दिया जाता है। और कोरियर के माध्यम से हार्ड कॉपी आप तक पंहुचा दिया जाता है।
    इसे भी पढ़े :- Top insurance company in india

    car insurance renewal before expiry

    यदि आपका इन्शुरन्स समाप्त हुए अभी 90 दिन से कम हुआ है या अभी समाप्त नहीं हुआ है। तब आपका इन्शुरन्स रिन्यूअल करना बहुत आसान और इजी है। आप निम्नलिखित स्टेप में अपनी car policy renewal रिन्यूअल करा सकते है :-
    • सबसे पहले आप अपनी बीमा कंपनी की वेबसाइट पर जाये और Renew ऑप्शन पर क्लिक करें। 
    • अब आप अपना नाम ,मोबाइल नंबर ,और ईमेल डाले। 
    • अब आप अपनी पुरानी इन्शुरन्स पॉलिसी नंबर डाले और आगे बड़े। 
    • अब आपके सामने आपकी पूरी डिटेल्स शो करने लगेगी। उसे अच्छी तरह से चेक कर ले। 
    • अब आपको आपकी पुरानी पॉलिसी डिटेल्स दिखाई देगी और उसका रिन्यूअल प्राइस भी। और निचे आपको अन्य कम्पनिया भी दिखाई देंगी। यदि आप अपनी वर्तमान कंपनी से खुस नहीं है तो आप अन्य कंपनी से भी रिन्यूअल करा सकते है। 
    • इसके बाद आप रिन्यूअल प्राइस पर क्लिक करे और अपना पेमेंट पे करें। 
    • पेमेंट सक्सेसफुल होने के दो से तीन घंटे बाद आपका सर्टिफिकेट आपके ईमेल पर सेंड कर दी जाती है।

    Car insurance renewal से संबंधित पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQ)

    कार इन्शुरन्स रिन्यूअल को लेकर बहुत सारे लोगो के मन में बहुत सारे प्रश्न उठते रहते है। उनमे से अधिकतर पूछे जानेवाले सवालों के जवाब हमने यहाँ देने की कोशिश की है जिसे आपको जरूर पढ़ना चाहिए। 

    वाहन बीमा समाप्त होने पर क्या करें(what to do if vehicle insurance expires)

    यदि आपका वाहन इन्शुरन्स समाप्त हो गया है तो आपको बिना समय गवाए उसे तुरंत रिन्यूअल करा लेना चाहिए vehicle insurance expires होने के तुरंत बाद रिन्यूअल कराने से आपको कई तरह के लाभ होंगे। सबसे पहला लाभ आपको ये होगा की आपको नो क्लेम बोनस मिल जायेगा जिससे आपको इन्शुरन्स रिन्यूअल प्राइस में छूट मिलेगी। इसके साथ ही कंपनी का आपपर ट्रस्ट बनेगा और वो आपको अतिरिक्त छूट भी दे सकती है। 

    अगर मैं अपनी कार बीमा नवीनीकरण तिथि भूल जाता हूँ तो क्या होगा?(what happens if i miss my car insurance renewal date)

    यदि आप अपनी बीमा नवनीकरण तिथि भूल जाते है और समाप्त हुए बिमा तिथि के 90 दिन के अंदर आप अपनी कार बीमा का रिन्यूअल नहीं करा पाते है तो आपके कार का एक्सीडेंट या किसी तरह का दुर्घटना होने पर आपको कंपनी द्वारा कवरेज नहीं दिया जायेगा और आपको क़ानूनी करवाई का सामना करना पड़ सकता है। और इसके साथ ही जब आप रिन्यूअल करने जायेंगे तो आपको नो क्लेम बोनस का छूट भी नहीं मिलेगा और आपको उच्च प्रीमियम का भुगतान करना पड़ेगा। 

    क्या मैं एक्सपायरी के बाद कार बीमा को ऑनलाइन नवीनीकृत कर सकता हूँ?(Can I renew car insurance online after expiry?)

    जी हा | यदि आपका कार इन्शुरन्स expire हो चूका है तो भी आप car policy renewal कर सकते है। बस आपको ये ध्यान रखना है की इन्शुरन्स समाप्त होने के 90 दिन के अंदर रिन्यूअल करा ले। नहीं तो आपको रिन्यूअल टाइम नो क्लेम बोनस का छूट भी नहीं मिलेगा और आपको उच्च प्रीमियम का भुगतान करना पड़ेगा। 

    क्या कार बीमा का ऑनलाइन नवीनीकरण करना सुरक्षित है?(Is it safe to renew car insurance online?)

    जी बिलकुल सुरक्षित है। आज के समय में लगभग हर काम ऑनलाइन हो रहा है। और ऑनलाइन फ्रॉड से बचने के लिए सभी कम्पनिया OTP सर्विस का उपयोग करती है। इसमें आपका पैसा और इन्शुरन्स दोनों सुरक्षित है। और साथ ही साथ ऑनलाइन में आपको 24 घण्टे custumber सपोर्ट उपलब्ध रहता है। और आपको ऑनलाइन में ऑफलाइन की तुलना में जल्दी ही क्लेम भी प्राप्त किया जा सकता है। 

    इस आर्टिकल में हमने जाना की कार बीमा समाप्त होने के बाद उसको रिन्यूअल कैसे करते है और रिन्यूअल नहीं करने पर हमे क्या क्या नुकसान उठाना पड़ता है। इसके साथ ही हमने जाना की इन्शुरन्स समाप्त होने के बाद भी उसका रिन्यूअल कैसे करते है। आपको यह आर्टिकल कैसा लगा यह कमेंट बॉक्स में जरूर बताये और और यदि इस आर्टिकल से आपका हेल्प हुआ है तो  इसे शेयर जरूर करें। 

    Post a Comment

    और नया पुराने