.

mobile insurance क्या है || इसके फायदे क्या है || और mobile insurance online कैसे करें || जाने mobile insurance के बारे में पूरी जानकारी

mobile insurance in hindi 

आज लगभग सभी के पास स्मार्टफोन उपलब्ध है। और सभी अपने स्मार्टफोन को बहुत ज्यादा पसंद करते है। क्यूंकि मोबाइल आज सभी के लिए जरुरी हो गया है ,आज हमारे सभी काम लगभग मोबाइल फ़ोन से ही हो जाता है और आवश्य्क डॉक्यूमेंट ,फोटो और मेल सभी स्मार्टफ़ोन में ही रहते है। 
mobile insurance
ऐसे में यदि हमारे मोबाइल को कुछ हो जाता है जैसे मोबाइल पानी में भींग जाता है ,मोबाइल चोरी हो जाती है या कोई खराबी हो जाती है तो हमे बहुत सारी परेशानियां झेलनी पड़ती है। और खासकर स्टूडेंट और बिजनेसमैन को और अधिक परेशानिओ का सामना करना पड़ता है। क्यूंकि इनके अधिकतर काम मोबाइल न होने से रूक जाता है या नहीं हो पता है। 

और आज के समय में मोबाइल की कीमते ज्यादा होने के कारण नया मोबाइल खरीदना भी मुश्किल हो जाता है। लेकिन अब मोबाइल खो जाने या खराब होने पर हमे नया मोबाइल खरीदने या रिपेयर करवाने के लिए अपने जेब से पैसे खर्च करने की जरुरत नहीं है। क्यूंकि मोबाइल इन्शुरन्स आपको मोबाइल खो जाने ,पानी में गिर जाने या किसी तरह खराब होने की स्थिति में कवरेज प्रदान करता है और आपको अपने जेब से पैसा खर्च करने की जरुरत नहीं पड़ती है। तो इसलिए चलिए जानते है की mobile insurance kya hota hai .

    मोबाइल बीमा क्या है (what is mobile insurance)

    पहले की तुलना में अब स्मार्टफोन अधिक मात्रा में ख़रीदा और बेचा जा रहा है और मुख्य रूप से लॉकडाउन के समय में तो स्मार्टफोन की बिक्री अचानक से बूम हुआ है। ऐसे में स्मार्टफोन की कीमतों में भारी इज़ाफ़ा देखने को मिला जिसकी कीमत लाखो रूपए तक पहुंच गई है। 

    ऐसे में मोबाइल खरीदने के बाद यदि मोबाइल खो जाता है तो हमे बहुत शॉक लगता है ,क्यूंकि हमारी जेब खाली हो जाती है और इतनी महँगी मोबाइल दोबारा खरीदना एक आम आदमी के लिए आसान नहीं है। मोबाइल इन्शुरन्स आम आदमी ही नहीं बल्कि सभी के लिए इसी प्रॉब्लम को solve करता है। 

    मतलब की mobile phone insurance आपके मोबाइल खो जाने ,चोरी हो जाने या ख़राब हो जाने पर आपको मोबाइल के लिए कवरेज प्रदान करता है। मोबाइल इन्शुरन्स के तहत आप मात्र कुछ रूपए खर्च करके किसी mobile insurance company से  mobile insurance buy कर सकते है और वो मोबाइल इन्शुरन्स कंपनी आपको एक निश्चित समय के लिए कवरेज प्रदान करती है। 


    मोबाइल इन्शुरन्स के फ़ायदे (mobile insurance benefits in hindi)

    अभी तक हमने जाना की मोबाइल इन्शुरन्स क्या है। चलिए अब हम जानते है की मोबाइल बीमा खरीदने पर हमे क्या-क्या लाभ होगा ?देखिये यदि आप किसी best mobile insurance company से मोबाइल बीमा खरीदते है तो आपको निम्नलिखित लाभ मिलेंगे :-
    • यदि आप mobile insurance buy करते है तो आपको बहुत सारे फायदे मिलते है जिसमे सबसे बड़ा फायदा यह है की यदि आपका मोबाइल चोरी हो जाता है या कही खो जाता है तो मोबाइल इन्शुरन्स कंपनी आपको इसके लिए कवरेज प्रदान करती है जिससे आप नए फ़ोन ले सकते है। 
    • यदि आपका मोबाइल पानी ,कॉफी या किसी भी तरह के द्रव में गिर जाता है तो मोबाइल इन्शुरन्स कंपनी आपको इसके लिए भी कवरेज प्रदान करती है। 
    • मोबाइल इन्शुरन्स आपके मोबाइल के टच स्क्रीन ,चार्जिंग पॉइंट ,हेडफोन जैक या किसी भी तरह की खराबी होने पर आपको सुरक्षा प्रदान करता है। 
    • मोबाइल इन्शुरन्स खरीदने पर आपको हमेशा ग्राहक सेवा उपलब्ध कराई जाती है। 

    mobile insurance company in india

    अब आपमें में से बहुत से लोग लोग वैसे भी होंगे जिनके मन में यह सवाल जरूर उठ रहा होगा की आखिरकर भारत ऐसी कौन सी कंपनी है जो आपको मोबाइल इन्शुरन्स प्रदान करती है(which mobile insurance is best in india) और और इतने सारे कवरेज भी देती है। यहाँ पर निचे हम आपको भारत के बेस्ट मोबाइल इन्शुरन्स कंपनी(best mobile insurance company in india) के बारे में बताने जा रहे है ,जो निम्नलिखित है :-

    इसे भी पढ़े :-best car insurance company in india 

    syska mobile insurance

    syska gadget secure mobile insurance company इसी को लोग syska mobile insurance सर्च करते है। यह भारत की एक अच्छी मोबाइल इन्शुरन्स कंपनी है ,यदि आप इस कंपनी से mobile insurance online buy करने पर आपको आग ,द्रव और फिज़िकल डैमेज को कवर करती है और यह कंपनी आपको केवल नए मोबाइल के लिए ही इन्शुरन्स कवर प्रदान करती है। इस कंपनी की बारे में पूरी जानकारी के लिए इनकी ऑफिसियल वेबसाइट पर जा सकते है। 

    Times Global insurance company 

    टाइम्स ग्लोबल इन्शुरन्स भी भारत की सबसे बेस्ट मोबाइल इन्शुरन्स कंपनी है ,यह आपको मोबाइल इन्शुरन्स में लगभग सारी डैमेज को कवर करते है जैसे टॉच स्क्रीन ,होम बटन ,मदर बोर्ड ,लिक्विड आदि से खराबी होने पर कवर देते है साथ ही साथ चोरी और रिपेयर पर एक साल के लिए मुफ्त रिप्लेसमेंट वारंटी भी देते है।

    इस कंपनी की सबसे अच्छी बात यह है की यह आपके लिए पुरे वर्ल्ड में कवरेज प्रदान करती है ,मतलब की आपका फ़ोन किसी भी देश में चोरी या खराब हुआ हो उसके लिए ये कंपनी आपको कवरेज प्रदान करती है।  इसके बारे में अधिक जानकारी के लिए इनकी ऑफिसियल साइट पर जाये। या यदि आप इसके बारे में पूरी जानकारी लेना चाहते है तो हमे कमेंट में बताये हम आपको एक आर्टिकल उपलब्ध कर देंगे। 

    digitgo mobile insurance comany 

    यह इन्शुरन्स कंपनी तो बहुत बड़ी और विश्वशनीय कंपनी है ,क्यूंकि यह कंपनी न सिर्फ आपको मोबाइल इन्शुरन्स उपलब्ध कराती है बल्कि कार ,बाइक और हेल्थ इन्शुरन्स भी उपलब्ध करती है। इस कंपनी की सबसे बड़ी खासियत यह है की यह कंपनी आपको नए मोबाइल के साथ साथ पुराने मोबाइल के लिए भी बीमा (insurance) उपलब्ध कराती है। 

    इस इन्शुरन्स कंपनी के अंतर्गत आपको लगभग सभी तरह के डैमेज पर कवर दिया जाता है। और यह कंपनी आपको पुरे विश्व में कही भी मोबाइल के क्षति को वैलिड मानती है और आपको कवर देती है। यानि की आपका मोबाइल कही किसी भी देश में चोरी हो या खराब हो उसके लिए भी यह आपको कवरेज देती है। 

    वैसे भारत में बहुत सारी मोबाइल इन्शुरन्स कंपनी है जैसे bajaj mobile insurance ,sbi mobile insurance और acko mobile insurance इत्यादि।  यदि मै उन सभी के बारे में थोड़ा थोड़ा भी बताने लगा तो यह आर्टिकल बहुत लम्बा हो जायेगा और आपको पड़ने में भी ठीक नहीं लगेगा। इसीलिए यदि आप उन सभी कोम्पनिओ के बारे में जानना चाहते है तो कमेंट में हमे बताये हम भारत के बेस्ट इन्शुरन्स कम्पनीओ की लिस्ट और उनके बारे में पूरी जानकारी जैसे उनके insurance price और उनके सेवाओं के बारे एक आर्टिकल उपलब्ध करा देंगे। 


    mobile insurance online 

    मोबाइल इन्शुरन्स ऑनलाइन करने के लिए आप जिस कंपनी से online insurance buy करना चाहते है उस कंपनी के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाये और वहां आप खुद अपने मोबाइल की मदद से insurance online कर सकते है। यदि आपको कुछ समझ में नहीं आ रहा है तो आप उनसे संपर्क कर सकते है। उनके custumber care नंबर आपको उनकी वेबसाइट पर मिल जायेगा। 

    उनके ग्राहक सेवा हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करके आप उनसे कहिये की आपको इन्शुरन्स बाई करना है ,वो खुद ही आपका इन्शुरन्स बाई कर देंगे या आपको स्टेप वाइज प्रक्रिया बता देंगे की मोबाइल इन्शुरन्स ऑनलाइन कैसे करना है। लेकिन मेरी तरफ से आपको एक सलाह है इन्शुरन्स खरीदने से पहले उनके पॉलिसी के बारे में अच्छी तरह जान ले की वे आपको किस किस डैमेज के लिए कवर प्रदान करेंगे। वैसे हम आपको निचे बताये है की मोबाइल इन्शुरन्स कंपनिया आपको किस किस नुकसान के लिए कवर देती है। 

    मोबाइल बीमा कंपनी किस-किस नुकसान के लिए कवरेज देती है ?

    वैसे सभी मोबाइल कम्पनीओ के बीमा कवरेज प्रदान करने के लिए अलग-अलग पॉलिसी होती है। लेकिन अधिकतर बीमा कंपनी निम्नलिखित नुकसान के लिए बीमा कवरेज प्रदान करती है :-
    • मोबाइल फ़ोन के चोरी या गुम हो जाने की स्थिति में चोरी या गुम हुए मोबाइल के लिए दो दिन के अंदर नया फ़ोन उपलब्ध करना। 
    • अचानक से हुए नुकसान के लिए कवरेज देना। 
    • खराब हुए मोबाइल को कैशलेस रिपेयर करना। 
    • पानी या किसी द्रव से खराब हुए मोबाइल के लिए कवरेज प्रदान करना। 
    • आतंरिक या एक्सटर्नल खराबी जैसे टच स्क्रीन फूटना ,चार्जिंग पॉइंट ,एयर फ़ोन जैक ,आदि खराब होने पर उसके लिए भी कुछ कंपनी कवरेज देती है। 

    मोबाइल बीमा से संबंधित पूछे जानेवाले प्रश्न (FAQ) 

    क्या मैं अपने फोन के लिए बीमा खरीद सकता हूं ?

    जी हाँ !यदि आपके पास एक नया स्मार्टफोन है तो आप कही और किसी भी mobile insurance company से अपने मोबाइल फ़ोन के लिए बीमा खरीद सकते है। और यदि आपके पास पुराना मोबाइल फ़ोन है तो आप कुछ कम्पनीओ से बीमा खरीद सकते है जो जो कंपनी पुराने फ़ोन के लिए बीमा करती हो ,जैसे की डिजिट गो मोबाइल इन्शुरन्स कंपनी नए और पुराने दोनों के लिए इन्शुरन्स (बीमा)उपलब्ध कराती है। 

    मोबाइल बीमा कैसे खरीदें ?

    मोबाइल बीमा खरीदने के लिए आप किसी एजेंट की मदद ले सकते है या आप खुद से मोबाइल इन्शुरन्स कंपनी की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर खुद से ऑनलाइन इन्शुरन्स बाई कर सकते है। किसी इन्शुरन्स कंपनी की साइट पर जाने के बाद वहां आप उनके हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करके उनकी सहायता भी ले ले सकते है। जो मोबाइल बीमा खरीदने में आपकी मदद करेंगे। 

    क्या मोबाइल बीमा फोन के आंतरिक सर्किट को होने वाले नुकसान को कवर करता है?

    हां, कुछ बीमा कंपनियां मोबाइल फोन के  चार्जिंग पॉइंट ,एयर फ़ोन जैक ,स्क्रीन टच ,मदरबोर्ड जैसी अन्य आंतरिक खराबी के लिए भी बीमा कवरेज प्रदान करती हैं।


    इस आर्टिकल में हमने जाना की मोबाइल इन्शुरन्स क्या है ,मोबाइल इन्शुरन्स के फायदे क्या है ,मोबाइल इन्शुरन्स क्यों लेना चाहिए ,मोबाइल इन्शुरन्स के लिए बेस्ट इन्शुरन्स कंपनी कौन सी है और इसके साथ जाना की मोबाइल इन्शुरन्स ऑनलाइन कैसे करते है। आशा है मोबाइल इन्शुरन्स को लेकर आपके सारे प्रश्न क्लियर हो गए होंगे। यदि अब भी आपके पास कोई प्रश्न या प्रॉब्लम हो तो आप कमेंट में हमसे पूछ सकते है। और आपको ये आर्टिकल कैसा लगा कमेंट बॉक्स में अपना फीडबैक जरूर दे। 

    Post a Comment

    और नया पुराने