.

हेल्थ इंशोरेंस क्या है ? | इसके लाभ क्या है ? | जानिए हेल्थ इंशोरेंस के बारे में पूरी जानकारी

health insurance in hindi | health insurance kya hai | health insurance benefits in hindi | health insurance plans in hindi 

दोस्तों आज के समय ये दुनिया संकटो से भरी पड़ी है। आज बढ़ते प्रदुषण और रासायनिक पदार्थो के उपयोग से तरह तरह के रोग जन्म ले रहे है। आज बहुत तेजी से पेड़ो की कटाई हो रही है जिससे हमारा वायुमंडल बहुत तेजी से प्रदूषित हो रहा है। ऐसे में बहुत सारे लोगो को साँस लेने और बड़े बड़े बीमारियों का सामना करना पड़ रहा है जिसका यदि इलाज कराने जाये तो उसका खर्च उठाना आम आदमी के वश की बात नहीं है। 
हेल्थ इंशोरेंस क्या है
ऐसे में यदि उनका इलाज नहीं होता है तो उनकी जान चली जाती है। और दिनों दिनों गरीबी बढ़ने के कारण ऐसे मामले बहुत अधिक आने लगे है। और ऐसा सिर्फ जानकारी न होने के कारन होती है क्यूंकि आज के समय में बहुत सारी ऐसी कंपनी है जो आपको एक कम प्रीमियम राशि पर आपके इलाज के खर्चे उठाने को तैयार है। उन कोम्पनिओ को हम हेल्थ बीमा कंपनी के नाम से जानते है। उन सारी कम्पनीओ के बारे में आगे जानेंगे लेकिन इस आर्टिकल में हम जानते है की हेल्थ बीमा क्या है ?
    आपको बीमारी का अंदाजा तो इस covid-19 से समझ में आ गया होगा की कोई भी बीमारी हमे बताकर नहीं आती है। इसीलिए हमे पहले से उससे निपटने के लिए तैयार रहना चाहिए। इस कोरोना महामारी के दौरान बहुत सारे लोग मारे गए। और बहुत सारे लोग इलाज कराते कराते बर्बाद हो गए। वही बहुत सारे लोग इससे लड़ने के लिए अपना हेल्थ इन्शुरन्स की मदद लिए जिससे उनकी सेविंग पर बहुत कम असर हुआ और वे आज पैसे की तंगी से मुक्त है। इसीलिए हमे भी अपना और अपनी फॅमिली का इन्शुरन्स करा लेना चाहिए। 

    हेल्थ इन्शुरन्स कराने से हम बीमारी को आने से रोक तो नहीं सकते है पर उससे लड़ने के लिए हमे हेल्थ इन्सुरेंस से हिम्मत मिलती है और हम किसी भी बीमारी का इलाज कराते समय पैसे का टेंशन लेने की जरुरत नहीं होती है और हम सिर्फ अपनी स्वास्थ्य पर ध्यान केंद्रित करते है जिससे हम बहुत जल्द स्वस्थ हो जाते है। लेकिन हेल्थ इन्शुरन्स कराने से पहले हमे इसके बारे में पूरी तरह से जान लेनी चाहिए ताकि आगे चलकर हमे किसी प्रकार की प्रॉब्लम का सामना न करना पड़े। तो चलिए जानते है की हेल्थ इन्सुरेंस क्या है ?

    हेल्थ इन्शुरेंस क्या है ?(what is health insurance in hindi)

    हेल्थ इन्शुरेंस एक स्वास्थ्य आर्थिक सुरक्षा कवच है जिसकी मदद से स्वास्थ्य बिगड़ने पर हुए इलाज के खर्चे को पूर्ति किया जाता है जिससे पॉलिसीधारक को आर्थिक संबंधी टेंशन लेने की जरूरत नहीं होती है। इसको सीधे शब्दों में कहे तो आपके बीमार होने पर आपके अस्पताल में हुए जितने भी खर्चे है वो आपको नहीं देना है बल्कि आपके सारे खर्चे वो हेल्थ इन्शुरेंस कंपनी देती है जिसका इन्सुरेंस आपने ख़रीदा है। 

    हेल्थ इन्शुरेंस का लाभ लेने के लिए आपको साल में एक बार या एक निश्चित समय अंतराल पर आपको एक मिनिमम प्रीमियम राशि इन्सुरेंस कंपनी को देना पड़ता है। जिसके बाद आपके इलाज के दौरान हुए खर्चे को वो पे करती है। यह प्रीमियम राशि आपके उम्र और स्वास्थ्य स्थिति पर निर्भर करता है। 

    हेल्थ इन्शुरेंस के फ़ायदे (health insurance benefits in hindi)

    वैसे तो हेल्थ बीमा का अपना बहुत सारे फायदे है। जैसे की संकट की घडी में ये आपको और आपके परिवार को इलाज कराने के लिए एक उचित कवरेज प्रदान करता है। इसी तरह इसके बहुत सारे फायदे है जिनको निचे विस्तार से बताया गया है :-
    • कैशलेस इलाज :- हेल्थ इन्सुरेंस का सबसे बड़ा फायदा यह है की यदि आप बीमा कंपनी के नेटवर्क अस्पताल में अपना इलाज करवाते है तो वहां आपको एक रूपए भी देने की जरूरत नहीं होती है। वहां आपका इलाज कैशलेस मतलब की बिना पैसो का होगा। 
    • प्रतिदिन अस्पताल नकद :- इसका मतलब है की आप जितने दिन (एक निश्चित समय ) भी अस्पताल में रहते है तो आपके अस्पताल में होनेवाले खर्चो के अतिरिक्त रोज का भोजन ,आवागमन और देखभाल के लिए अतिरिक्त एक निश्चित नकद राशि दी जाती है। 
    • फ्री हेल्थ जाँच :- कोई भी हेल्थ इन्शुरन्स कंपनी नहीं चाहती है की आप कभी अधिक बीमार हो इसीलिए वो आपको समय समय पर फ्री चेकउप की सुविधा देती है। ताकि आपको कोई गंभीर बीमारी न हो। यह सुविधा आपके पॉलिसी के प्रकार और कंपनी के आधार पर मिलता है। 
    • घर पर हुए इलाज के लिए कवरेज :-यदि किसी कारणवश आपका इलाज अस्पताल में नहीं हो पाता है। या डॉक्टर घर पर इलाज करने की सलाह देते है तो हेल्थ बीमा कंपनी इसके लिए भी उत्तरदायी होती है और वो आपको कवरेज देती है। 
    • covid-19 के लिए कवरेज :- यदि आपके पास एक स्टैन्ड्रेड इन्सुरेंस प्लान है तो आपको कोरोनावायरस के लिए भी कवरेज प्रदान करता है। मतलब की आपके कोरोना मरीज के covid -19 के इलाज में हुए खर्चे को इन्सुरेंस कंपनी पे करेगी। 
    • अस्पताल में भर्ती होने से पहले और बाद का खर्चा :- हेल्थ इन्शुरन्स में अस्पताल में भर्ती होने से पहले और छुट्टी के बाद होने वाले खर्चे भी कवर किये जाते है। बस आपको अपना इलाज इन्सुरेंस पॉलिसी के अनुसार करना है। 
    • व्यक्तिगत दुर्घटना कवर :- किसी कारणवश किसी व्यक्ति की अचानक मृत्यु हो जाती है या किसी दुर्घटना या प्राकृतिक आपदा के कारण उसकी मृत्यु हो जाती है तो उसको इन्शुरन्स कंपनी इन्सुरेंस प्लान के अनुसार एक निश्चित राशि प्रदान करती है। 

    health insurance plans in hindi 

    भारत में बहुत सारी इन्सुरेंस पालिसी और प्लान्स उपलब्ध है। जिनमे से कुछ बेस्ट और अच्छे इन्सुरेंस प्लान्स हम आपको नीचे दिए है :-

    family floater health insurance plans 

    फैमिली फ्लोटर हेल्थ इन्सुरेंस प्लान के अंतर्गत आप एक ही पॉलिसी में अपने परिवार के सभी सदस्यों का इन्सुरेंस कवरेज करा सकते है। यह प्लान आपको ,आपके बच्चो को और आपके पत्नी के लिए एक ही प्रीमियम राशि में कवर करता है। और यह प्रीमियम राशि व्यक्तिगत प्रीमियम राशि की तुलना में कम होता है। 

    critical illness health insurance plan

    क्रिटिकल इलनेस हेल्थ इन्सुरेंस प्लान के अनुसार स्वास्थ्य बीमा कंपनी बड़ी बड़ी बिमारिओ जैसे कैंसर ,किडनी फेल्योर ,ब्रेन ट्यूमर आदि के लिए एक निश्चित राशि का भुगतान करती है। जिसका उपयोग आप फ्री होकर अपने इलाज के लिए कर सकते है। गंभीर बीमारीओं का एक लिस्ट होता है जिसके लिए इन्सुरेंस कंपनी आपको कवरेज देती है। 

    top up health insurance plan

    टॉप अप हेल्थ इन्सुरेंस प्लान के अंतर्गत यदि आपका वर्तमान हेल्थ इन्सुरेंस अस्पतालों के बिलो को पूरा करने में पर्याप्त नहीं है तो यह इन्शुरन्स प्लान आपके बचाव का कार्य करती है। यह इन्सुरेंस प्लान मुख्य इन्सुरेंस प्लान की राशि समाप्त होने के बाद कार्य करता है। मुख्य रूप से मूल इन्सुरेंस प्लान की कवरेज की राशि प्रयाप्त न होने की स्थिति में टॉप अप प्लान लिया जाता है ताकि उनके बिच के अंतर को पाटा जा सके। 

    senior citizen health insurance plan

    सीनियर सिटीजन हेल्थ इन्शुरन्स प्लान 60 वर्ष से अधिक उम्र के लिए होता है। यह इन्सुरेंस प्लान वृद्धा अवस्था में के समय चिकित्सा आवश्यकताओ की पूर्ति करता है और बिना चिकित्सा लागतो की चिंता किये बिना हेल्थ इलाज का लाभ उठाने देती है। इस बीमा प्लान के अंतर्गत खर्चे का कुछ प्रतिशत पॉलिसीधारक को भी देना पड़ता है।

    FAQ :-

    1. हेल्थ इन्सुरेंस क्यों जरुरी है ?

    Ans.- चिकित्सा क्षेत्र में बढ़ती महंगाई और नए नए बिमारिओ के आगमन को देखते हुए हेल्थ इन्शुरन्स लेना जरुरी हो गया है। यदि आपके पास हेल्थ इन्सुरेंस नहीं होने की स्थिति में हो सकता है की आपको पैसे की कमी के कारण आपका अच्छा इलाज न हो। इसीलिए सभी को हेल्थ इन्शुरन्स ले लेना जरुरी है ताकि पैसे की कमी से किसी का इलाज न रुके। 

    2. हेल्थ इन्सुरेंस में को-पेमेंट क्या है ?

    Ans.- को-पेमेंट को समझने के लिए एक उदाहरण लेते है। मान लीजिये आपके किसी परिजन का इलाज चल रहा है और उसका खर्च बहुत अधिक हो गया है तो ऐसे में आपका हेल्थ इन्सुरेंस कंपनी आपसे उस खर्चे का कुछ परसेंटेज आपको पे करने के लिए बोलती है तो आपके द्वारा पे किया जाने वाला पेमेंट ही co-payment कहलाता है। 

    दोस्तों इस आर्टिकल में हमने हेल्थ इन्शुरन्स के बारे में जाना की हेल्थ इन्सुरेंस क्या होता है ? इसके फायदे क्या है और यह कितने प्रकार के होते है। इसके साथ ही हमने जाना की हेल्थ इन्सुरेंस क्यों जरुरी है और हेल्थ इन्शुरन्स में को पेमेंट क्या है। आगे हम हेल्थ इन्शुरन्स के बारे में और जानकारी लेकर आएंगे। इसीलिए हमे फेसबुक और इंस्टाग्राम पर फॉलो कर ले। और आपको ये आर्टिकल कैसा लगा हमे कमेंट बॉक्स में अपना फीडबैक जरूर दे। 

    इसे भी पढ़े :-

    Post a Comment

    और नया पुराने