.

बीमा कवरेज क्या है ? || what is insurance coverage in hindi

what is insurance coverage in hindi 

आज की अनियमितताओं और कठिनाई की दुनिया में insurance coverage मत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। insurance coverage (बीमा कवरेज)किसी संकट की घडी में एक आर्थिक सुरक्षा कवच का कार्य करता है। आज के समय में बीमा कवरेज (insurance coverage)लेने से आपको आर्थिक तनावमुक्त जीवन जीने में सहायता मिलती है साथ ही साथ एक उच्चे स्तर पर देश और राष्ट्र के विकास में भी मदद मिलती है। 
what is insurance coverage
आज के समय में इन्शुरन्स कवरेज लेना बहुत आसान हो गया है और विशेषकर इस ऑनलाइन की डिजिटल दुनिया में। आज भारत भर में इन्शुरन्स कवरेज प्रदान करने वाली बहुत सारी कंपनिया उपलब्ध है जिनमे में से किसी से भी आप इन्शुरन्स कवरेज ले सकते है। वैसे बाजार में बहुत सारे बीमा कवर उपलब्ध है लेकिन उनमे से life insurance coverage ,health insurance coverage और moter insurance coverage ही ज्यादा चर्चित है। 

    what is insurance coverage meaning

    बीमा कवरेज का अर्थ बीमा कंपनीओ द्वारा संकट के समय में दिया जाने वाला आर्थिक और अन्य सहायता होता है। या दूसरे रूप में कहे तो किसी इन्शुरन्स कंपनी द्वारा किसी प्राकृतिक ,मानवजनित और अचानक किसी दुर्घटना द्वारा हुए नुकसान की भरपाई की जाने वाली रकम को इन्शुरन्स कवरेज कहा जाता है। इन्शुरन्स कवरेज पॉलिसी धारक और उसके परिवार के लिए एक सुरक्षा कवच के रूप में काम करता है। 

    बीमा कवरेज प्राप्त करने के लिए सबसे पहले आपको किसी इन्शुरन्स कंपनी से इन्शुरन्स ऑनलाइन करना पड़ेगा और इसे ऑनलाइन करते समय आपको एक निश्चित राशि को मन्थली या वार्षिक जमा करना होगा इसके बाद आपको जब भी कवरेज की आवश्यकता होगी आप इन्शुरन्स कंपनी से संपर्क करेंगे और इसके बाद वो कंपनी आपको कवरेज प्रदान करेगी। 

    Insurance coverage example 

    insurance coverage को समझने के लिए हम एक insurance coverage का example लेते है। मान लीजिये आपने अपनी बाइक का इन्शुरन्स कराया ,और इन्शुरन्स करते समय आपने कंपनी को कुछ पैसे पे करते है और वो भी बहुत कम लगभग दो या तीन हज़ार के करीब। अब आप बिलकुल फ्री होकर सड़क पर अपनी बाइक का आनंद ले रहे है। 

    तभी अचानक से किसी कारणवश आपके बाइक का एक्सीडेंट हो जाता है और इस एक्सीडेंट में आपकी बाइक बहुत क्षतिग्रस्त हो जाती है जिसको मरमत कराने  में बहुत अधिक खर्च आ रहा है। तब आप अपनी उस इन्शुरन्स कंपनी से संपर्क करेंगे और वो कंपनी आपकी बाइक की जाँच करेगी और जितना रिपेयर करने में खर्च आएगा वो कंपनी पॉलिसी के अनुसार पे करेगी। 

    यहाँ कंपनी द्वारा दिया जाने वाला रिपेयर का खर्चा ही insuraance coverage कहलाता है। और ठीक ऐसा ही आपके बाकी के इन्शुरन्स कवरेज के साथ भी होता है। चाहे वो आपका कार इन्शुरन्स कवरेज हो या आपके लाइफ इन्शुरन्स कवरेज हो लगभग सभी में यही प्रॉसेस होता है। 

    how to get insurance coverage

    इन्शुरन्स कवरेज प्राप्त करने के लिए आपको सबसे पहले इन्शुरन्स कंपनी से इन्शुरन्स ऑनलाइन करना पड़ता है। इसके लिए आपको जानना होगा की कौन सी इन्शुरन्स कंपनी कितना पैसे चार्ज कर रही है और वो क्या क्या कवरेज करेगी। तभी आप एक अच्छी इन्शुरन्स कवरेज प्राप्त कर सकते है। यदि आप इन्शुरन्स ऑनलाइन कराना चाहते है तो इन्शुरन्स ऑनलाइन करने से पहले आपको हमारे best insurance company in india वाली पोस्ट को जरूर पढ़े इससे आपको कंपनी चुनने में आसानी होगी। 

    जब आप किसी कंपनी से इन्शुरन्स ऑनलाइन कर लेंगे तो आपको एक ईमेल पर कॉपी आएगी उसे प्रिंट कर के अपने पास रख ले। और इसके बाद जब भी आपकी कार या बाइक का एक्सीडेंट होता है तो आपको उसी इन्शुरन्स कंपनी से संपर्क करना होगा तब वो कंपनी आपको जरूरत और उसकी पॉलिसी के हिसाब से आपको कवरेज प्रदान करेगी। मतलब की आपकी कार और बाइक या जिसका इन्शुरन्स किया है उसके रिपेयर का खर्च वो इन्शुरन्स कंपनी पे करेगी। 

    Importance of insurance coverage 

    भारत जैसे देश में इन्शुरन्स कवरेज का अपना अलग महत्व है। जिनमे में कुछ महत्वपूर्ण महत्व और लाभ को निचे बताया गया है :-
    • Insurance coverage जीवन में सुरक्षा और संतुलन प्रदान करता है :- इन्शुरन्स कवरेज विषम परिस्थितिओ में सुरक्षा प्रदान करता है। जैसा की आप लोग जानते है की इंसान के जीवन और उसके कारोबार में विषम और हानिकारक परिस्थितियां आती रहती है ,ऐसी ही स्थिति में बीमा कवरेज द्वारा कवरेज प्राप्त कर लोग अपने जीवन को संतुलित करते है। 
    • Insurance coverage आपके परिवार की मदद करता है :- कभी कभी हमारे सामने ऐसी परिस्थितियॉ आ जाती है की हमे दुसरो के दरवाजे खटखटाने पड़ते है। और हमारे घरवाले को काफी समस्याओ का सामना करना पड़ता है ,क्यूंकि हमारे पास पैसे नहीं होते है। ऐसे इन्शुरन्स कवरेज हमारे परिवार के सदस्यों को काफी मदद करता है। और हमे पैसो की कोई टेंशन नहीं होता है। 
    • मानसिक तनाव कम करता है :- आपने अक्सर देखा होगा की जब किसी का एक्सीडेंट होता है उसके वाहन और उसके इलाज के लिए काफी पैसो की जरुरत पड़ती है। ऐसे में पैसे को लेकर तनाव बना रहता है। लेकिन इन्शुरन्स रहने पर हमे पैसो को लेकर कोई तनाव नहीं रहता है क्यूंकि अधिकतर पैसे की भरपाई इन्शुरन्स कंपनी कवर कर देती है। 
    • यह आपकी आर्थिक विकास को गति प्रदान करता है :- इन्शुरन्स कवरेज न सिर्फ आपको विषम स्थिती में आर्थिक मदद करता है बल्कि यह आपकी आर्थिक विकास को गति प्रदान करता है। क्यूंकि विषम स्थितिओ में इन्शुरन्स कवरेज के कारन आपका पर्सनल पैसा बहुत कम खर्च होता है ,जिससे आप अपनी बिज़नेस को बड़ा कर सकते है। 

    Types of insurance coverage 

    आज के समय में बीमा कवरेज के बहुत सारे प्रकार है जिनमे से life insurance coverage ,vhicle insurance coverage और health insurance coverage  प्रचलित है। इसिलए हम इन तीनो के बारे में ही बात करेंगे और इनके बारे में जानेगे। तो चलिए सबसे पहले health insurance coverage के बारे में जानते है। 

    health insurance coverage

    जैसा की आप जानते है की भारत में महगाई अपनी चर्म सीमा पर है ,और विशेष रूप से मेडिकल क्षेत्र में यह और बढ़ता चला जा रहा है। ऐसे में  हेल्थ इन्शुरन्स कवरेज लेना और जरुरी हो गया है। हेल्थ इन्शुरन्स कवरेज में आपके इलाज के लिए अस्पताल में वित्तीय सहायता दी जाती है जिससे हमे पैसो की तंगी से बचाव होता है। 

    hearth insurance coverage में अस्पताल में हुए खर्चे के लिए वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है और इन्शुरन्स कंपनी नगद दावों की पेशकश करती है और बिल सीधे अस्पताल को स्वास्थ्य बीमा प्रदाता के बिच निपटा दिया जाता है। 

    Types of health insurance coverage 

    भारत में health insurance coverage के निम्नलिखित प्रकार है :-
    • personal health insurance coverage :- personal health insurance coverage में केवल पॉलिसीधारक को इन्शुरन्स कवरेज का लाभ मिलता है। 
    • family floater insurance coverage:- इस इन्शुरन्स कवरेज के तहत किसी परिवार के सभी सदस्यों को हेल्थ इन्शुरन्स कवरेज का लाभ मिलता है वो भी बिना प्रत्येक मेंबर का इन्शुरन्स ऑनलाइन किये। 
    • critical illness insurance coverage:- इस इन्शुरन्स कवरेज में किसी व्यक्ति के गंभीर बीमारी के लिए कवरेज दिया जाता है। 
    • group health insurance coverage :- यह बीमा कवरेज किसी कंपनी या संस्था के कर्मचारीओ को दिया जाता है। 

    मोटर इन्शुरन्स कवरेज 

    मोटर इन्शुरन्स कवरेज के तहत आपकी बाइक या कार के लिए कवरेज दिया जाता है। इसमें यदि आपकी बाइक या कार का एक्सीडेंट हो जाता है ,चोरी हो जाती है या किसी आपदा में क्षतिग्रस्त हो जाती है तो इन्शुरन्स कंपनी आपको कवरेज देती है। जो आपके इन्शुरन्स के पॉलिसी पर निर्भर करता है की आपको कितना पैसा कवरेज के रूप में मिलेगा। 

    इस आर्टिकल में हमने insurance coverage के बारे जाना। जैसे की  insurance coverage kya hai ,what is insurance coverage meaning,Insurance coverage example ,how to get insurance coverage,Importance of insurance coverage ,Types of health insurance coverage आदि जैसे महत्वपूर्ण टॉपिक्स को जाना। आपके मन में यदि अभी भी कोई question है तो कमेंट बॉक्स में जरूर पूछे। 

    इसे भी पढ़े :-

    Post a Comment

    और नया पुराने