.

बाइक बीमा में एनसीबी (no claim bonus) क्या है || what is ncb in bike insurance

what is ncb in bike insurance in hindi

अक्सर आपने बाइक इन्शुरन्स या कार इन्सुरेंस खरीदते समय क्लेम करते समय एन सी बी के बारे में देखने को मिला होगा ,जिसमे आपसे पूछा जाता है की क्या आपने पिछले वर्ष इन्सुरेंस क्लेम किया था यदि किये थे तो आपको NCB की सुबिधा नहीं दिया जाता है।  तब आपको ncb के बारे में जानने की उत्सुकता बढ़ती है और आप NCB के बारे में पूरी जानकारी जानना चाहते है। 
what is ncb in bike insurance
लेकिन आपके पास समय के समय नहीं होने के कारण आप ncb के बारे में नहीं जान पाते है और आप दुसरो को देखकर इन्शुरन्स क्लेम कर देते है। लेकिन आपकी एक छोटी सी गलती से आपको बाद में पछताना पड़ता है और आपको कई सारे नुकसान को झेलना पड़ता है। इसीलिए आप जब भी इन्सुरेंस ऑनलाइन करे या क्लेम करे तो उससे पहले ncb के बारे में जरूर जान ले ताकि बाद में आपको पछताना न पड़े। तो चलिए सबसे पहले जानते है की इन्सुरेंस में  NCB का फुल फॉर्म क्या होता है ?

    full form of ncb in insurance 

    Insurance में NCB का फुल फॉर्म No Claim Bonus होता है। जिसका हिंदी मीनिंग (meaning of ncb in bike insurance) दावा रहित insurance policy के अतिरिक्त लाभ होता है। वैसे लोग ncb को भी हिंदी में नो क्लेम बोनस ही बोलते है। लेकिन नो क्लेम बोनस का हिंदी अर्थ यह होता है की यदि आपने अपने बीमा पॉलिसी के समय कोई क्लेम नहीं किया है तो उसके लिए आपको दिये गये अतिरिक्त लाभ को ही सॉर्ट में NCB कहा जाता है। तो चलिए अब जानते है की बीमा में नो क्लेम बोनस क्या होता है उदाहरण के साथ जानते है। 

    नो क्लेम बोनस क्या होता है ?(what is ncb in bike insurance in hindi)

    आपने अपनी बाइक का इन्सुरेंस तो किया होगा लेकिन कभी  कभी हमारे साथ बीमा पॉलिसी के दौरान कोई ऐसी दुर्घटना नहीं घटती है जिससे की हमे इन्शुरन्स के लिए क्लेम करने की जरुरत हो। तो ऐसे में हम जब दुबारा अपनी बीमा पॉलिसी का रिन्यूअल कराने जाते है तो हमारे बीमा प्रीमियम की राशि में एक अतिरिक्त छूट दी जाती है जिससे की हमे इन्शुरन्स प्रीमियम कम देना पड़ता है। यहाँ पर प्रीमियम में जो छूट हमे मिला है उसी छूट को नो क्लेम बोनस यानि की सॉर्ट में NCB कहा जाता है। 

    यदि दूसरी तरह से बोले तो NCB किसी बीमा कंपनी द्वारा पॉलिसीधारक को दी गई वह वह अतिरिक्त छूट की राशि है जो इन्सुरेंस पॉलिसी अवधी के दौरान कोई क्लेम नहीं करने पर दिया जाता है। 

    No Claim bonus(NCB) example

    नो क्लेम बोनस को और अच्छे से समझने के लिए हम एक उदाहरण लेते है। मान लीजिये मेरा एक दोस्त है जिसका नाम अंकित है। अंकित ने पिछले साल एक बाइक ली। और बाइक का इन्सुरेंस भी लिया। बाइक के इन्शुरन्स लेने के बाद वो अपनी बाइक को खूब चलता है। लेकिन अचानक से एक दिन उसकी बाइक में एक खरोच आ गया ,लेकिन उसके पास इन्सुरांस होते हुए भी उसने क्लेम नहीं किया और खुद के पैसे से उसकी रिपेयर किया।सभी लोग उसको पागल बोलने लगे और कहने लगे की इन्सुरेंस होते हुए भी उसने खुद से पैसे दिए। 


    इसके बाद एक साल तक उसने अपनी बाइक को सेफ से चलाया और बीमा पॉलिसी के दौरान कोई भी क्लेम नहीं होने दिया। जब वो अपने बाइक बीमा का रिन्यूअल कराने गया तो उसको बीमा प्रीमियम में अतिरिक्त छूट मिला था ,और बीमा प्रीमियम से उसको कम पैसे पे करने थे। 

    जब उसने बीमा कंपनी के कर्मचारी से पूछा तो उसने बताया की सर आपने पिछले साल को क्लेम नहीं किया था। इसीलिए आपको ये छूट दी गई है। अब अंकित को कोई पछतावा नहीं हो रहा था की उसने इन्शुरन्स रहते हुए खुद के पैसे से अपनी बाइक का रिपेयर किया था। क्यूंकि रिपेयर में किये गए खर्चे से अधिक का प्रीमियम में छूट मिल गया था। दोस्तों यहाँ पर प्रीमियम में जो छूट मिला है यही NCB मतलब की नो क्लेम बोनस है। और आपको एक बात ध्यान में रखना है की छोटे खरोच के लिए कभी भी क्लेम न करें। 

    नो क्लेम बोनस के लाभ (Benefits of No Claim Bonus) 

    नो क्लेम बोनस के लाभ में मुख्य लाभ यह है की सबसे पहले तो नो क्लेम बोनस आपके प्रीमियम राशि को कम कर देता है। नो क्लेम बोनस का दूसरा सबसे बड़ा लाभ है की आपकी बाइक जितनी पुरानी होती चली जाती है उसका बीमा प्रीमियम राशि उतना ही कम होता चला जाता है और यह 50 % तक कम हो जाता है। लेकिन यदि आपके पास नो क्लेम बोनस नहीं रहता है तो आपकी बाइक जितनी पुरानी होती जाती है उसका प्रीमियम राशि उतना ही अधिक होता चला जाता है। इसके साथ यदि आप बहुत दिनों से नो क्लेम करते है तो आपको बीमा कंपनी की तरह से अतिरिक्त पुरस्कार भी दिया जाता है। 

    how to check ncb in bike insurance 

    यदि आपके पास भी बाइक या कोई ऐसी वाहन है जिसके बीमा पर आपने कभी भी इन्सुरेंस क्लेम नहीं किया है। और आप चेक करना चाहते है की आपकी बाइक के लिए कितना इन्शुरन्स क्लेम बोनस मिलेगा तो आप इस आर्टिकल को पढ़े क्यूंकि इस आर्टिकल में हम जानेगे की बाइक बीमा में नो क्लेम बोनस कैसे चेक करते है। यदि आप अपनी बाइक के लिए ncb चेक करना चाहते है तो आप निचे दिये गए टेबल के अनुसार नो क्लेम बोनस चेक कर सकते है की आपको कितना नो क्लेम बोनस मिलेगा :-

    claim free Insurance policy year Ncb Percentage on primium
    First year 20%
    Second year 25%
    Third year 35%
    Fourth year 45%
    fifth year 50%

    Note:- पांच वर्ष के बाद भी आपको 50 % तक ही नो क्लेम बोनस दिया जाता है। ध्यान रहे की आपको नो क्लेम बोनस तभी मिलेगा जब आपने कोई पॉलिसी ईयर के दौरान कोई क्लेम न किया हो। 

    how to get no claim bonus  

    नो क्लेम बोनस प्राप्त करने के लिए आपको कोई ज्यादा ध्यान रखने की जरूरत नहीं है। बस आपको कुछ पॉलिसी को फॉलो करना  है। और कोशिश करना है की आपसे ड्राइव करते समय कोई एक्सीडेंट न हो। इसीलिए जब भी आप आप गाड़ी चलाये तो ट्रैफिक नियमो का पालन करें और अपने कण्ट्रोल में गाड़ी चलाये। और इन्सुरेंस समाप्त होने के बाद 90 दिन के अंदर उसका रिन्यूअल करा ले नहीं तो आपको नो क्लेम बोनस नहीं मिलेगा। 


    ऐसा करने से आपको बीमा क्लेम करने की जरूरत ही नहीं पड़ेगी और आपका क्रेडिट स्कोर बढ़ता चला जायेगा और नो क्लेम बोनस आसानी से मिल जायेगा। और साथ में यह भी ध्यान रखे की आपकी बाइक पर छोटा मोटा खरोच आने पर इन्सुरेंस क्लेम करने से बचने की कोशिश करे। क्यूंकि एक भी क्लेम आपको नो क्लेम बोनस लेने में रुकावट बन सकता है। चाहे वो क्लेम कितना ही छोटा क्यों न हो। 

    how to get no claim bonus after claim 

    यदि आप नो क्लेम बोनस क्लेम के बाद भी लेना चाहते है तो आपको इन्शुरन्स प्रीमियम लेते समय एक काम करना होगा। और उसको करने बाद आप एक क्लेम के बाद भी नो क्लेम बोनस (ncb) का लाभ उठा सकते है। और इसमें भी आपको वही सुविधा मिलेगी जो आपको पहले मिलती है। 

    क्लेम करने के बाद ncb लेने के लिए आपको नो क्लेम बोनस प्रोटेक्शन कवर लेना पड़ता है। no claim bonus protection cover एक ऐड ऑन कवर होता है जो आपको कम्प्रेहैन्सिव इन्शुरन्स खरीदने पर ही मिलता है। add on कवर लेने के बाद आप एक इन्सुरेंस क्लेम के बावजूद भी नो क्लेम बोनस का फायदा ले सकते है। इसीलिए इसे no claim bonus protection cover भी कहा जाता है। 

    लेकिन ध्यान में रखे की no claim bonus protection cover लेने के बाद भी आप सिर्फ एक बार ही क्लेम करने की छूट दी जाती है ,यदि आप एक से अधिक बार क्लेम करते है तो आपको no claim bonus नहीं मिलेगा। 

    FAQ :-

    क्या इन्सुरेंस कंपनी बदलने पर नो क्लेम बोनस नहीं मिलेगा ?

    जी नहीं ऐसा बिलकुल भी नहीं है। आप इन्शुरन्स रिन्यूअल कराते समय आप अपनी इन्सुरेंस कंपनी बदल सकते है और इससे आपके इन्शुरन्स के NCB पर कोई असर नहीं पड़ेगा। बस आपको कुछ प्रमाण दिखाना पड़ सकता है की आपने पिछले साल कोई क्लेम नहीं किया था। 


    क्या वाहन बेचने पर नो क्लेम बोनस दूसरे व्यक्ति को मिलेगा ?

    जी बिल्कुल नहीं। नो क्लेम बोनस व्यक्ति के साथ जुड़ा होता है। वाहन के साथ नहीं। इसीलिए जब कोई दूसरा व्यक्ति वाहन खरीदता है तो उसको नो क्लेम बोनस का लाभ नहीं मिलता है। लेकिन बीमा पॉलिसी का लाभ उसे मिलेगा। और पहला व्यक्ति जब दूसरी वाहन खरीदेगा तब उसे नो क्लेम बोनस का लाभ मिलेगा। 

    नो क्लेम बोनस (NCB) कब नहीं मिलता है ?

    नो क्लेम बोनस आपको तब नहीं मिलेगा जब आप कोई भी इन्शुरन्स क्लेम करते है। या आप इन्सुरेंस समाप्ति के 90 दिन के अंदर उसका रिन्यूअल नहीं करते है तब भी आपको नो क्लेम बोनस नहीं मिलेगा। इसके साथ यदि आपके पास सिर्फ थर्ड पार्टी का इन्शुरन्स है तो भी आपको ncb का लाभ नहीं मिलता है। 

    दोस्तों इस आर्टिकल में हमने ncb मतलब की नो क्लेम बोनस के बारे में जाना। इस आर्टिकल में हमने जाना की नो क्लेम बोनस क्या है ?नो क्लेम बोनस के फायदे क्या है ?नो क्लेम बोनस ncb कैसे चेक करते है ?नो क्लेम बोनस कैसे प्राप्त करते है और इसके साथ हमने नो क्लेम बोनस से संबंधित पूछे जाने वाले प्रश्न को देखा। आशा है ncb से जुड़े आपके सारे डॉउट क्लियर हो गए होंगे। आपको ये आर्टिकल कैसे लगा हमे कमेंट में जरूर बताये। 

    Post a Comment

    और नया पुराने