.

acko bike insurance | acko bike insurance review | जाने क्या एको बाइक इन्सुरेंस अच्छा है | यह क्या-क्या कवर करता है | एको बाइक इन्सुरेंस की पूरी जानकारी

acko bike insurance review

जैसा की आप सभी जानते है की आज यदि आपके पास बाइक है जिसको आप सड़क पर ड्राइव करने ले जाते है तो उससे पहले आपको अपने बाइक की बीमा करवाना जरुरी हो गया है। यदि आप बीना इन्सुरेंस के सड़क पर बाइक लेकर दिख जाते है तो आपको जुर्माना का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए आपको बाइक बीमा करवा लेनी चाहिए अब बाइक बीमा करवाना बहुत आसान हो गयी है। आप अपने मोबाइल की मदद से घर बैठे बाइक इन्सुरेंस खरीद सकते है। 
acko bike insurance review
लेकिन बाइक इन्सुरेंस खरीदने से पहले आपको बाइक इन्शुरन्स के बारे में जान लेनी चाहिए। बाइक इन्शुरन्स खरीदने से पहले बहुत सारे प्रश्न होते है जैसे की कौन बाइक बीमा कंपनी अच्छी है। आज के इस आर्टिकल में हम उन्ही कंपनी में से एक कंपनी एको बाइक बीमा कंपनी का रिव्यु करेंगे। जिसमे हम बहुत सारे प्रश्न का हल जानेंगे। जैसे की एक्को बाइक बीमा क्या क्या कवर करता है ,इसकी प्राइस कितनी है ,और acko bike insurance customer review कैसा है ?आदि बहुत सारे प्रश्नो को जानेंगे। तो चलिए सबसे पहले जानते है की एक्को बाइक बीमा क्या है ? 

    एको बाइक बीमा क्या है ?

    एको एक बीमा कंपनी है जो हमे हमारी बाइक के लिए बीमा देती है। एको Two wheeler insurance जिसे हम एक्को बाइक इन्शुरन्स के नाम से जानते है। यह आपके बाइक के होने वाले अचानक दुर्घटना और चोरी होने पर आपको आर्थिक मदद प्रदान करता है। 

    इसे यदि आसान भाषा मे समझे तो यह एक आर्थिक सुरक्षा कवच है जो बाइक के एक्सीडेंट और चोरी होने पर बाइक मालिक को उसके बाइक की मरम्मत और उसके बाइक के पैसो की पूर्ति करता है। एक्को बाइक इन्सुरेंस में आपको बीमा खरीदते समय एक मिनिमम प्रीमियम राशि कंपनी को जमा करना है और इसके बाद कंपनी आपको एक्सीडेंट होने पर कवरेज प्रदान करती है। 

    एको बाइक बीमा कितने प्रकार के होते है ?

    एको कार बीमा कितने प्रकार के होते है ? इस प्रश्न का अर्थ है की एक्को कंपनी कितने प्रकार की बीमा प्रदान करती है। acko insurance company मुख्यतः तीन प्रकार की बाइक बीमा प्रदान करती है जो निम्नलिखित है :-
    1. तृतीय पक्ष बाइक बीमा (Third party bike insurance )
    2. व्यापक बाइक बीमा (Comprehensive bike insurance )
    3. व्यक्तिगत दुर्घटना बीमा (Personal accident insurance )

    acko third party bike insurance 

    एक्को बाइक इन्सुरेंस कंपनी आपको थर्ड पार्टी बीमा भी उपलब्ध कराती है। यदि आप केवल थर्ड पार्टी बीमा खरीदना चाहते है तो एक्को इन्सुरेंस कंपनी आपको थर्ड पार्टी बीमा भी उपलब्ध कराती है। लेकिन इसमें आपको केवल तृतीय पक्ष के हुए नुकसान की भरपाई किया जाता है। 

    मतलब की यदि आपके बाइक से किसी तीसरे व्यक्ति की क्षति पहुँचती है या उसको चोट लगती है तो एक्को कंपनी उस तीसरे आदमी को हुए नुक्सान की भरपाई करती है। इसमें आपको और आपके बाइक के लिए कोई कवरेज नहीं दिया जाता है। 

    acko comprehensive bike insurance 

    कम्प्रेहैन्सिव बाइक इन्सुरेंस को व्यापक बाइक बीमा भी कहा जाता है। एक्को बीमा कंपनी आपको व्यापक बाइक बीमा भी उपलब्ध कराती है। इस बीमा के अनुसार कंपनी आपको वो सारे कवरेज देती है जो थर्ड पार्टी इन्शुरन्स कवर करता है। इसके साथ ही यह इन्शुरन्स आपके बाइक के लिए भी कवरेज देता है। 

    मतलब की यदि आपकी बाइक किसी प्राकृतिक या मानव जनित आपदा जैसे बाढ़ ,भूकंप ,आंधी ,एक्सीडेंट या चोरी होने से हुए नुकसान के लिए आर्थिक कवरेज देती है। आपको आर्थिक सहायता कवरेज कितना मिलेगा यह आपके बाइक की IDV Value पर निर्भर करता है। 


    acko personal accident insurance 

    व्यक्तिगत दुर्घटना कवर को पिए भी कहा जाता है। यह कवर आपके बाइक इन्सुरेंस योजना को बढ़ाने के लिए होता है। और अब भारत में पिए कवर होना कानूनन रूप से अनिवार्य हो गया है। जैसे आपका बाइक इन्शुरन्स आपके बाइक के लिए कवरेज देता है ,वही pa (personal accident cover ) आपको बाइक चलाते समय हुए विकलांगता और मृत्यु की स्थिति में आर्थिक सुरक्षा प्रदान करता है। 

    एक्को बाइक बीमा के क्या लाभ है ?

    acko bike insurance लेने के कई सारे फायदे है जो निम्नलिखित है :-
    • कम प्रीमियम राशि :- एक्को बाइक इन्सुरेंस अन्य कंपनी की तुलना में सस्ती बाइक बीमा उपलब्ध कराता है। क्यूंकि यह कंपनी डायरेक्ट टू कंज्यूमर मॉडल अपनाती है जिसके कारण एजेंट का खर्च बच जाता है। जिससे आपको बीमा अन्य कंपनी की तुलना में सस्ता पड़ता है। एक्को बाइक इन्सुरेंस की प्रीमियम राशि 482 रुपये से शुरू है। 
    • फ़ास्ट और आसान गतिविधि :- एक्को बाइक इन्शुरन्स का कोई भी काम फ़ास्ट और आसानी से हो जाता है। बाइक इन्सुरेंस खरीदना हो या क्लेम करना हो आप बहुत ही आसानी से कर सकते है और वो ऑनलाइन अपने मोबाइल की सहायता से। 
    • कागज रहित दावा निपटान प्रक्रिया :- यदि आपकी बाइक को मामूली नुकसान हुआ है तो आपको तत्काल दावा निपटान किया जाता है और वो भी कैशलेश और कागज रहित। 
    • अतिरिक्त छूट और ऑफर :- यदि आप बीमा किसी विशेष अवसर या त्यौहार पर खरीदते है तो आपको अतिरिक्त छूट भी मिलता है। 
    • one spot solution :- एक्को बाइक इन्शुरन्स की सारी सुविधाएं आप एक ही जगह से प्राप्त कर सकते है। एक्को की ऑफिसियल वेबसाइट या मोबाइल एप्प के माध्यम से आप सारा काम कर सकते है। चाहे वो काम क्लेम करना हो रिन्यूअल कराना हो। 

    एक्को बाइक बीमा क्या-क्या कवर करता है ?

    जैसा की आप सभी जान चुके है की एको बाइक बीमा मुख्य रूप से दो प्रकार के होते है पहला थर्ड पार्टी बाइक बीमा और दूसरा व्यापक बाइक बीमा। लेकिन इन दोनों बाइक बीमा के लिए अलग अलग कवरेज पालिसी है। तो चलिए जानते है की यदि आप थर्ड पार्टी बाइक इन्सुरेंस लेते है तो आपको क्या क्या कवर होगा और और यदि आप व्यापक बाइक इन्सुरेंस लेते है तो आपको क्या क्या कवर होगा। 

    थर्ड पार्टी बाइक बीमा के लिए कवर 

    यदि आप एक्को का थर्ड पार्टी इन्शुरन्स लेते है तो आपको निम्नलिखित नुकसान के लिए कवरेज प्राप्त होगा :-
    • थर्ड पार्टी इन्शुरन्स आपके बाइक से किसी और के वाहन को हुए नुकसान के लिए कवरेज देता है। 
    • यदि आपके बाइक से किसी तीसरे व्यक्ति को चोट लगती है तो एक्को का थर्ड पार्टी इन्शुरन्स उसके लिए कवरेज प्रदान करता है। 
    • किसी तीसरे पक्ष के मृत्यु होने पर यह बीमा कवरेज देता है। 

    व्यापक बाइक बीमा कवर 

    यदि आप एक्को का कम्प्रेहैन्सिव बाइक बीमा खरीदते है तो आपको निम्नलिखित नुकसान के लिए कवरेज प्राप्त होगा :-
    • किसी और के वाहन या किसी तरह की सम्पति के नुकसान के लिए। 
    • किसी तीसरे व्यक्ति के घायल होने पर उसके लिए। 
    • आपके बाइक से किसी तीसरे पक्ष की मृत्यु होने पर। 
    • आपकी बाइक के चोरी होने पर। 
    • आग ,प्राकृतिक आपदाओं ,दंगा और किसी तरह की दुर्घटना के कारण क्षति होने पर। 

    एक्को बाइक बीमा क्या-क्या कवर नहीं करता है ?

    acko bike insurance की कुछ terms and condition है जिस कंडीशन में आपको कोई कवरेज नहीं दिया जाता है। निम्नलिखित स्थिति में आपकी बाइक का एक्सीडेंट होता है या किसी तरह का नुकसान होता है तो उस नुकसान को कवर नहीं किया जाता है :- 
    • यदि आप शराब या कोई नशीला पदार्थ का सेवन करके अपनी बाइक चलाते है तो इस स्थिति में होने वाले एक्सीडेंट से नुकसान के लिए कोई कवरेज नहीं दिया जाता है। 
    • युद्ध या युद्ध जैसी स्थितिओ में होनेवाली नुकसान के लिए कोई कवरेज नहीं दिया जाता है। 
    • यदि आपकी आपकी बाइक बीमा expired हो जाती है तो उस स्थिति में यदि आपकी बाइक को किसी तरह का नुकसान होता है तो उसके लिए कवर नहीं दिया जाता है। 
    • नियमित रूप से बाइक के पुर्जो के टूट -फुट होने पर रिपेयर और रिप्लेसमेंट के लागत को कवर नहीं किया जाता है। 
    • यदि आप बीना किसी वैध लाइसेंस के बाइक चलाते है तो उस स्थिति में होने वाली दुर्घटना के लिए कोई कवर नहीं दिया जाता है। 
    • यदि आप अपने बाइक का उपयोग किसी अवैध काम के लिए करते है तब उस स्थिति में आपके दावे को कवर नहीं किया जाता है। 
    • यदि आपकी बाइक का एक्सीडेंट अपने देश की सीमाओं के बाहर होता है तो उस स्थिति में आपके दावे को कवर नहीं किया जाता है। 

    एक्को बाइक बीमा ऑनलाइन करने के लिए क्या-क्या कागजात लगते है ?

    एक्को कंपनी की सबसे बड़ी खासियत यह है की इसमें लगभग सारे काम कागजरहित होते है। चाहे आप इन्शुरन्स खरीद रहे हो या क्लेम कर रहे हो। एक्को बाइक इन्सुरेंस कंपनी एक पूरी तरह से ऑनलाइन कंपनी है इसमें बाइक बीमा ऑनलाइन करते समय आपको फिज़िकल कागज जमा करने की जरुरत नहीं होती है। बस आपको ऑनलाइन करते समय कुछ जानकारिया होनी  चाहिए। जो निम्नलिखित है :-
    • आपकी बाइक की मॉडल और वेरिएंट 
    • बाइक खरीदने की तारीख 
    • आपके बाइक की लोकेशन 
    • यदि पहले से कोई बीमा पालिसी है तो उसका विवरण 
    • आपका आई डी और कोई पता प्रमाण पत्र 

    क्या एक्को बाइक बीमा एड ऑन कवर देता है ?

    जी हाँ !एक्को बाइक बीमा कंपनी आपको ऐड ऑन कवर की सुविधा भी देती है। एक्को ऐड ऑन कवर निम्नलिखित स्थिति के लिए प्रदान करती है :-
    • शून्य मूल्य ह्रास के लिए 
    • व्यक्तिगत सामान या क्षति के लिए 
    • सड़क किनारे सहायता के लिए 
    • कुंजी रक्षा के लिए 
    • बाइक इंजिन प्रोटेक्ट के लिए 
    • उपभोज्य कवर के लिए 
    • बाहरी आपातकालीन के लिए 

    एक्को बाइक बीमा क्लेम करने के लिए आवश्यक कागज़ात 

    एक्को बाइक बीमा में क्लेम करने के लिए कोई ज्यादा कागजी करवाई करने की आवश्यकता नहीं पड़ती है। इसमें आपको 24 घंटे ग्राहक सेवा सप्पोर्ट दिया जाता है। जिसकी मदद से आप अपना क्लेम की सुचना दे सकते है और बहुत ही कम समय में अपना क्लेम प्राप्त कर सकते है। 

    एक्को बाइक इन्शुरन्स का क्लेम प्राप्त करने के लिए आपको इनकी ऑफिसियल वेबसाइट और मोबाइल ऍप पर जाकर ऑनलाइन करना है और अपने एक्सीडेंट का फोटो अपलोड करना है। यदि आपका एक्सीडेंट मामूली होता है तो आपको आपका क्लेम दो से तीन घंटे के अंदर ही मिल जाता है और यदि आपका क्लेम थोड़ा बड़ा होता है तो आपको दो से तीन दिन का इंतजार करना पड़ सकता है। 


    FAQ :-

    Q:क्या एक्को बाइक बीमा अच्छा है ?

    Ans:- एक्को बाइक बीमा अच्छा है या बुरा है यह इसके सर्विस के अनुसार कहा जा सकता है। वैसे इसके ग्राहक और उनका रिव्यु देखकर साफ साफ पता चलता है की एक्को बाइक बीमा एक अच्छी बीमा है। एक्को की रेटिंग की बात की जाये तो इसका रेटिंग 4.9 है। और इसका क्लेम निपटान अनुपात फाइनेंसियल ईयर 2020 -2021 के लिए 95%है जो बहुत ही अच्छा है। 

    Q:एक्को बाइक बीमा क्लेम प्राप्त होने में कितना समय लगता है ?

    Ans:- एक्को बाइक बीमा क्लेम प्राप्त होने में कितना समय लगेगा यह आपके एक्सीडेंट और नुकसान पर निर्भर करता है। यदि आपके बाइक में मामूली नुकसान हुआ है तो उसका क्लेम दो से तीन घंटे में हो जाता है। जो की बहुत फ़ास्ट क्लेम सेटलमेंट है। 

    Q:एक्को बाइक बीमा की प्राइस कितनी है ?

    Ans:- एक्को बाइक बीमा की प्राइस आपकी बीमा कैटेगरी और idv पर निर्भर करता है। वैसे एक्को की बाइक बीमा की मिनिमम प्राइस (प्रीमियम राशि ) 482 रुपये से शुरू है। 

    Q:क्या एक्को बाइक बीमा ग्राहक सेवा उपलब्ध कराता है ?

    Ans:- जी हाँ ! एक्को बाइक बीमा आपको 24/7 ग्राहक सपोर्ट उपलब्ध कराती है। मतलब की आपको 24 घंटे ग्राहक सेवा उपलब्ध रहता है। 

    Q:एक्को बाइक बीमा की क्लेम सेटलमेंट अनुपात कितना है ?

    Ans:- फाइनेंसियल ईयर 2020 -2021 के अनुसार एक्को बाइक बीमा की क्लेम सेटलमेंट अनुपात 95% है। 

    दोस्तों इस आर्टिकल हमने acko bike insurance review किया और जाना की एक्को बाइक इन्शुरन्स क्या है ,इसके फायदे क्या है ,यह किस किस नुकसान के लिए कवरेज देता है ,यह किस नुकसान के लिए कवरेज नहीं देता है ,इसका इन्सुरेंस ऑनलाइन करने के लिए क्या क्या कागजात लगते है और हमने लगभग acko bike insurance से संबंधित सभी प्रश्नो का हल जाना है। 

    यदि इस आर्टिकल को पूरा पढ़ने के बाद भी आपके पास कोई प्रश्न या प्रॉब्लम है तो हमसे कमेंट के माध्यम से जरूर पूछे। और आपको ये आर्टिकल कैसा लगा कमेंट में जरूर बताये। और यदि आपको इस आर्टिकल से मदद मिली है तो इसे अपने दोस्तों और रिस्तेदारो के साथ जरूर शेयर करे। 

    Post a Comment

    और नया पुराने