.

Akshay meaning in hindi | जानिए अक्षय नाम का अर्थ क्या होता है | इस नाम के लोग कैसे होते है | अक्षय नाम के बारे में पूरी जानकारी

क्या आपका नाम अक्षय है ,और आप अपने नाम का अर्थ जानना चाहते है। या आप अपने बच्चे के नाम भी अक्षय रखना चाहते है तो आप उससे पहले अक्षय नाम का अर्थ जान लेना चाहिए। और आपको अक्षय का नाम जानने के लिए कही और जाने की जरुरत नहीं है। क्यूंकि आप बिल्कुल सही जगह पर है। 
Akshay meaning in hindi
Akshay meaning in hindi 
आज के इस आर्टिकल में हम अक्षय नाम से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारिया प्राप्त करेंगे ,जैसे की अक्षय नाम का अर्थ क्या होता है ? अक्षय नाम के लोग कैसे होते है ,इस नाम की राशि क्या होता है ,अक्षय का शुभ अंक क्या होता है ?अक्षय का फुल फॉर्म क्या होता है आदि बहुत सारी जानकारियां प्राप्त करेंगे। 

और मै पुरे विश्वास के साथ कह सकता हु की यदि आप इस आर्टिकल को पूरा पढ़ते है तो आपको अक्षय नाम से संबंधित जो भी जानकारी चाहिए वो आपको इस आर्टिकल में मिल जायेंगे। तो चलिए सबसे पहले जानते है की अक्षय नाम का मतलब क्या होता है ?

    अक्षय नाम का अर्थ - Akshay name meaning in hindi  

    जैसा की आप सभी जानते होंगे की अक्षय एक हिन्दू धर्म में लड़के का नाम है। अक्षय नाम का अर्थ मूल रूप से अविनाशी होता है ,अविनाशी संस्कृत भाषा का एक मूल शब्द है। अक्षय के अन्य अर्थ भी होते है। अविनाशी के साथ साथ अक्षय का मतलब अनंत ,अमर ,क्षयरहित ,अप्रवर्तनीय ,शाश्वत ,आदि होता है। 

    अक्षय के जितने भी अन्य अर्थ है उनमे एक बात कॉमन है की उन सभी शब्दों का अर्थ लगभग सामान है। यदि हम अक्षय नाम की शाब्दिक अर्थ की बात करे तो अक्षय नाम का शाब्दिक अर्थ कभी नाश न होने वाला होता है। जैसे की ऊपर हमने जाना की अक्षय का अर्थ अविनाशी होता है ,इसमें अविनाशी का अर्थ भी कभी नाश न होने वाला होता है। 

    अविनाशी की तरह ही अक्षय नाम का अर्थ अनंत और अमर भी है जिसका हिंदी में अर्थ भी " जिसका कोई अंत न हो " होता है और अमर का अर्थ " जो कभी न मरे " होता है। कहने का मतलब है की अक्षय का अर्थ मूल रूप से कभी नाश न होने वाला होता है। 


    अक्षय का अर्थ अंग्रेजी में - akshay meaning in english 

    अभी तक हमने अक्षय नाम का मतलब हिंदी में जाना है ,लेकिन आपको इसका अर्थ अंग्रेजी में भी जान लेना चाहिए जिससे की बाद में आपको कोई दिक्कत न हो और आपको किसी और जगह इसके बारे में जानने के लिए न जाना पड़े। अक्षय नाम का इंग्लिश में निम्नलिखित अर्थ होते है :-
    • Fresh 
    • No decay 
    • Renewable 

    अक्षय नाम की राशि - akshay name ki rashifal 

    आपलोग जानते होंगे की अक्सर " अ " से शुरू होने वाले नाम मेष राशि के अंतर्गत आते है ,जैसे अभिनन्दन ,अभिनव या अक्षय आदि नाम मेष राशि की अंतर्गत आते है। तो इसीलिए अक्षय भी मेष राशि के अंतर्गत आता है। 

    अक्षय नाम मेष राशि के अंतर्गत आता है। और कहा जाता है की मेष राशि के आराध्य देव श्री गणेश भगवान होते है और मेष राशि का स्वामी मंगल ग्रह को माना जाता है। अक्षय नाम के लड़को की खास बात यह है की ये लोग नई -नई चीज़े try करने में ज्यादा इंट्रेस्ट रखते है ,और कोई भी काम लम्बे समय तक कर सकते है। 


    Akshay नाम के लोग कैसे होते है - akshay name ke log kaise hote hai 

    अभी तक आप जान चुके होंगे की अक्षय नाम की राशि मेष होती है और मेष राशि के अंतर्गत आने वाले लोगो में ऊर्जा की मात्रा अधिक होती है मतलब की ये अद्धिक ऊर्जावान होते है।  भी काम को पूरी लगन और सिद्धांत से करते है। अक्षय नाम के लोग महत्वकांक्षी ,आत्मविश्वाशी और साहसी होते है। 

    इस नाम के लोग किसी भी प्रकार के मुशीबतो से डरते नहीं है बल्कि उसका डटकर सामना करते है। और अपने जीवन में आनेवाली चुनौतियों का सामना करते है। अक्षय नाम के लोग थोड़ा घमंडी और हठी जैसे होते है।  

    अक्षय नाम के लोग अक्सर खून के गन्दा होने से होनेवाले रोग जैसे पायरिया ,ज्वर ,अनिंद्रा ,सिरदर्द ,और दिमाग से संबंधित रोगो से पीड़ित हो सकते है। और मेष राशि वाले नाम की एक खासियत है की  इन्हे गुस्सा बहुत अधिक आता है। 

    अक्षय का फुल फॉर्म - akshay full form 

    अक्षय का फुल फॉर्म नीचे दिया गया है :-

    Q.1. अक्षय का संस्कृत में अर्थ क्या होता है ? - What is the meaning of Akshay in Sanskrit?

    Ans . अक्षय नाम का संस्कृत में अर्थ अनिर्वचनीय ,अविनाशी और शाश्वत होता है। 

    Q.2. हिंदी में अक्षय का अर्थ क्या होता है ? - what is the meaning of akshay in hindi 

    Ans . अक्षय का हिंदी में अर्थ निर्मल ,जो कसौला न हो ,अमर ,अविनाशी ,और अनंत होता है। 

    Q.3. अक्षय की राशि क्या है ?

    Ans . अक्षय की राशि मेष राशि है और मेष राशि का स्वामी मंगल ग्रह को कहा जाता है। साथ ही मेष राशि के आराध्य देव गणेश है। 

    Q.4. अक्षय नाम का शुभ अंक क्या होता है ? akshay name ka lucky number kya hota hai 

    Ans . अक्षय नाम मेष राशि के अंतर्गत आता है और मेष राशि का शुभ अंक 9 होता है ,इसीलिए अक्षय नाम का भी शुभ अंक यानी की लकी नंबर 9 होता है। 

    Q.5. अक्षय नाम का अंकज्योतिष कितना होता है ?

    Ans . अक्षय नाम का अंकज्योतिष 2 होता है। अक्षय नाम का शुभ रंग सफ़ेद और शुभ दिन मंगलवार होता है। 

    आपने क्या सीखा ?

    हेलो फ्रेंड्स ! इस आर्टिकल में आपने अक्षय नाम के बारे में सीखा। इस आर्टिकल में हमने जाना की अक्षय नाम का हिंदी अर्थ क्या होता है ? इसका अंग्रेजी में क्या अर्थ होता है ? इस नाम के लोग कैसे होते है ? और इस नाम का फुल फॉर्म क्या होता है के बारे में जाना। 

    इस आर्टिकल को पूरा पढ़ने के बाद भी आपके पास कोई प्रश्न है तो आप हमे कमेंट में जरूर बताये। और इस नाम के अर्थ में से कितने आपके जीवन से मिलते है ये भी हमे जरूर बताये। और आपको ये आर्टिकल कैसा लगा हमे कमेंट में अपना विचार जरूर बताये। धन्यवाद। 

    Post a Comment

    और नया पुराने