.

crush ❤ meaning in hindi | प्यार में क्रश का मतलब क्या होता है | जानिए प्यार से संबंधित क्रश का हिंदी अर्थ के बारे में पूरी जानकारी

हेलो friends ! क्रश (crush) ❤ एक ऐसा शब्द है जिसको लगभग सभी ने सुना होगा। यह शब्द आपको विशेष रूप से यूट्यूब थंबनेल और सोशल मीडिया पर अधिक बार दिखा होगा। क्रश शब्द का अधिक चर्चा में आना सोशल मीडिया की ही देन है। यदि आपको भी यह शब्द पहली बार यूट्यूब या किसी सोशल मीडिया पर देखने को मिला था तो हमे कमेंट में जरूर बताये। 
crush ❤ meaning in hindi
crush ❤ meaning in hindi
आपको यह शब्द जब बार बार देखने को मिला होगा तब आपके मन में ये प्रश्न उठा होगा की आख़िरकार क्रश का अर्थ क्या होता है ? और तब आपने गूगल पर सर्च किया है। और आपको ये साइट abhinandantalk .com मिली है। तो आप बिल्कुल सही जगह पर है ,क्योंकि आज के इस आर्टिकल में हम आपके क्रश के बारे में पूरी जानकारिया प्राप्त करेंगे। 

इस आर्टिकल में हम क्रश के बारे में पूरी जानकारियां प्राप्त करेंगे ,जैसे की क्रश क्या होता है ? क्रश का हिंदी अर्थ क्या होता है ? क्रश की परिभाषा क्या होती है ? प्यार के संबंध में क्रश का मतलब क्या होता है ? प्यार ❤ और क्रश में अंतर क्या है (Difference between crush and love in hindi) और भी क्रश से संबंधित लगभग प्रॉब्लम के बारे में बात करेंगे और इसके बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करेंगे। ताकि इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपको किसी और वेबसाइट पर जाने की जरुरत न पड़े। तो चलिए सबसे पहले जानते है की क्रश का हिंदी अर्थ क्या होता है ?

    क्रश का मतलब हिंदी में - crush meaning in hindi

    क्रश का अर्थ जानने से पहले आपको यह जानना जरुरी है की क्रश एक इंग्लिश शब्द है जिसका हिंदी में दो तरह से उपयोग होता है ,पहला संज्ञा (noun) के अनुसार और दूसरा क्रिया के अनुसार। नाउन और क्रिया दोनों के लिए क्रश का हिंदी मतलब अलग अलग होता है। इन दोनों रूपों में क्रश का मीनिंग क्या होता है चलिए नीचे दिए गए टेबल में जानते है :-

    crush meaning in hindi 

    crush meaning in hindi according to noun crush meaning in hindi according to verb
    प्रेमाशक्ति अधीन करना
    अपघर्षण चूर चूर करना
    धक्का प्रेमाशक्त होना
    क्रश बुरी तरह परास्त करना
    पिसाई कुचलना
    भीड़ निचोड़ना
    जमघट रौंदना
    दबाव पिशना

    इसे भी पढ़े :- बरी का हिंदी अर्थ क्या होता है ? जाने बरी के बारे में पूरी जानकारी। 

    क्रश क्या होता है - what is crush in love in hindi

    दोस्तों अभी तक आपने संज्ञा और क्रिया के अनुसार क्रश का अर्थ जाना। लेकिन उसमे हमने crush की परिभाषा को नहीं जान पाए ,क्यूंकि क्रश की परिभाषा दो या तीन शब्दों  में नहीं दिया जा सकता है तो चलिए अब हम जानते है की क्रश क्या होता है ?

    Crush की परिभाषा :- क्रश एक ऐसा एकतरफा प्यार है ,जिसमें कोई भी किसी को भी पसंद आ सकता है या कर सकता है।  और वो व्यक्ति उसके लिए अपने दिल में फीलिंग और उसे पाने की चाहत कर सकता है। लेकिन क्रश में ये जरुरी नहीं है की दूसरे को भी आप पसंद है। यानि की हम एकतरफा प्यार को क्रश कह सकते है। 

    चलिए क्रश को हम एक उदाहरण द्वारा समझते है - मान लीजिये आप अपने स्कूल में गए है और आपका कोई दोस्त किसी लड़की से प्यार करता है ,लेकिन वो लड़की इसके बारे में नहीं जानती है। लेकिन आपका दोस्त दोस्त उसे बेहद रूप से चाहता है और हमेशा उसी की बात करता रहता है। ऐसा वास्तव में होता भी है यदि आप एक स्टूडेंट है तो आप इस बारे में अच्छी तरह से जानते होंगे। 

    उसकी इस हरकत से आप और आपके अन्य दोस्त अपने दोस्त को ये कहकर उसका मज़ाक उड़ाने लगते है की ये देख तेरी क्रश किसी और से बाते कर रही है या ये कहकर चिढ़ाने लगते है की तुम्हारी क्रश का क्या हुआ वो स्कूल क्यों नहीं आ रही है आदि-आदि।  यहाँ पर आपका दोस्त उस लड़की को चाह रहा है लेकिन वो लड़की इस बारे में नहीं जानती है तो इस क्रिया में हम सभी उस लड़की को आपके दोस्त का क्रश क्रश कहते है। 

    ये जरुरी नहीं है की क्रश जिस लड़की से हो वो आपको पसंद नहीं करती है हो सकता हो की वो भी आपको पसंद करती हो तो इस स्थिति में आप दोनों एक दूसरे के क्रश कहलायेंगे। लेकिन जब तक आप दोनों एक दूसरे से मिलते नहीं है तब तक ही ,मिलने के बाद आप एक दूसरे से प्यार करने लगेंगे और आपका वो क्रश अब प्यार कहलाने लगेगा। 


                       JCB full form in hindi

    प्यार में क्रश का अर्थ - crush meaning in love

    दोस्तों अभी तक हमने क्रश का अर्थ सामान्य रूप से प्रयोग होनेवाले शब्द के रूप में जाना है। लेकिन अब हम प्यार में क्रश का क्या अर्थ होता है इस बारे में जानेंगे। प्यार में क्रश एक रोमांटिक शब्द है जिसका उपयोग अधिक रूप से सोशल मीडिया ,मूवी और सिनेमा में होता था। 

    लेकिन कुछ समय पहले से इस क्रश शब्द का प्रयोग अब स्कूल और कॉलेज के लड़के लड़किया भी करने लगे है। और यदि आप एक स्टूडेंट है तो यह आप बहुत अच्छी तरह से जानते होंगे। लेकिन ऐसा नहीं है की इस शब्द का उपयोग स्टूडेंट गलत कार्यो के लिए करते है। स्टूडेंट क्रश का उपयोग अपने दोस्तों के साथ मस्ती और मज़ाक करने के लिए अधिक करते है। 

    लेकिन उसमे से बहुत सारे दोस्तों को इसके बारे में पता नहीं होता है  वो आसानी से अपना मज़ाक उड़ा लेते है।  तो चलिए जानते है की प्यार में क्रश का मतलब क्या होता है। प्यार में क्रश का मतलब वैसे लड़के और लड़कियों से है जिसे आप बहुत चाहते है लेकिन उसको आपने नहीं बताया है या वो आपके बारे में नहीं जानते /जानती है। तो यहाँ वो आपकी /आपका  क्रश हुई। वैसे क्रश का मतलब आज पहला प्यार को भी कहा जा रहा है । 


    प्यार और क्रश में अंतर - Difference between crush and love in hindi

    आपमें में से बहुत सारे लोगो को लगता होगा  की प्यार और क्रश दोनों एक ही चीज़ है ,लेकिन ऐसा बिलकुल भी नहीं है प्यार और क्रश दोनों अलग अलग है और दोनों का अर्थ भी अलग होता है। प्यार और क्रश में क्या अंतर है निचे आप टेबल में अच्छी तरह से देख सकते है :-
    Love Crush
    प्यार एक अहसास है और प्यार में किसी एक चीज़ से अट्रैक्शन नहीं होता है crush में ऐसा होता है की लोग किसी के अंग, रूप, आवाज, के वजह से आकर्षित होते हैं और और मन ही मन उसे चाहने लगते हैं।
    प्यार में सबकुछ सामान्य रहता है और वास्तविकता होती है। क्रश में लोग दूसरे को इम्प्रेस करने के लिए दिखावा अधिक करते है।
    प्यार होना एक लम्बा प्रॉसेस है यह एक अहसास है जो समय के साथ बढ़ता जाता है। जबकि क्रश क्षणिक होता है यह पलभर में किसी से भी हो सकता है और यह ज्यादा देर टिकता नहीं है क्यूंकि यह सिर्फ एक अट्रैक्शन है।
    प्यार को क्रश में बदलना बहुत मुश्किल होता है। क्यूंकि प्यार क्षणिक नहीं होता है। क्रश आगे चलकर आपका प्यार हो सकता है।

    इसे भी पढ़े :- अभिनन्दन नाम के लड़के कैसे होते है ? जानिए इनके बारे में। 

    first crush meaning in hindi

    फर्स्ट क्रश से तात्पर्य आपके वैसे क्रश से है जो आपके जीवन की पहली क्रश हो। मतलब आपके जीवन की पहली वो लड़की /लड़का जिसको देखकर आप उसे चाहने लगे और उसके बारे में सोचने लगे। लेकिन उसको इस बारे में आपने नहीं बताया हो ,वही आपकी पहली क्रश कहलाएगी। 

    क्रश से संबंधित वाक्य और उनके हिंदी अर्थ 

    You are my crush meaning in Hindi तुम पर मेरा दिल आया था। या तुम मेरी क्रश हो।
    I have crush on you Meaning in Hindi मुझे तुम्हारा आकर्षण है या मुझे तुमपर क्रश है।
    I have a crush on someone meaning in hindi मुझे किसी से मुहब्बत है
    Do you have crush on someone meaning in Hindi क्या आपको किसी पर क्रश है
    I know someone who has a crush on you meaning in hindi मैं किसी ऐसे व्यक्ति को जानता हूं जिसे आप पर क्रश है


    FAQ:-

    Q.1. क्रश क्या होता है ?

    Ans . क्रश एक क्षणिक अट्रैक्शन है ,जो कभी भी और कही भी किसी को हो सकता है। यह प्यार की तरह नहीं होता है। इसमें कोई किसी को उसके रंग रूप आवाज शरीर या किसी कारन चाहने लगता है। लेकिन इस बारे में दूसरे व्यक्ति को कुछ जानकारी नहीं होती है। 

    Q.2. क्रश का अर्थ क्या होता है ?

    Ans . क्रश का अर्थ नाउन और verb के अनुसार अलग अलग होता है। जैसे की नाउन के अनुसार क्रश का अर्थ प्रेमशक्ति ,अपघर्षण ,क्रश ,धक्का ,पिसाई ,और भीड़ होता है तो वही verb के अनुसार इसका अर्थ चूर चूर करना ,अधीन करना ,प्रेमधीन करना ,परास्त करना ,निचोड़ना और रौंदना आदि होता है। 


    Q.3. प्यार में क्रश का मतलब क्या होता है ?

    Ans . प्यार में क्रश का मतलब वैसे लड़के या लड़कीओ से है जिसको आप बहुत चाहते है पर उससे कह नहीं पाते है और हमेशा उसी की बात करते रहते है। तो यहाँ पर वह लड़की या लड़का आपका क्रश कहलायेगा ,जिसको आप अपने बारे में बाता नहीं पा रहे है। 

    Q.4. फर्स्ट क्रश का क्या मतलब है ?

    Ans . first crush से मतलब आपकी जीवन की पहली वैसी लड़की या लड़का से है जिसको आपने पहली बार देखा और उसे आप चाहने लगे। और वो लड़की आपके जीवन की पहली वैसी लड़की होनी चाहिए जिसे आप चाहते है। तभी वो आपकी पहली क्रश कहलाएगी। 

    आपने क्या सीखा ?

    इस आर्टिकल में आपने क्रश के बारे में जाना। जैसे की क्रश क्या होता है ? क्रश का मतलब क्या है ? प्यार में क्रश का अर्थ क्या होता है ? क्रश और प्यार में क्या अंतर है आदि क्रश के बारे में जानकारियां प्राप्त की। यदि इस आर्टिकल को पूरा पढ़ने के बाद भी आपका कोई प्रश्न है तो आप कमेंट में पूछ सकते है। 

    और आपको ये आर्टिकल कैसा लगा हमे कमेंट में जरूर बताये और अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तों को शेयर जरूर करें। धन्यवाद !

    Post a Comment

    और नया पुराने