.

lol meaning in hindi | lol full form in hindi | जानिए चैट में प्रयोग होनेवाले lol के बारे में पूरी जानकारी - lol meaning in hindi in chat

lol ! लोल एक ऐसा शब्द है जिसे आज सोशल मीडिया पर लगभग बहुत अधिक प्रयोग किया जाता है और विशेषकर यह शब्द वे लोग ज्यादा इस्तेमाल करते है जो दोस्तों और अपने गर्लफ्रेंड से बातें या चैट करते है। लेकिन कभी कभी ऐसा भी होता है जब कोई हमे अचानक से लोल बोल देते है और हमे इसका पता नहीं होने पर हम सिर्फ देखते ही रह जाते है। 
lol meaning in hindi
lol meaning in hindi 
और कभी कभी तो ऐसा भी होता है की हम लोल का कुछ और मतलब समझ जाते है लेकिन लिखने वाला का उद्देश्य कुछ और होता है। यदि आपके साथ भी ऐसा होता है या आपको भी लोल का सही अर्थ नहीं मालूम है तो आपको इसके बारे में जान लेनी चाहिए , क्यूंकि यदि आप लोल का अर्थ नहीं जानते है और कहने वाले के अर्थ के अलावा आप उसका दूसरा मतलब समझ लेते है तो इससे आपके रिश्ते में दरार आ सकती है और आपका रिश्ता ख़राब भी हो सकता है। 
    यदि आप लोल का सही मतलब जानना चाहते है तो आप बिल्कुल सही जगह पर है ,क्यूंकि आज के इस आर्टिकल में हम जानने वाले है की लोल का हिंदी मतलब क्या होता है ,और इसका उपयोग किस किस अर्थ के रूप में किया जाता है। जैसे की चैट में लोल का मतलब क्या होता है ? लोल का फनी मीनिंग क्या होता है आदि लोल के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करेंगे। तो चलिए सबसे पहले हम लोल का मतलब जानते है की आख़िरकार लोल का अर्थ क्या होता है ?

    लोल का मतलब - lol meaning in hindi 

    लोल का शब्द का इस्तेमाल अधिकतर चैट में होता है। वैसे तो लोल का मतलब जोर जोर से हंसना होता है ,और चैट और कॉल पर इसका उपयोग भी जोर जोर से हंसने के अर्थ में ही उपयोग होता है। लेकिन इसके आलावा लोल का हिंदी अर्थ और भी ढेर सारे होते है लेकिन उन ढेर सारो में से सिर्फ कुछ का ही उपयोग अधिक किया जाता है। लोल के हिंदी मतलब जोर जोर से हंसने के अलावा अन्य सभी अर्थो को भी जानेंगे लेकिन उससे पहले हम लोल का मतलब एक उदाहरण द्वारा समझ लेते है। 


    लोल का हिंदी मतलब उदाहरण के साथ - Lol meaning in hindi with example 

    लोल का अर्थ समझने के लिए हम एक उदहारण लेते है ताकि आपको लोल का हिंदी मतलब आसानी से समझ में आ जाये। मान लीजिये आप अपने किसी दोस्त या गिर्ल्फ्रेंड्स से बातें कर रहे है और आपने उससे कुछ ऐसा कह दिया की उसको हंसी आ गयी लेकिन वो चैट पर होने की वजह से अपनी हंसी को व्यक्त करने के लिए इमोजी का इस्तेमाल करती है ,या आपको lol का एक sms सेंड करती है। इसका मतलब होता है की वो आपकी बातों को पढ़कर काफी हंस रही है। 

    लेकिन ये तो लोल का सिर्फ एक अर्थ हुआ। लेकिन कभी कभी कोई ऐसा बातें बोल देता है या आप भी कह देते है जिसमे बहुत प्यार भरा होता है। तब सामने वाला आपके बातों को व्यक्त करने के लिए लोल (lol) का sms भेजता है या बोलता है ,जिसका मतलब होता है lots of love . lots of love का हिंदी अर्थ बहुत प्यार होता है। लेकिन लोल का उपयोग इस अर्थ में बहुत ही कम होता है। इसीलिए जब भी आप लोल का इस्तेमाल करे तो सामने वाले की मूड और उसके भावनाओ को समझ ले। इसके बाद ही लोल का इस्तेमाल करे ,नहीं तो हो सकता है आपके रिस्तो में दूरिया बनने लगे।  


    लोल फुल फॉर्म - lol full form in hindi 

    LoL का उपयोग पहले विदेशो में अधिक होता था ,लेकिन जैसे जैसे भारत में इंटरनेट और सोशल मीडिया का आगमन हुआ और इनमे तेजी आयी वैसे वैसे तरह तरह के शब्द लोगो को देखने को मिलता है जो बहुत ही छोटे छोटे होते है लेकिन उनका हिंदी मतलब उतना ही महत्वपूर्ण होता है। ठीक वैसे ही लोल (LoL) शब्द भी है। 

    लोल शब्द देखने में जितना छोटा और सिंपल लग रहा है उसका हिंदी मतलब और लोल का फुल फॉर्म उतना ही अधिक महत्वपूर्ण और लॉन्ग है। जिससे की इसको जल्दी लिखने के लिए छोटा कर दिया गया है। ताकि चैट करते समय अधिक समय न लगे और लोग इसकी मदद से अपनी भावनाओ को व्यक्त भी कर सके। 

    lol ka full form - Loughing out loud या lough out loud होता है , जिसका हिंदी मतलब जोर जोर से हंसना होता है। और इसी तीन वर्ड loughing out loud के पहला वर्ड को मिलाकर lol को बनाया गया है ताकि चैट में टाइप करते समय ज्यादा समय न लगे और काम भी हो जाये। 


    लोल के अन्य महत्वपूर्ण फुल फॉर्म 

    जैसा की आप सभी अब तक जान चुके है की लोल का मतलब जोर जोर से हसना होता है। लेकिन इसके आलावा भी लोल का अन्य कई जगहों पर भी उपयोग होता है जहाँ लोल का मतलब जगह के अनुसार अलग अलग होता है। तो चलिए लोल के और कुछ महत्वपूर्ण फुल फॉर्म जान लेते है। जिनका इस्तेमाल अधिकतम किया जाता है ,लेकिन ये ध्यान में जरूर रखे की अधिकतर लोग लोल का मतलब जोर जोर  जोर से हंसना ही जानते है। 

    और बहुत सारे लोग तो लोल का गलत अर्थ निकाल लेते है जिससे काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है ,इसीलिए आप जब भी लोल का इस्तेमाल करे तो ध्यान में रखे की सामने वाला आपको अच्छे से जानता हो और वो आपके बात का बुरा नहीं मानेगा। तभी आप इसका इस्तेमाल करे। और हो सके तो नए लोगो के साथ इस शब्द का इस्तेमाल न करें। तो चलिए अब लोल के कुछ फुल फॉर्म जान लेते है :-
    Lol full form meaning in hindi
    lots of love बहुत सारा प्यार
    Love of lord प्रभु का प्रेम
    Lovely old Ladies प्यारी बूढ़ी औरतें
    Love Of Life जीवन का प्यार
    Lots Of Luck बहुत सारी किस्मत
    Lots Of Laughter ठहाकेदार हंसी
    Lost Of Love प्यार को खोना

    इसे भी पढ़े :- अभिनन्दन का क्या मतलब होता है ? जानिए अभिनन्दन के बारे में पूरी जानकारी। 

    आपने क्या सीखा 

    दोस्तों इस आर्टिकल में आपने जाना की लोल का मतलब (lol meaning in hindi in chat) के बारे में जाना। जैसे की लोल का अर्थ क्या होता है ? इसके उदाहरण के साथ समझा और साथ में हमने जाना की लोल का फुल फॉर्म क्या होता है और इसका इस्तेमाल क्यों सोच समझकर करना चाहिए। 

    यदि इस आर्टिकल को पूरा पढ़ने के बाद भी कोई बात समझ में नहीं आती है तो आप हमसे कमेंट के माध्यम से पूछ सकते है और यदि आपको ये आर्टिकल अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें और अपना फीडबैक जरूर दे। धन्यवाद !

    Post a Comment

    और नया पुराने