.

nri full form in hindi | nri meaning in hindi | एन आर आई किसे कहते हैं | जानिए nri के बारे में पूरी जानकारी

आज की इंटरनेट और टेक्नोलॉजी की दुनिया में पूरा संसार एक परिवार की तरह हो गया है। और जब से हवाई जहाज और ट्रैन की सुबिधा उपलब्ध हुई है तब से यह और सच होता नजर आ रहा है। क्यूंकि अब कही भी लोग चंद घंटो में एक देश से दूसरे देश में चले जाते है। 

लेकिन पहले ऐसा नहीं होता था। पहले लोग एक शहर से दूसरे शहर में जाने में भी सोचते थे ,क्यूंकि उस समय ज्यादा समय लगता था और अपनों से दूर भी रहना पड़ता था। जिससे लोग कही जाते भी थे तो बहुत जल्द वापस आ जाते थे। लेकिन अब वैसा नहीं है अब लोग दूसरे देश में भी आसानी से जाते है और वहां कई दिनों तक रह भी जाते है। 
nri full form in hindi
nri full form in hindi
वैसे ही लोगो के लिए एक शब्द का उपयोग होता है जिससे देश की सरकार उन्हें जानती है। तो चलिए उस शब्द के बारे में जानते है। आज हम इस आर्टिकल में NRI के बारे में जानेंगे ,जैसे की NRI क्या है ,NRI किसे कहते है ,NRI का फुल फॉर्म क्या होता है ,और NRI का मतलब क्या होता है आदि NRI से संबंधित सभी जानकारियां प्राप्त करेंगे। तो चलिए सबसे पहले जानते है की NRI का फुल फॉर्म क्या होता है ?

    एन आर आई का फुल फॉर्म - NRI full form in hindi

    NRI ! जब लोग अपने देश भारत को छोड़कर किसी दूसरे देश में चले जाते है और वही रहने लगते है तो वैसे लोगो को देश की सरकार NRI के रूप में गड़ना करती है। 

    nri ka full form " non-resident indian " होता है। nri का हिंदी में फुल फॉर्म प्रवासी भारतीय होता है। अतः हम एन आर आई को हिंदी में " प्रवासी भारतीय " कहते है। 


    एन आर आई क्या होता है - nri kya hota hai 

    आज भारत के लोग अपने अपने देश के साथ साथ साथ विदेशो में भी अपना परचम लहरा रहे है। उनमे में से बहुत सारे लोग जॉब करते है और बहुत सारे लोग स्टडी करते है। आज भारत के बहुत सारे लोग अन्य देश में काम करने के लिए  जाते है। और वही रहने लगते है और वही की नागरिकता प्राप्त कर लेते है। 

    जो लोग भारत को छोड़कर किसी अन्य देश में जाकर रहने लगते है और वही की नागरिकता प्राप्त कर लेते है तो वैसे लोग ही nri होते है या कहलाते है। 

    NRI meaning in hindi - non-resident indian meaning in hindi 

    जैसा की अभी तक आप सभी जान चुके होंगे की nri क्या होता है और इसका फुल फॉर्म क्या होता है ? nri का फुल फॉर्म में आपने जाना की nri का फुल फॉर्म non-resident indian होता है। और अब हम जानेंगे की non-resident indian का हिंदी मतलब क्या होता है ?

    non-resident indian का हिंदी मतलब " प्रवासी भारतीय " होता है। non-resident indian का हिंदी अर्थ प्रवासी से ही पता चलता है की वैसे भारतीय जिनका जन्म तो इंडिया में हुआ था लेकिन अब वो किसी कारणवश अन्य देश में रहते है और वही की नागरिकता ले ली है। ऐसे ही लोगो को nri कहते है। 


    NRI से संबंधित प्रश्न :- FAQ 

    अभी तक हम सब  एन आर आई के बारे में जाना। अब हम nri से संबंधित कुछ प्रश्न के बारे में जान लेते है जो अक्सर हम सभी के मन में उठता रहता है। तो चलिए सबसे पहले जानते है की एन आर आई की परिभाषा क्या होता है ?

    Q. एन आर आई की परिभाषा क्या होता है ?

    Ans. वैसे भारतीय  जिनका जन्म तो भारत में हुआ था लेकिन किसी कारणवश वह भारत में नहीं रहता है या वैसे भारतीय जो भारत में 182 दिन से  कम रहते है उन्हें nri एन आर आई कहते है। वह व्यक्ति जॉब ,व्यापार ,शिक्षा आदि के लिए विदेश गया हो। 


    Q. एन आर आई टैक्सेशन क्या होता है ?

    Ans. NRI taxation के अनुसार nri को टैक्स में छूट दी जाती है। मतलब यदि कोई एन आर आई है और वह भारत से भी आय प्राप्त करता है तो उसे भारत में ही टैक्स देना होता है जबकि विदेशो से प्राप्त आय के लिए उसे भारत में टैक्स नहीं देना होता है।  विदेशो से प्राप्त आय पर सिर्फ विदेशो में  टैक्स देना होता है। 

    Q. क्या एन आर आई को आधार कार्ड बनवाना जरुरी है ?

    Ans. जैसा की आप सभी जानते है की भारत में प्रत्येक व्यक्ति के पास आधार कार्ड होना जरुरी है। ठीक इसी प्रकार वैसे लोगो के लिए भी आधार कार्ड जरुरी है जो भारत के नागरिक है पर अब वो किसी अन्य देश में रहते है। लेकिन आधार को नागरिकता से नहीं जोड़ा जाता है लेकिन nri के लिए आधार भारत के मूल नागरिक होने का साबुत हो सकता है। 


    Q. एन आर आई स्टेटस क्या है ?

    Ans. NRI स्टैटूस इनकम टैक्स विभाग द्वारा निर्धारित किया जाता है। जिसमे यह जानकारी प्राप्त किया जाता है की जो व्यक्ति अन्य देश में रह रहा है उसका वहां रहने का उद्देश्य क्या है ? क्या वह भारत में 182 दिन से अधिक तो नहीं रह रहा है ?क्यूंकि यदि वह भारत में 182 दिन से अधिक रहता है तब वह NRI नहीं माना जायेगा। यानि की वह भारत का resident माना जायेगा। 

    आपने क्या सीखा 

    इस आर्टिकल में हमने एन आर आई के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त किया है जैसे की nri क्या है , इसका फुल फॉर्म क्या होता है ? इसकी परिभाषा क्या होती है ? इसका हिंदी मतलब क्या होता है और भी nri से संबंधित बहुत सारी जानकारिया प्राप्त की। 

    यदि आपको यह आर्टिकल अच्छा लगता है तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे और आपको यह आर्टिकल कैसा लगा हमे कमेंट बॉक्स में जरूर बताये। और पूरा आर्टिकल पढ़ने के बाद भी यदि आपका कोई प्रश्न रह जाता है तो हमसे कमेंट के माध्यम से जरूर पूछे। धन्यवाद !

    इसे भी पढ़े :- gorgeous meaning in hindi 

    Post a Comment

    और नया पुराने